साइटिका के दर्द में बेहद कारगर हो सकते हैं ये आयुर्वेदिक नुस्खे, मिलेगी दर्द से राहत

साइटिका मानव शरीर की एक नस होती है तो कूल्हे से लेकर पांव के पिछले हिस्से से होते हुए एड़ी तक जाती है. आयुर्वेद में इस बीमारी को जड़ से मिटाने के लिए उपचार मौजूद हैं.

Advertisement
Read Time: 25 mins
S

आजकल बदलती लाइफ स्टाइल के कारण न चाहते हुए भी लोग किसी न किसी रोग की चपेट में आ जाते हैं. बढ़ता प्रदूषण स्तर, सुस्त जीवनशैली, व्यायाम न करना और सही समय पर खाना न खाने की वजह से भी तमाम तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है.  साइटिका भी इस तरह का एक रोग है जो अक्सर 40 की उम्र के बाद नसों में तेज दर्द के रूप में उभरता है. साइटिका मानव शरीर की एक नस होती है तो कूल्हे से लेकर पांव के पिछले हिस्से से होते हुए एड़ी तक जाती है. इसमें तेज दर्द या सूजन होने पर इसे साइटिका का दर्द करते हैं.

दर्द के लिए पेन किलर्स लेने से तत्काल राहत तो मिल जाती है, लेकिन इससे लंबे समय तक के लिए लाभ नहीं होता और ज्यादा दर्द मिटाने वाली दवाओं के साइड इफेक्ट भी होते हैं. आयुर्वेद में इस बीमारी को जड़ से मिटाने के लिए उपचार मौजूद हैं. तो चलिए, जानते हैं कि किन आयुर्वेदिक नुस्खों की मदद से साइटिका के दर्द मे राहत मिल सकती है.

Kidney Health: किडनी को नुकसान पहुंचाती हैं ये 5 चीजें, जल्द बना लें दूरी

1. अजवाइन: अजवाइन के अंदर एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं जो साइटिका में होने वाले असहनीय दर्द और सूजन को कम करने में काफी कारगर होते हैं. अजवाइन का रस पीते हैं तो इससे साइटिका के दर्द में काफी राहत मिल सकती है. राहत मिल सकती है.

Advertisement

2. हरसिंगार: हरसिंगार के फूल हों या पत्ते या फिर छाल ये औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. साइटिका के दर्द से निजात पाने के लिए हरसिंगार के पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है. सबसे पहले हरसिंगार के पत्तों को अच्छे से साफ कर लें. इसे करीब एक लीटर पानी में उबाल कर ठंडा होने के लिए रख दें. ठंडा हो जाने पर इसे छान लें और इसमें एक दो केसर मिला दें. इस तरल को रोजाना सुबह शाम एक-एक कप पीएं. इससे राहत मिल सकती हैं.

Advertisement

3. मेथी: मेथी के बीजों में अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. मेथी को आर्थराइटिस और साइटिका से हो रहे दर्द से निजात देने के लिए में काफी कारगर माना जाता है. हर सुबह खाली पेट एक चम्मच मेथी दाना पानी के साथ लें तो साइटिका के दर्द से छुटकारा मिलता है. यह नुस्खा मदद कर सकता है.

Advertisement

Pregnancy Care: कैसे कैलकुलेट करते हैं ड्यू डेट, कब मिलें डॉक्टर से, शुरुआती महीनों में किन बातों का रखें ध्यान

Advertisement

4. सेंधा नमक: सेंधा नमक साइटिका के दर्द को दूर करने में काफी लाभकारी माना जाता है. इसमें मैग्नीशियम और सल्फेट भरपूर होता है, ये हमारी बॉडी में पोर्स के जरिए आसानी से एब्जॉर्ब हो जाता है. साइटिका के दर्द से परेशान हैं तो बड़े से टब में या बाथ टब में गर्म पानी भर कर इसमें दो कप सेंधा नमक डाल दें. अब इस पानी में करीब 15-20 मिनट के लिए बैठ जाएं. आपके पैर और कमर पानी के अंदर होने चाहिए. हफ्ते में तीन दिन ऐसा करते हैं तो आपको आराम हो सकती है.

अपनी Immunity को सुपरफास्ट तरीके से बढ़ाने के लिए Apple Cider Vinegar का इस्तेमाल करने के 3 तरीके

5. हल्दी: एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण हल्दी साइटिका के इलाज के लिए बेहतरीन औषधि है. आप हल्दी को दूध में मिलाकर पीएं. इसमें थोड़ी सी दालचीनी भी मिला लें. इसमें मिठास लाने के लिए एक चम्मच शहद ऐड कर लें. मदद हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: हरियाणा में BJP का सत्ता से 'एग्जिट', Congress की वापसी
Topics mentioned in this article