विटामिन बी12 की कमी होने पर दिखते हैं ये डरावने लक्षण, हैरत में डाल सकते हैं ये शारीरिक बदलाव

Vitamin B12 Ki Kami Ke Lakshan: अगर आप भी अपने शरीर में दिखने वाले विटामिन बी12 की कमी के संकेतों को पहचान नहीं पाते हैं, तो यहां हम कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बता रहे हैं जो आपको डरा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 5 mins

Vitamin B12 Deficiency Symptoms: हमारी शरीर विटामिन और मिनरल्स की वजह से ही हेल्दी रहता है. बिना इन पोषक तत्वों के कई हेल्थ प्रोब्लम्स होने लगती हैं. एक ऐसा ही विटामिन है विटामिन बी12. विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी विटामिनों में से एक है, जो ब्रेन और नर्व्स सिस्टम हेल्थ, रेड ब्लड सेल्स बनाने और डीएनए सिंथेसिस में बड़ी भूमिका निभाता है. इसकी कमी से शरीर में कई प्रकार की समस्याएं पैदा हो सकती हैं, जो धीरे-धीरे गंभीर हेल्थ प्रोब्लम्स में बदल सकती हैं. अगर आप भी अपने शरीर में दिखने वाले विटामिन बी12 की कमी के संकेतों को पहचान नहीं पाते हैं, तो यहां हम कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बता रहे हैं जो आपको डरा सकते हैं. चलिए जानते हैं कि अगर आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है, तो किन संकेतों से पहचानें और क्या खाकर दूर करें.

विटामिन बी12 की कमी के चेतावनी संकेत | Warning Signs of Vitamin B12 Deficiency

1. बहुत ज्यादा थकान और कमजोरी

विटामिन बी12 की कमी से शरीर में एनर्जी लेवल कम हो जाता है, जिससे व्यक्ति को बार-बार थकान और कमजोरी महसूस होती है. यह थकावट इतनी ज्यादा हो सकती है कि रोजमर्रा के काम करने में भी कठिनाई हो सकती है.

2. नर्व्स सिस्टम से जुड़ी समस्याएं

विटामिन बी12 की कमी तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करती है, जिससे हाथों और पैरों में झुनझुनी, सनसनाहट या सुन्नता महसूस हो सकती है. यह स्थिति आगे चलकर नर्व डैमेज का कारण बन सकती है, जिससे चलने-फिरने और संतुलन बनाए रखने में दिक्कत हो सकती है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: इन 10 कारणों से सुबह उठने के बाद सबसे पहले पीना चाहिए पानी, फायदे जान आप रह जाएंगे हैरान

Advertisement

3. मेमोरी और ब्रेन रिलेटेड प्रोब्लम्स

अगर विटामिन बी12 की कमी लंबे समय तक बनी रहे, तो इससे ब्रेन और मेंटल हेल्थ पर भी असर पड़ता है. व्यक्ति को मेमोरी लॉस, भ्रम और ध्यान केंद्रित करने में परेशानी हो सकती है. इससे डिमेंशिया या अल्जाइमर जैसी समस्याओं का खतरा भी बढ़ सकता है.

Advertisement

4. मूड स्विंग और अवसाद

विटामिन बी12 की कमी ब्रेन में न्यूरोट्रांसमीटर लेवल को प्रभावित करती है, जो मूड को कंट्रोल करने के लिए जिम्मेदार होते हैं. इससे व्यक्ति को मूड स्विंग्स, चिड़चिड़ापन और गंभीर मामलों में डिप्रेशन जैसी मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

Advertisement

5. पीला या पेल त्वचा

विटामिन बी12 की कमी से रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में रुकावट आती है, जिससे व्यक्ति की त्वचा पीली हो सकती है. यह स्थिति "पर्निशियस एनीमिया" का संकेत हो सकती है, जो विटामिन बी12 की कमी से जुड़ी एक गंभीर समस्या है.

यह भी पढ़ें: क्या आंखों से नजर का चश्मा हटा सकते हैं? रोज सोने से पहले पिएं इस चीज से बनी ये घरेलू ड्रिंक, तेजी से बढ़ने लगेगी आंखों की रोशनी

6. जीभ में सूजन और मुंह के घाव

विटामिन बी12 की कमी का एक और डरावना लक्षण है जीभ की सूजन, जलन और लालिमा. इसके अलावा, मुंह में अल्सर या घाव भी हो सकते हैं, जिससे खाने-पीने में कठिनाई हो सकती है.

Photo Credit: iStock

7. हार्ट और हाई ब्लड प्रेशर से संबंधित समस्याएं

विटामिन बी12 की कमी से शरीर में होमोसिस्टीन नामक अमीनो एसिड लेवल बढ़ सकता है, जिससे हार्ट डिजीज और हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है. इसके कारण हार्ट अटैक और स्ट्रोक का जोखिम भी ज्यादा हो सकता है.

8. आंखों से जुड़ी समस्याएं

विटामिन बी12 की कमी का असर ऑप्टिक नर्व्स पर भी पड़ सकता है, जिससे आंखों में धुंधलापन, डबल विजन या अंधापन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसे "ऑप्टिक न्यूरोपैथी" कहा जाता है.

यह भी पढ़ें: पेट की गंदगी को जल्दी साफ कर सकती है इस चीज की चाय, कब्ज से मिलेगा छुटकारा, पाचन होगा तेज

9. मांसपेशियों में कमजोरी

शरीर में बी12 की कमी मांसपेशियों की कमजोरी और शरीर के कॉर्डिनेशन में कमी का कारण बन सकती है. इससे संतुलन बनाए रखने में कठिनाई हो सकती है, जिससे व्यक्ति को चलने-फिरने में असुविधा होती है और गिरने का खतरा बढ़ जाता है.

10. प्रजनन समस्याएं

महिलाओं और पुरुषों दोनों में विटामिन बी12 की कमी प्रजनन क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है. महिलाओं में इससे अनियमित पीरियड्स और प्रजनन समस्या हो सकती है, जबकि पुरुषों में शुक्राणुओं की क्वालिटी प्रभावित हो सकती है.

विटामिन बी12 की कमी का इलाज और रोकथाम:

विटामिन बी12 की कमी को पहचानने के बाद सही इलाज से इस कमी को दूर किया जा सकता है. इसके लिए खाने में विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स को शामिल करना जरूरी है. बी12 के प्रमुख स्रोत हैं: मांस, मछली, अंडे, डेयरी प्रोडक्ट्स और फोर्टिफाइड अनाज. अगर डाइट से यह कमी पूरी नहीं हो पा रही है, तो डॉक्टर की सलाह से सप्लीमेंट्स का सहारा लिया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: आपका बच्चा स्मार्टफोन और टीवी देखे बिना नहीं खाता खाना, करता है जिद, तो करें ये काम खुद छोड़ देगा मोबाइल देखना

विटामिन बी12 की कमी से होने वाले लक्षण शुरुआत में सामान्य दिख सकते हैं, लेकिन अगर इन्हें अनदेखा किया जाए, तो ये गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं. अगर आपको इन लक्षणों में से कोई महसूस हो, तो डॉक्टर से सलाह लेना और जांच कराना जरूरी है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Bengaluru Murder Case: Murder कर Fridge में टुकड़ों में लाश रखने वाले की पहचान, अशरफ़ संदेह के घेरे से बाहर