लगातार कई घंटो तक बैठे-बैठे गर्दन में होता है दर्द तो करें ये 3 योगासन, दर्द से मिलेगी राहत, अकड़न भी होगी खत्म

दिन भर घंटों बैठे रहने से कभी-कभी गर्दन पर दबाव पड़ता है और भयंकर दर्द होता है. गर्दन में अकड़न आमतौर पर लंबे समय तक बैठे रहने, एक ही डायरेक्शन में सोने, हैवी ज्वैलरी पहनने या स्ट्रेस के कारण होती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Yoga Poses For Neck Pain Relief: दिन भर घंटों बैठे रहने से कभी-कभी गर्दन पर दबाव पड़ता है और भयंकर दर्द होता है. गर्दन में अकड़न आमतौर पर लंबे समय तक बैठे रहने, एक ही डायरेक्शन में सोने, हैवी ज्वैलरी पहनने या स्ट्रेस के कारण होती है. इस तरह के गर्दन के दर्द की वजह से आपके रुटीन कामों में भी अड़चन आ सकती है और अगर समय पर इसका इलाज न किया जाए तो यह आपके जीवन की गुणवत्ता को कम कर सकता है. गर्दन की अकड़न और दर्द से राहत पाने के लिए योग का अभ्यास निश्चित रूप से मददगार हो सकता है. गर्दन के दर्द से राहत के लिए यहाँ कुछ आसान योग आसन दिए गए हैं.

गर्दन के दर्द से राहत के लिए योग आसन

सेहत और मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद है सूर्य नमस्कार, रोजाना करने से मिलेंगे ये 5 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ

उत्तानासन योग

उत्तानासन यह पीठ और पैरों की मांसपेशियों को फैलाने में मदद करता है और रीढ़ की हड्डी को लंबा करता है. यह पेट की मांसपेशियों की मालिश करके और रीढ़ की हड्डी के कशेरुकाओं को डीकंप्रेस करके काम करता है, जो कंधे की अकड़न और गर्दन की परेशानी को दूर करने में मदद कर सकता है.

Advertisement

वीरभद्रासन

वीरभद्रासन योग में मुद्रा में खड़े होने से पैर, धड़ और रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है, साथ ही कंधे, छाती और कमर में खिंचाव भी होता है. यह गर्दन के दर्द को कम करने में भी मदद कर सकता है.

Advertisement

कैट-काउ पोज़

कैट-काउ पोज़ या चक्रवाकासन में रीढ़ की हड्डी को एक बैलेंस पोजीशन से दूसरी पोजीशन में ले जाना शामिल है. यह योग आसन न केवल गर्दन और कंधे के लचीलेपन को बढ़ाता है, बल्कि दूसरी ओर, रीढ़ की हड्डी की मजबूती को राहत देने में भी बहुत कारगर है.

Advertisement

Heatwave Alert: बीमारी से बचने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Election 2024: हरियाणा के चुनावी रण में Rich Candidates की क्या हैं चुनौतियां?
Topics mentioned in this article