पैरों के दर्द की वजह से दो कदम चलना हो गया है मुश्किल, तो शुरू कर दीजिए ये एक्सरसाइज, जल्द मिलेगा आराम

Foot pain: पैरों का दर्द अक्सर बहुत तेज उठता है और चलने फिरने में परेशानी होने लगी है, तो आज हम आपके लिए ऐसी कारगर एक्सरसाइज लेकर आए हैं जो पैरों के दर्द को ठीक करने में मदद करेंगी.

Advertisement
Read Time: 25 mins
Exercise for foot pain: पैरों का दर्द कुछ हेल्थ प्रोब्लम्स का संकेत भी हो सकता है.

Pero me dard: आजकल बहुत से लोग पैरों के दर्द से परेशान रहने लगे हैं. इसका एक कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल भी हो सकती है. पैरों में दर्द होने से पूरे दिन के कामकाज पर फर्क पड़ता है और हम असहज महसूस करते हैं. लिहाजा न हम ठीक से चल पाते हैं और न हीं सो पाते हैं. हालांकि पैरों का दर्द कुछ हेल्थ प्रोब्लम्स का संकेत भी हो सकता है, लेकिन चाहे जो भी हो इसे ठीक करना बहुत जरूरी है. पैरों के दर्द से राहत पाने के लिए सबसे अच्छा उपाय है एक्सरसाइज. रोजाना कुछ व्यायाम करने से कुछ समय में ही आपको आराम मिल सकता है. हम यहां कुछ एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं जो आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकती हैं.

पैरों के दर्द से राहत दिलाने वाली एक्सरसाइज | foot pain relief exercises

पैर की उंगुलियों को स्ट्रेच करें

र की उंगलियों को स्ट्रेच करने से तनाव को दूर करने और पैर की उंगलियों और पूरे पैर में फ्लेसिबिलिटी में सुधार करने में मदद मिल सकती है. आराम से बैठकर और एक पैर को अपने सामने फैलाकर शुरू करें. अपने हाथों का उपयोग अपने पैर की उंगलियों को पकड़ने के लिए करें और धीरे से उन्हें अपने शरीर की ओर वापस खींचें. इस खिंचाव को 15-30 सेकंड तक रोके रखें. दोनों पैरों के साथ कम से कम तीन बार दोहराएं.

आर्क स्ट्रेंथनिंग

आप एक तौलिया का उपयोग करके एक नॉर्मल एक्सरसाइज कर सकते हैं. एक कुर्सी पर दोनों पैरों को फर्श पर सपाट करके बैठ जाएं. अपने सामने जमीन पर एक तौलिया रखें और अपने पैर की उंगलियों का उपयोग करके उसे ऊपर की ओर खींचे. समय के साथ मोटे तौलिये का उपयोग करके रेसिस्टेंस को बढ़ाने के उद्देश्य से इस अभ्यास को 10-15 बार दोहराएं.

Advertisement

अचानक शरीर में दिखने लगे हैं ये बदलाव तो समझ जाएं हाई ब्लड प्रेशर अब हार्ट को करने लगा है डैमेज

Advertisement

Photo Credit: Jonathan Borba (Pexels)

काफ स्ट्रेच

टाइट काफ मसल्स पैर के दर्द में को बढ़ा सकती हैं. अपनी काफ मसल्स को फैलाने के लिए एक दीवार के सामने खड़े हो जाएं. अपने हाथों को सहारे के लिए दीवार पर रखें और एड़ी को जमीन पर रखते हुए एक पैर को अपने पीछे फैला लें. जब तक आप खिंचाव महसूस न करें, तब तक आगे झुकें, सामने के घुटने को झुकाएं. स्ट्रेच को 20-30 सेकंड तक रोकें, फिर पैर बदलें.

Advertisement

मार्बल पिकअप

यह एक्सरसाइज आपके पैर की उंगलियों में मसल्स स्ट्रेंथ और फ्लेक्सिबिलिटी को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसके लिए बस कुछ कंचे फर्श पर बिखेर दें और एक कुर्सी पर आराम से बैठ जाएं. एक समय में एक पैर से अपने पैर की उंगलियों से कंचे उठाएं और उन्हें एक छोटे कटोरे या कंटेनर में रखें. 10-15 बार दोनों पैरों के साथ दोहराएं.

Advertisement

बालों पर बिना सोचे समझे कर रहे हैं दही, एलोवेरा का इस्तेमाल तो कुछ भी ऊटपटांग लगाने से पहले जान इनके नुकसान

एंकल रोटेशन

ये एक्सरसाइज पैरों के दर्द से राहत दिलाने में मददगार हो सकती है. अपने एंकल को रोटेट करके जोड़ों में दर्द से राहत मिल सकती है. अपने पैरों को जमीन पर सपाट करके कुर्सी पर बैठें. फर्श से एक पैर ऊपर उठाएं और धीरे से टखने को 10 घुमाएं. इस अभ्यास को दूसरे पैर से दोहराएं.

Yoga Asanas to Improve Bone Health : मजबूत हड्डियों के लिए योगासन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Air India ने Baggage मिलने में देरी पर गहरा खेद जताया, लोकल सर्किल्स के संस्थापक Sachin Taparia ने की शिकायत
Topics mentioned in this article