Post Diwali Health: फेस्टिव सीजन में खाने पर नहीं रख पाए कंट्रोल तो ये हैं ट्रैक पर वापस आने के तरीके

Diwali Binge: दिवाली की कभी न खत्म होने वाली पार्टियों की बाढ़ के बीच, हमारी हेल्थ और डाइट का ख्याल रखना थोड़ा कठिन होता है और हम न सिर्फ फैट बढ़ाते हैं बल्कि फिर से ट्रैक पर वापस आने के लिए भी कड़ी मेहनत करते हैं. यहां ऐसे टिप्स हैं जो आपको फिर से हेल्दी खाने को प्रेरित करते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 16 mins
Post Diwali Tips: दिवाली के बाद फिर से ट्रैक पर वापस आने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है.

Post Diwali Health: दीवाली साल का सबसे रोमांचकारी समय होता है, सजावट के बक्सों से लेकर रंगोली बनाने तक, शानदार भोजन से लेकर और खाने से लेकर पार्टियों तक. त्योहारों का मौसम सभी स्वाद प्रदान करता है और हमारे घर में मिठाइयों और फूड्स के साथ-साथ कभी न खत्म होने वाली पार्टियों में भाग लेने के लिए हमारे हेल्थ और न्यूट्रिशन का मैनेज करना कठिन लगता है और हम अंत में ढेर हो जाते हैं और लास्ट में कुछ वेट भी बढ़ा लेते हैं.

वजन बढ़ाने से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स | Follow these tips to avoid weight gain

1. अपना खाना धीरे-धीरे खाएं, प्रत्येक बाइट को अच्छी तरह चबाएं, स्वादों का आनंद लें. जब आप अपने भोजन का पूरा आनंद लेते हैं तो आप थोड़ी मात्रा में ही संतुष्ट हो जाते हैं. इसके अलावा, अपनी भूख का सम्मान करें. भूख लगने पर खाएं, हमेशा अपनी भूख के लेवल को 1 से 10 के पैमाने पर रेट करें. भूख के पैमाने पर 7 या इससे अधिक होने पर खाएं.

Anemia से छुटकारा दिलाकर शरीर में Hemoglobin Level बढ़ाते हैं ये 5 फल और सब्जियां, डाइट में शामिल करें

2. प्रोटीन से भरपूर भोजन खाएं. प्रोटीन हमें लंबे समय तक भरा रखता है और तृप्ति देता है. इसलिए पार्टी से पहले प्रोटीन से भरपूर फूड्स करें. बाहर निकलने से पहले प्रोटीन शेक का सेवन करें या 2-3 अंडे/पनीर सलाद/चिकन सलाद का सेवन करें.

3. पैकेज्ड फूड्स जैसे पैकेज्ड चिप्स, नाचोस, क्रैकर्स आदि को खाने से बचें. इन फूड्स को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि हम इन्हें खाना बंद नहीं कर सकते. इसके बजाय फॉक्सनट, निट्स, बीज, घर में बने पटाखे, लवाश, वेजिटेबल स्टिक आदि का सेवन करें. अपने पेय के लिए शक्कर कोला और अन्य मिक्सर का उपयोग करने से बचें.

4. समय-समय पर खाने और स्नैक्स की बजाय, समय निकालें, एक प्लेट निकालें, अपनी मनचाही चीजें डालें, बैठें और खाएं. सहज भोजन के सिद्धांतों का पालन करें. खाने के लिए एक विशिष्ट समय समर्पित करने से आपको अपने भोजन का सेवन काफी हद तक कम करने में मदद मिलेगी.

Advertisement

आपके किचन में रखी ये 7 चीजें नेचुरल पेन किलर का करती हैं काम, दांत हो या पेट दर्द हर मर्ज का करती हैं इलाज

5. चुनें अपनी मनपसंद मिठाई: दिवाली के साथ ही घर हर तरह की मिठाइयों से भर जाएगा. इसे पूरी तरह से खाने से बचना लगभग असंभव है. आपके सामने आने आने वाली हर चीज को खाने के बजाय, अपनी पसंदीदा मिठाई चुनें. उसका एक छोटा सा हिस्सा लें, धीरे-धीरे खाएं और प्रत्येक बाइट का स्वाद लें.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Diwali 2024 Preparations: देश की सबसे बड़ी कुम्हारों की बस्ती; हर दीया कहता है, ये दिवाली खास है!