लटकता जा रहा है पेट और बिगड़ गया है कमर का साइज, तो डेली करें ये असरदार एक्सरसाइज, 10 दिनों में पेट हो जाएगा आधा

Weight Loss: वजन घटाने के लिए हमारे पास जो सबसे ताकतवर और नेचुरल हथियार है वह एक एक्सरसाइज करना. पेट कम करने के लिए सबसे बेस्ट एक्सरसाइज कौन सी है इसका जवाब शायद ही कोई ढूंढ पाया है, लेकिन फिर भी हम आपके लिए एक ऐसी वेट लॉस एक्सरसाइज लेकर आए हैं जो गजब का फायदा दे सकती है.

Advertisement
Read Time: 25 mins
Belly fat: पेट की चर्बी घटाने के लिए प्लैंक एक्सरसाइद जल्द रिजल्ट दे सकती है.

Belly fat Exercise: वजन बढ़ने से आजकल हर कोई परेशान है. चाहे पेट को मोटापा हो या फुल बॉडी फैट ये हमारी खराब लाइफस्टाइल और खानपान का नतीजा हैं. कई लोग वेट लॉस करना चाहते हैं और एक फिट बॉडी पाने का प्रयास कर रहे हैं बावजूद इस बॉडी शेप को सही नहीं कर पाते, इसका एक मात्र कारण यह है कि हमें वजन घटाने के कारगर उपाय पता नहीं होते और हम खुद को पुश करने से पहले ही अपने कदम पीछे खींच लेते हैं. जैसे डेली एक्सरसाइज करने के लिए बहुत ज्यादा डेडिकेशन की जरूरत होती है. हालांकि बहुत से लोगों को असरदार वेट लॉस एक्सरसाइज के बारे में पता नहीं होता है और कुछ भी करने लगते हैं. लिहाजा बाद में दोष मड़ने लगते हैं कि वजन घटाने की तरकीबें काम नहीं आ रही. अगर आप भी अपने पेट को कम करना चाहते हैं और एक स्लिम बॉडी के लिए तरस रहे हैं तो यहां हम आपके लिए एक अचूक एक्सरसाइज लेकर आए हैं जिसे करने से कुछ ही दिनों में आप खुद के शरीर में फर्क देखने लगेंगे.

प्लैंक एक्सरसाइज वजन घटाने में कैसे मददगार है? | How is plank exercise helpful in weight loss?

पेट की चर्बी को टारगेट करने के लिए एकमात्र व्यायाम जो बेहतरीन फायदा दे सकता है वह है प्लैंक. ये एक साधारण बॉडीवेट व्यायाम है जो एब्डोमिनल, बैक, शोल्डर और ग्लूट्स सहित कई मसल्स ग्रुप्स को टारगेट करता है. फ्लैंक एक्सरसाइज करके आप फैट बर्निंग को बढ़ावा देते और अपनी कोर को स्ट्रॉन्ग बनाने में कामयाब हो जाते हैं. कहा ये भी जाता है कि इस एक्सरसाइज को करने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है और कैलोरी बर्न करने में तेजी आ जाती है.

दही में मिलाकर खा लीजिए ये एक चीज, 15 दिनों में फूला हुआ पेट हो जाएगा फुस्स, गोल मटोल कमर का साइज भी होने लगेगा कम

Advertisement

परफेक्ट तरीके से प्लैंक कैसे करें?

अपने आप को फर्श या चटाई पर नीचे की ओर करके शुरुआत करें. यह ध्यान रखें कि आपकी कोहनी आपके कंधों के साथ सीध में हो. अपनी आर्म्स को जमीन पर सपाट रखें.
अपने पैरों को अपने पीछे फैलाएं. शरीर को अपने सिर से अपनी एड़ी तक एक सीधी रेखा में रखें.
जब तक आप कर सकते हैं इस पॉजिशन में रहें. हर सेशन के साथ धीरे-धीरे अपना समय बढ़ाने का टारगेट रखें.
20 से 30 सेकंड से शुरू करें और एक मिनट या उससे अधिक समय तक अपना काम करें.

Advertisement

Photo Credit: iStock

प्लैंक एक्सरसाइज करने के शानदार फायदे | Amazing benefits of doing plank exercise

पेट की चर्बी घटाने में मदद करने के अलावा प्लैंक एक्सरसाइज बेहतरीन लाभ प्रदान करती है. ये किसी के लिए भी आइडियल एक्सरसाइज हो सकती है.

Advertisement

1. कोर मसल्स को स्ट्ऱॉन्ग बनाती है

प्लैंक एब्डोमिनिस और कोर मसल्स को टारगेट करके उन्हें न सिर्फ मजबूत बनाती है बल्कि इस एक्सरसाइज को डेली करने से स्टेबिलिटी और बैलेंस बनाए रखने में मदद मिलती है.

Advertisement

पेट पर फैट जमने से कमर हो गई है चौड़ी, तो 15 दिनों तक हर रोज खाएं ये 5 चीजें, 34 से 28 हो जाएगी कमर

2. पोश्चर में सुधार होता है

जैसे ही आप अपने कोर मसल्स को टारगेट करते हैं आपके पेट की चर्बी जल्दी ही बर्न होना शुरू हो जाती है. प्लैंक एक स्ट्रॉन्ग बैक बनाए रखने वाली एक्सरसाइज है जो पोश्चर में सुधार करने में मददगार है.

3. सुविधाजनक

आप किसी भी उपकरण के बिना कभी भी, कहीं भी प्लैंक कर सकते हैं. आप अपने घर में, लंच ब्रेक के दौरान, एक क्विक प्लैंक सेशन में शामिल हो सकते हैं.

Video: तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Dadarkar Fruit Market: Mumbai का अपना फल बाजार होगा बंद? BMC ने मालिक को भेजा 3 करोड़ का नोटिस