इन 8 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है सुबह खाली पेट दूध में भीगे खजूर का सेवन

Soaked Dates Benefits: खाली पेट भीगे हुए खजूर खाना कई रोगों से राहत दिलाने में बहुत सहायता कर सकता है. चाहे वह कमजोरी हो या पेट की दिक्कत हर चीज में खजूर लाभदायक है. खजूर सेहत को चमत्कारिक फायदे देता है. क्या आप जानते हैं? यहां जानिए.

Advertisement
Read Time: 4 mins
S

Soaked Dates Benefits In Hindi: खजूर एक पौष्टिक और टेस्टी ड्राई फ्रूट है, जिसका सेवन सदियों से दुनिया भर में किया जा रहा है. खजूर में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व, विटामिन और खनिज होते हैं, जो शरीर को एनर्जी प्रदान करने के साथ कई रोगों से बचाते हैं. खासकर खाली पेट खजूर खाने से शरीर को कई अद्वितीय लाभ मिलते हैं. खजूर के फायदे (Dates Health Benefits) इतने हैं कि इसे शायद ही कोई अपनी हेल्दी डाइट में मिस करता हो. अगर कोई अपने शरीर को ताकतवर बनाना चाहता है तो भी खजूर के फायदे किसी रामबाण फूड से कम नहीं हैं. अगर खजूर को रात को दूध में भिगोकर रखा जाए और सुबह खाली पेट खाया जाय तो यह कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ देता है. आइए जानते हैं कि खाली पेट खजूर खाने से कौन-कौन से रोगों से राहत मिल सकती है:

खाली पेट रातभर भीगे खजूर खाने के फायदे (Benefits of Eating Dates Soaked Overnight On An Empty Stomach)

1. पाचन तंत्र की समस्याएं

खजूर में प्राकृतिक फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करती है. रोजाना खाली पेट खजूर खाने से कब्ज, गैस और पेट फूलने जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. फाइबर पाचन प्रक्रिया को सुचारू बनाता है और मल त्याग को आसान बनाता है.

यह भी पढ़ें: काली मिर्च को शहद के साथ खाना क्यों माना जाता है अमृत के समान? किन रोगों के लिए है काल, पढ़िए

Advertisement

2. एनीमिया (खून की कमी)

खजूर आयरन का बेहतरीन स्रोत है, जो शरीर में खून बनाने के लिए जरूरी होता है. खाली पेट खजूर खाने से खून की कमी (एनीमिया) की समस्या को कम करने में मदद मिलती है. यह खून में हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाता है और शरीर को ऊर्जा से भरपूर बनाए रखता है.

Advertisement

3. हड्डियों और मांसपेशियों की कमजोरी

खजूर में कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे खनिज प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में सहायक होते हैं, जिन लोगों को जोड़ों में दर्द या हड्डियों में कमजोरी की समस्या होती है, उनके लिए खाली पेट खजूर खाना फायदेमंद होता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: तेजी से भरेगा शरीर में विटामिन बी12 का लेवल, सिर्फ खाएं ये 10 चीजें, नहीं लेनी पड़ेगी कोई दवा

Advertisement

4. दिल की सेहत

खजूर में पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज होते हैं, जो दिल की सेहत को बनाए रखने में मदद करते हैं. खाली पेट खजूर खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है और कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होता है, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

5. डायबिटीज

खजूर में नेचुरल शुगर होती है, जो डायबिटीज के रोगियों के लिए सुरक्षित होती है, अगर इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाए. खजूर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिससे यह ब्लड शुगर लेवल को अचानक बढ़ने नहीं देता. यह इंसुलिन की सेंसिटिविटी को भी बढ़ाता है, जिससे डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

6. त्वचा और बालों की समस्याएं

खजूर में विटामिन सी और डी होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं. यह त्वचा की झुर्रियों को कम करता है और बालों को मजबूत व चमकदार बनाता है. खजूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालते हैं, जिससे त्वचा और बालों की समस्याएं दूर होती हैं.

यह भी पढ़ें: नसों और हड्डियों में भर जाएगी ताकत, शरीर बनेगा फौलादी, बस डाइट में शामिल कर लें ये चीज

7. मोटापा दूर करने में मददगार

खजूर खाने से लंबे समय तक पेट भरा महसूस होता है, जिससे अनावश्यक खाने की आदत कम होती है. इसके साथ ही यह एनर्जी का अच्छा स्रोत है और वजन घटाने के दौरान शरीर को जरूरी पोषण प्रदान करता है. खाली पेट खजूर खाने से शरीर की मेटाबॉलिज्म क्रिया भी बेहतर होती है, जो वजन घटाने में सहायक होती है.

8. थकान दूर करता है

खजूर में ग्लूकोज, फ्रुक्टोज और सुक्रोज जैसे नेचुरल शुगर होते हैं, जो शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करते हैं. खाली पेट खजूर खाने से शरीर को तुरंत शक्ति मिलती है और दिनभर के कार्यों के लिए सक्रिय बने रहते हैं.

खाली पेट खजूर खाने से जुड़ी किसी भी नई आदत को अपनाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Bihar: Nawada में घरों में आगजनी के पीछे की क्या है कहानी? देखिए NDTV की Ground Report