Nails Health Tips: सावधान! नाखूनों पर नजर आने वाले White Spots हो सकते हैं इन बिमारियों का अलर्ट

Tips For Nails Health: आपके नाखून आपकी खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ आपको अलर्ट भी कर सकते हैं नाखून ऐसी कई गंभीर बीमारियों का संकेत दे सकते हैं जिससे आप को खतरा हो सकता है.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
Nails Health: नाखून में सफेद निशान दिखते हैं तो हो जाएं सावधान, आपको हो सकती है ये बीमारी.

नाखून हमारे शरीर का बहुत ही सेंसिटिव हिस्सा होते हैं. लड़कियां अपने नाखूनों को नेल पेंट से सजाकर खूबसूरती पर चार चांद लगाती हैं. दरअसल आपके नाखून आपकी खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ आपको अलर्ट भी कर सकते हैं. नाखून ऐसी कई गंभीर बीमारियों का संकेत दे सकते हैं जिससे आप को खतरा हो सकता है. ऐसे ही एक खतरे से नाखून पर दिख रहा सफेद दाग आपको अलर्ट करता है. आमतौर पर नाखूनों पर दिखने वाले व्हाइट स्पॉट्स को ल्यूकोनीशिया नाम से जाना जाता है. इस बीमारी में नेल्स का कलर बदल जाता है और उनके प्लेट्स को भी नुकसान होता है. तो अगर आपके नाखूनों पर भी सफेद धब्बे दिखाई दें रहे हैं तो अलर्ट हो जाएं क्योंकि ये धब्बे गंभीर बीमारी को न्योता दे सकते हैं.

नाखून पर नजर आएं सफेद दाग तो हो जाएं सावधान-

1. फंगल इंफेक्शन-

नाखूनों पर बढ़ रहे व्हाइट स्पॉट्स का कारण फंगल इंफेक्शन हो सकते हैं. वो इसलिए क्योंकि कुछ संक्रामक रोगाणु आपके नाखूनों में दरार के जरिए या स्किन के माध्यम से आप को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इस इंफेक्शन से आपके नाखून टूट सकते हैं या फिर पीले या भूरे रंग के पड़ सकते हैं. ऐसे में इस इन्फेक्शन से बचने के लिए अच्छी तरह हाथ पैर धो कर सुखाएं.  

Tinnitus Disease: क्या है टिनिटस रोग? जानें कारण, लक्षण और बचाव

नाखूनों पर बढ़ रहे व्हाइट स्पॉट्स का कारण फंगल इंफेक्शन हो सकते हैं. Photo Credit: iStock

 2. मिनरल्स की कमी-

एक्सपर्ट्स की मानें तो कैल्शियम और जिंक जैसे मिनरल्स की कमी के चलते भी नाखूनों में व्हाइट स्पॉट्स दिखाई देते हैं. पोषक तत्वों की कमी से कई लोग बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. ऐसे मामले में नाखूनों पर दिख रहे सफेद धब्बे से बीमारी का पता लगाया जा सकता है. अगर आपकी स्किन ड्राई हो रही है, नाखून कमजोर हो रहे हैं या मसल्स में ऐठन है  या फिर हेयर फॉल हो रहे हैं तो अलर्ट हो जाएं और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. 

Advertisement

Kids Health: बच्चे अगर नाक, कान और आंख में फंसा लें कोई चीज, तो तुरंत करें ये काम

Advertisement

3. मेनिक्योर से भी हो सकता है नुकसान

एक्सपर्ट्स के मुताबिक नाखूनों को मेनिक्योर से भी कई बार नुकसान पहुंच सकता है, जिसे नेल बेड के नाम से जाना जाता है. अगर आपका स्टाइलिश धारदार ब्लेड से नाखूनो का मेनिक्योर करता है तो इससे व्हाइट स्पॉट्स पड़ने का खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है. दरअसल अगर ठीक तरीके से मेनिक्योर ना कराया जाए तो नाखून ज्यादा कमजोर हो सकते हैं और नाखून बुरी तरह से फट या छिल भी सकते हैं. 

Advertisement

Relationship Tips: ये 5 संकेत बताते हैं कि पार्टनर आपको चीट नहीं बल्कि हील कर रहा है, ऐसे करें बेस्ट रिलेशनशिप की पहचान

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.