अगर गले में फंस जाए कोई चीज तो घबराएं नहीं तुरंत करें ये काम, जानें कब लेनी चाहिए मेडिकल हेल्प

ज्यादातर छोटे बच्चे मुंह और गले में इस तरह की चीजें फंसा लेते हैं. गले में कुछ फंस जाने पर सबसे पहले क्या करना चाहिए? यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 15 mins

कई बार गले में खाने पीने की चीजें, सिक्का या बीज फंस जाते है. ज्यादातर छोटे बच्चे मुंह और गले में इस तरह की चीजें फंसा लेते हैं. कई बार गले में फंसी चीज नीचे सरक कर एयरवेज में चली जाती है. यह स्थिति छोटे बच्चों के लिए खतरनाक हो सकती है. ऐसे में मदद के लिए तत्काल जरूरी कदम उठाए जाने की जरूरत होती है. आइए जानते हैं किसी के गले में कोई चीज फंस जाने पर सबसे पहले क्या करना चाहिए.

गले में कुछ अटक जाए को ऐसे करें तुरंत करें ये काम

पांच बार बैक ब्लोस दें

पीड़ित के बगल में खड़े होकर अपने हाथ से उसके चेस्ट पर सपोर्ट देते हुए व्यक्ति को कमर के बल जमीन की ओर झुकाएं और अपने हथेली और कलाई के जोड़ वाली जगह से व्यक्ति के कंधे के बीच में धक्का दें. ऐसा पांच बार करें.

बालों की अच्छी और जल्दी ग्रोथ के लिए लड़कियों को रोज खानी चाहिए ये 5 चीजें, बाल बनेंगे मजबूत और आएगा घनापन

पांच पर एब्डोमिनल थ्रस्ट दें

अगर बैक बोअ से गले में फंसी चीज नहीं निकलती है तो पीड़ित को पांच बार एब्डोमिनल थ्रस्ट दें. इसे हेमलिच मैनोयूव्रे भी कहते हैं. इसमें पेट पर डायाफ्राम के नीचे उलटे हाथ से जोर-जोर से मारा जाता है जिससे गले में फंसी चीज बाहर निकल जाती है.

बैक ब्लोज और एब्डोमिनल थ्रस्ट को बारी बारी दोहराते रहें जब तक कि गले में फंसी हुई चीज बाहर न आ जाए या इमरजेंसी नंबर 911 या लोकल इमरजेंसी नंबर पर कॉल करें.

सोने से पहले सरसों के तेल से करें बॉडी की मसाज, फायदे जान नहीं होगा यकीन, स्किन से लेकर बालों की हो जाएगी काया पलट

Advertisement

अगर पीड़ित बेहोश हो जाए

पीड़ित को जमीन पर पीठ के बल लिटा दें और हाथों को बगल में रहने दें. अगर फंसी हुई चीज नजर आ रही हो और आपकी अंगुली पहुंच रही है तो उसे निकाल दें लेकिन अगर नजर नहीं आ रही हो तो निकालने की कोशिश न करें. इससे वह और नीचे एयरवेज में जा सकती है. यह छोटे बच्चों के लिए खतरनाक हो सकता है. अगर अब भी एयरवेज ब्लॉक हो तो सीपीआर देना शुरू कर दें और तुरंत मेडिकल हेल्प लें.

Doctor से जानें यूरिन इन्फेक्शन के कारण, लक्षण, उपचार | UTI Infection in Women

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
MUDA Scam: Karnataka CM Siddaramaiah और वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman के खिलाफ FIR की ये है वजह