हफ्तेभर इस पत्ते को चबाने से गिर जाएगा हाई यूरिक एसिड लेवल, खून भी होगा साफ, जानिए कैसे करता है असर

Betel Leaf For Uric Acid: यूरिक एसिड रोगियों के लिए पान का पत्ता रामबाण माना जाता है. हालांकि पान के पत्तों के कई आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ भी हैं. हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए जानिए इस पत्ते का इस्तेमाल कैसे करें.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Uric Acid Home Remedies: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के ये घरेलू उपाय कारगर है.

Home Remedies For Uric Acid Control: आजकल यूरिक एसिड लेवल का बढ़ना एक आम समस्या बन गई है. यूरिक एसिड खून में पाया जाता है. हाई यूरिक एसिड कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है. अगर इसे समय रहते कंट्रोल न किया जाए तो ये गठिया जैसी बीमारियों का कारण बन सकती है, जो सर्दियों में काफी दर्दनाक होता है. यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के घरेलू उपाय कई हैं. बशर्ते उनको आजमाने का तरीका पता होना चाहिए. ऐसा ही एक रामबाण उपाय है पान का पत्ता. हाई यूरिक एसिड को घटाने के लिए पान का पत्ता एक आयुर्वेदिक नुस्खे के रूप में काम करता है. दवाओं के अलावा हम इस घरेलू उपाय की मदद से भी यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. यहां जानिए कि हाई यूरिक एसिड रोगियों को इसका इस्तेमाल कैसे करना है और इस पत्ते के क्या स्वास्थ्य लाभा हैं.

Advertisement

यूरिक एसिड को कम करने के लिए पान का पत्ता | Betel Leaf To Reduce Uric Acid

हाई यूरिक एसिड वाले लोगों के लिए पान का पत्ता कारगर साबित हो सकता है. एक शोध के अनुसार, जब कुछ चूहों को पान के पत्ते का अर्क दिया गया तो उनमें यूरिक एसिड लेवल 8.09mg/dl से कम होकर घटकर 2.02mg/dl रह गया. ऐसा इसलिए क्योंकि पान के पत्तों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं , जो ज्वॉइंट्स में होने वाली परेशानी और दर्द को कम कर सकता है.

ये भी पढ़ें: सफेद बालों पर इस तरह से लगाएं ये चीज, जड़ से होने लगेंगे काले और घने, नेचुरल तरीके से पाएं White Hair से छुटकारा

Advertisement

यूरिक एसिड घटाने के लिए पान के पत्ते का सेवन कैसे करें?

हम सभी यूरिक एसिड कम करने के लिए कई घरेलू उपाय आजमाते हैं, लेकिन सही तरीका पता न होने की वजह ये सही दिशा में काम नहीं करते हैं. कहा जाता है कि यूरिक एसिड के मरीजों को रोजाना पान के पत्ते चबाने से ही फायदा हो सकता है. माना जाता है कि इससे आपका यूरिक एसिड लेवल कम हो सकता है.

Advertisement

पान के पत्ते का सेवन करने के फायदे | Health Benefits of Betel Leaf

1. ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद

पान के पत्ते एटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं. इनमें कई रोगाणुरोधी एजेंट होते हैं, जो ओरल बैक्टीरिया से लड़ते हैं. इसके साथ ही कैविटी, प्लाक और दांतों की सड़न को रोकने में भी मददगार हैं.

Advertisement

2. पाचन में सुधार लाता है

माना जाता है कि पान के पत्ते का सेवन पाचन को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. पान का पत्ता पेट की गैस, एसिडिटी और ब्लोटिंग को रोकने में भी फायदेमंद माना जाता है.

Advertisement

ये भी पढ़ें: ब्रश करने के बाद भी नहीं हटती दांतों की पीली परत तो सिर्फ हफ्तेभर लगा लें ये चीज, कुदरती सफेद हो जाएंगे दांत

3. डायबिटीज को कंट्रोल कर सकता है

पान का पत्ता ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से छुटकारा पाने में मदद करता है. ब्लड ग्लूकोज के कारण होने वाली सूजन को कम करने में मदद करता है और डायबिटीज की परेशानी को दूर रख सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Paper Leak Case: एक साथ 3-3 पेपर लीक का सरगना Sanjeev Mukhiya कब होगा गिरफ़्तार? | Khabron Ki Khabar