कम या ज्यादा सोना ही नहीं आपकी ये गलती भी बनती है हार्ट की कमजोरी का कारण, जानिए कितने घंटे से ज्यादा न जागें

Heart Health And Sleep: लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कटिन्हों ने इस संबंध में इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट डाला है, जिसके मुताबिक नींद में गड़बड़ी भी दिल की कमजोरी का कारण हो सकती है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Heart Health And Sleep: कम से कम आठ घंटे की नींद होनी जरूरी है.

How Is Sleep And Heart Related?: कहते हैं कम से कम आठ घंटे की नींद होनी जरूरी है. ये एक साधारण नियम है जिसे ज्यादातर लोग फॉलो भी करते हैं. इसके बावजूद इन दिनों जो हार्ट अटैक (Heart Attack) और कार्डियक अरेस्ट (Cardiac Arrest) की घटनाएं बढ़ रही हैं वो चिंता का कारण बन चुकी हैं. अचानक हंसता खेलता आदमी गिरता है और मौत हो जाती है. हाल ही में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जब जिम में या सड़क पर चलते व्यक्ति की अचानक गिरने से मौत हो जाती है. इसका एक कारण नींद (Sleep) भी हो सकती है! जी हां लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉटिन्हों ने इस संबंध में इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट डाला है, जिसके मुताबिक नींद में गड़बड़ी भी दिल की कमजोरी का कारण हो सकती है.

Advertisement

अमेरिका में महिला ने 2 बार दिया जुड़वा बच्चों को जन्म, दुर्लभ होती है ये मोमो प्रेगनेंसी, जानिए क्या है ये

अच्छी नींद हार्ट के लिए भी जरूरी:

आमतौर पर ये मान लिया जाता है कि नींद कम से कम आठ घंटे की होनी जरूरी है. किसी भी इंसान को कम से कम आठ घंटे की नींद लेनी चाहिए. लाइफस्टाइल कोच ल्यूक के मुताबिक सिर्फ आठ घंटे की नींद ही काफी नहीं है. पर्याप्त नींद लेने के साथ साथ नींद का समय भी तय होना चाहिए. जनरल ऑफ अमेरिकन हार्ट एसोशियएशन की रिपोर्ट के आधार पर ल्यूक कटिन्हों का कहना है कि रोजाना नींद का समय एक ही होना चाहिए. नींद के तय समय में 90 मिनट से ज्यादा की देरी दिल पर असर डाल सकती है. इसलिए स्लीप रूटीन सही होना जरूरी है.

Advertisement

अपनी मंथ डेट से पहले चाहती हैं पीरियड्स तो इन 5 नेचुरल तरीकों को अपनाएं, हो जाएंगे टाइम से पहले

Advertisement

क्यों जरूरी है स्लीप रूटीन?

ल्यूक कॉटिन्हों की पोस्ट के अनुसार पूरे शरीर के लिए हर चीज की साइकिल जरूरी है, जिसमें स्लीप साइकिल भी शामिल है. नींद के समय में 90 मिनट से ज्यादा की देरी होने पर शरीर को नुकसान हो सकता है. नींद अच्छी होने पर पूरा शरीर रिलेक्स होता है और ठीक से हील होता है. इसलिए नींद की फिक्र करते समय सिर्फ आठ घंटे की नींद के बारे में न सोचें बल्कि ये सोचें कि आप समय पर सो रहे हैं या नहीं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
JDU Meeting: Delhi में जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आज, कार्यकारी अध्यक्ष के नाम का एलान संभव