वजन घटाने के लिए पीते हैं सुबह खाली पेट नींबू पानी, तो बंद कर दें सेवन, कारण जान आप भी रह जाएंगे हैरान

Weight Loss: परमानेंट वेट लॉस के लिए बैलेंस डाइट, रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी के की जरूरत होती है और कुल मिलाकर एक हेल्दी लाइफस्टाइल बनाने की. क्या नींबू पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है? यहां एक्सपर्ट से जानिए.

Advertisement
Read Time: 25 mins
W

Tips For Weight Loss: बहुत से लोग जो वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म नींबू पानी के साथ करना पसंद करते हैं. आमतौर पर यह माना जाता है कि सुबह सबसे पहले गर्म नींबू पानी पीने से डिटॉक्सिफिकेशन और वजन घटाने में मदद मिल सकती है. हालांकि, पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा का कहना है कि इन दावों का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है. वह कहती हैं कि हाइड्रेशन बनाए रखना और नींबू से विटामिन सी लेना ऑलओवर हेल्थ के लिए फायदेमंद हो सकता है, लेकिन इस धारणा का वैज्ञानिक आधार नहीं है कि इस नींबू पानी पीने से डिटॉक्सिफिकेशन होता है या तेजी से वजन घटता है.

यह भी पढ़ें: इस सफेद सब्जी का जूस पीने से पिघलने लगती हैं पेट की चर्बी, ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल, मिलते हैं अनेक फायदे

वह कहती हैं, "हमारे शरीर की अपनी प्राकृतिक डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रियाएं हैं जो लीवर और किडनी से चलती हैं और कोई भी जादुई ड्रिंक या भोजन नहीं है जो इस प्रक्रिया को काफी हद तक बढ़ा सकता है. परमानेंट वेट लॉस के लिए बैलेंस डाइट, रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी के की जरूरत होती है और कुल मिलाकर एक हेल्दी लाइफस्टाइल बनाने की"

Advertisement

वजन घटाने के लिए कोई ड्रिंक वाकई कारगर है? | Is any drink really effective for weight loss?

अब जब हम वजन घटाने के लिए नींबू पानी को सपोर्ट करने वाले वैज्ञानिक प्रमाणों की कमी के बारे में जान गए हैं, तो सवाल उठता है: क्या ऐसे कोई ड्रिंक है जो वजन घटाने में सहायता कर सकती हैं? लवनीत बत्रा की पिछली पोस्टों में से एक के अनुसार, वास्तव में कुछ ड्रिंक्स हैं जो आपके वजन वेट लॉस जर्नी के लिए फायदेमंद हो सकती हैं. इनमें कहवा, अनानास का जूस, एलोवेरा जूस, सफेद कद्दू का जूस, नारियल पानी और छाछ शामिल हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: गुलाब जल में ये 2 चीजें मिलाकर गालों पर रगड़ लीजिए एक हफ्ते, निखार देख आपसे नजरें नहीं हटा पाएंगे लोग

Advertisement
Advertisement

वजन घटाने के लिए डाइट में किन फूड्स को शामिल करें?

1. खट्टे फल: नींबू, संतरे और कीनू उन लोगों के लिए आइडियल स्नैक्स हैं जो एक्स्ट्रा वेट बनाए रखना चाहते हैं.

2. शकरकंद: ये तृप्ति की भावना को बढ़ावा देता है, शरीर की वसा को कम करने में सहायता करता है और वजन घटाने को सपोर्ट करता है.

3. सूप: दोपहर और रात के खाने से पहले सूप का सेवन करने से तृप्ति बढ़ती है और कैलोरी की मात्रा कम हो जाती है. सूप कई सब्जियों, मांस, मसालों और जड़ी-बूटियों को मिलाकर बनाया जा सकता है.

4. मूली: फाइबर और पानी से भरपूर मूली आपका पेट भरती है और अनहेल्दी स्नैक्स खाने की इच्छा को कम करती है. इनमें कैलोरी बहुत कम होती है, आधे कप में केवल 12 कैलोरी होती है.

5. सूरजमुखी के बीज: फोलेट, प्रोटीन, विटामिन बी, मैग्नीशियम, सेलेनियम और विटामिन ई से भरपूर, सूरजमुखी के बीज भूख और भोजन की लालसा को रोकने के लिए बेहतरीन हैं. विटामिन ई, सूरजमुखी के बीजों में पाया जाने वाला एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो खाने की लालसा को मैनेज करने में मदद कर सकता है.

इन सरल टिप्स को फॉलो करने से प्राकृतिक तरीके से वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
NDTV Auto Show: Kia Carnival और Kia EV9 हुई Launch, दोनों में से बेहतर कौन | NDTV India