पीरियड्स में होने वाले दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए कर लें ये काम, आराम से बीतेगा दिन

Periods Cramp Home Remedies: हर लड़की मासिक धर्म के दर्द के बारे में जानती है, लेकिन जो अधिक चुनौतीपूर्ण है वह उन ऐंठन से निपटना है, खासकर सर्दियों में।

Advertisement
Read Time: 23 mins

हर लड़की पीरियड्स के दर्द के बारे में जानती है, लेकिन जो ज्यादा परेशान करता है वो है इस समय होने वाली पेट में  ऐंठन इससे निपटना बेहद मुश्किल होता है, खासकर सर्दियों में. इसका कारण यह है कि, कुछ लोगों के लिए, ठंड उनकी पीरियड्स से जुड़ी परेशानियों को बढ़ा सकती है और उनके दर्द को बदतर बना सकती है. ब्लड वेसल्स में ठंड के कारण होने वाला संकुचन पैल्विक मसल्स को और ज्यादा तनावग्रस्त करके ऐंठन को बढ़ा सकता है. इस दर्द से राहत पाने के लिए, जिन लोगों को सर्दियों में पीरियड्स में ऐंठन होती है, उनके लिए गर्म रहना, हीटिंग पैड का इस्तेमाल करना और अपना ख्याल रखना ज्यादा जरूरी हो जाता है. तो आइए जानते हैं सर्दियों के मौसम में पीरियड्स की ऐंठन को कम करने के तरीके के बारे में.

Advertisement

सर्दियों के मौसम में पीरियड्स की ऐंठन को प्रभावी ढंग से कम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन सूजन को कम करने में मदद करता है और पीरियड्स के दौरान सेहत को भी दुरूस्त रखता है.

बैलेंस डाइट

आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर बैलेंस डाइट सुनिश्चित करना आवश्यक है. ये पोषक तत्व मांसपेशियों को आराम देने में मदद करते हैं और पीरियड्स की ऐंठन को कम कर सकता है. अपने खाने में पत्तेदार सब्जियाँ, डेयरी प्रोडक्ट्स और नट्स जैसी चीजों को शामिल करें.

Advertisement

/ये भी पढ़ें: बालों में इस तरीके से लगा लें मुल्तानी मिट्टी, बाल नेचुरली करेंगे शाइन और कमर तक हो जाएंगे लंबे

हीट थेरेपी

पीरियड्स के दर्द को कम करने में हीट थेरेपी फायदेमंद साबित होती है. पेट के निचले हिस्से पर गर्म पानी की बोतलें या हीटिंग पैड लगाने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और मांसपेशियों का तनाव कम होता है. गर्म पानी से नहाने से भी आराम मिलता है.

Advertisement

एक्सरसाइज

सर्दियों के दौरान भी हर रोज एक्सरसाइज करने से पारियड्स के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है. एंडोर्फिन रिलीज को प्रोत्साहित करने, दर्द का मुकाबला करने और मूड में सुधार करने के लिए पैदल चलने या योग जैसी लाइट एक्सरसाइज मदद करती है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bihar Bridge Collapse: 11 दिन में बिहार में 5 पुल गिर गए | Khabron Ki Khabar | NDTV India