Non Alcoholic Fatty Liver : सिर्फ शराब ही नहीं इन दूसरी वजहों से भी हो सकती है फैटी लिवर की समस्या, जानें इससे बचने के उपाय

Non Alcoholic Fatty Liver: लिवर को नुकसान सिर्फ शराब के सेवन से नहीं पहुंचता बल्कि इसके अलावा अन्य भी कई कारण हैं जो आपको इस बीमारी का शिकार बना सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 19 mins

Non Alcoholic Fatty Leaver Disease: ज्यादा शराब का सेवन करने से लिवर को नुकसान पहुंचता है. शराब के सेवन से लिवर को होने वाली एक बीमारी है फैटी लिवर. शराब के बहुत अधिक सेवन से यह समस्या होती है, लेकिन क्या आपको पता है कि लिवर को नुकसान सिर्फ शराब के सेवन से नहीं पहुंचता बल्कि इसके अलावा मोटापा और टाइप-2 डायबिटीज भी लिवर को उतना ही नुकसान पहुंचा सकती है? इसे नॉन अल्कोहॉलिक फैटी लिवर डीसीज कहते हैं जो बिना शराब का सेवन किए आपके लिवर को मुश्किल में डाल सकती है. इसका मुख्य कारण खराब खान-पान और अस्त व्यस्त जीवनशैली होता है.

इन चीजों को खाने से डैमेज हो जाता है लीवर, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया Liver को पावरफुल बनाने के उपाय

बीते कुछ सालों से खराब लाइफ स्टाइल और जंक फूड के सेवन ने स्वास्थय संबंधी कई समस्याओं को बढ़ा दिया है. जिसमें डायबिटीज और मोटापा भी शामिल है. जंक फूड का सेवन करने से बढ़ता हुआ मोटापा अपने साथ और कई बीमारियों को साथ लेकर आता है, जिसमें से एक है फैटी लिवर. फैटी लिवर की समस्या पहले उन लोगों में पाई जाती थी जो शराब का सेवन करते थे, लेकिन अब ये उन लोगों को भी अपना शिकार बना रही है जो लोग या तो शराब बिल्कुल नहीं पीते या बहुत कम मात्रा में इसका सेवन करते हैं. इसी को नॉन अल्कोहॉलिक फैटी लिवर के तौर पर जाना जाता है. फैटी लिवर होने पर आपके लिवर की कोशिकाओं में एक्सट्रा फैट इकट्ठा हो जाता है. बता दें कि इस बीमारी के पीछे के कारण मोटापा, डायबिटीज, हार्मोनल असंतुलन, हाई कोलेस्ट्रॉल, नींद में कमी, पीसीओडी और खून में ज्यादा मात्रा में ट्राइग्लिसराइड्स भी हो सकता है.

Advertisement

क्या आपका Liver फैटी हो गया है तो इन 3 योगासन को करने से चर्बी हो जाएगी कम

इन बातों का रखे ध्यान

नॉन अल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज से ग्रस्त होने पर कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक होता है जो इस प्रकार है.

Advertisement

लीवर की गंदगी साफ करने के लिए इफेक्टिव फूड्स और आसान उपाय, चेहरे पर भी दिखेगा असर

  • वजन को संतुलित रखें
  • एक्सरसाइज करें 
  • हेल्दी खाना खाएं
  • फलों को डाइट का हिस्सा बनाएं
  • हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel-Iran War: इज़रायल के Beersheba में आतंकी हमला, एक की मौत, नौ घायल | NDTV India