Non Alcoholic Fatty Liver: लीवर में बहुत ज्यादा फैट बना सकता है आपको फैटी लीवर का मरीज, जानें कैसे करें रिस्क को कम

How To Prevent NAFLD: अगर आप शराब या धूम्रपान का सेवन नहीं करते हैं, फिर भी आप फैटी लीवर की बीमारी से परेशान हो सकते हैं. ऐसे में नॉन अल्कोहॉलिक फैटी लीवर के रिस्क को कैसे कम किया जाए आइए हम आपको बताते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Non Alcoholic Fatty Liver बिना शराब पिए भी हो सकता है.

How To Help Non Alcoholic Fatty Liver: वैसे तो शराब पीने वाले लोगों को अक्सर फैटी लीवर की समस्या होती है, लेकिन कई बार शराब न पीने वालों को भी फैटी लीवर की समस्या हो सकती है. नॉन अल्कोहॉलिक फैटी लीवर उन लोगों को प्रभावित करता है जो शराब नहीं पीते हैं. नॉन अल्कोहॉलिक फैटी (NAFLD) के कारण लीवर की कोशिकाओं में बहुत अधिक फैट जमा होने लगता है. आजकल इससे पीड़ित मरीजों का संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. NAFLD में आमतौर पर थकान और पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में दर्द या बेचैनी हो सकती है. यहां जानें नॉन अल्कोहॉलिक फैटी लीवर के रिस्क को कैसे कम किया जाए.

नॉन अल्कोहॉलिक फैटी लीवर से बचने के तरीके | Ways To Avoid Non Alcoholic Fatty Liver

1) वजन कम रखें

अगर आप मोटापे से ग्रसित हैं, तो अपनी कैलोरी की संख्या कम करें और वजन कम करने के लिए अपनी शारीरिक गतिविधि बढ़ाएं. वजन कम करना इस बीमारी के रिस्क और गंभीरता को कम किया जा सकता है.

शरीर में नेचुरल इंसुलिन बढ़ाते हैं ये 5 फूड्स, काबू में रखेंगे Blood Sugar Level, बिना देर किए खाना शुरू करें

Advertisement

2) हेल्दी डाइट लें

फलों, सब्जियों और साबुत अनाज से भरपूर हेल्दी डाइट लें और कम से कम 3 मील जरूर खाएं. इसके साथ ही अगर आप नॉनवेज खाते है, तो अपनी डाइट में लीन मीट का ही सेवन करें. 

Advertisement

3) व्यायाम करें और एक्टिव रहें

हर रोज कम से कम 30 मिनट के व्यायाम का लक्ष्य रखें. अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप अपने ट्रेनर की मदद से अपना वर्कआउट ज्यादा बढ़ा सकते हैं.

Advertisement

आपकी इन गलतियों की वजह से होती है COPD की बीमारी, कमजोर फेफड़ें और सूजन, खांसते रहेंगे जीवन भर

Advertisement

4) ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रखें

अगर आप डायबिटीज से पीड़ित है, तो अपने ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रखें. अपनी दवाएं लें और अपनी रूटीन लाइफ की निगरानी करें. अपने कोलेस्ट्रॉल को कम करें और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखें.

5) अपने लीवर की रक्षा करें

लीवर को हेल्दी रखने के लिए उन चीजों से बचें जो आपके लीवर पर अतिरिक्त दबाव डाल सकती हैं. जैसे- शराब न पिएं. किसी भी हर्बल उपचार का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें, क्योंकि सभी हर्बल प्रोडक्ट सुरक्षित नहीं हैं.

महिलाएं करती हैं ये काम इसलिए पुरुषों की तुलना में कम होता है स्किन कैंसर का खतरा

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Bihar Bridge Collapse: जनता की गाढ़ी कमाई, नदियों में समाई! 15 दिन में 10 पुल ढहे, ज़िम्मेदार कौन?