Muscles Pain Relieve Tips: वर्कआउट के दर्द से निजात पाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

Muscles Pain Relieve Tips: हर कोई फिट और शेप में रहने के लिए वर्कआउट और जिम का सहारा लेते हैं. कुछ लोग तेजी से वजन को कम करने के लिए जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज कर लेते हैं, जिसके चलते मसल्स में पेन होने लगता है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
M

Muscles Pain Relieve Tips: हर कोई फिट और शेप में रहने के लिए वर्कआउट और जिम का सहारा लेते हैं. कुछ लोग तेजी से वजन को कम करने के लिए जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज कर लेते हैं, जिसके चलते मसल्स में पेन होने लगता है. मसल में दर्द शुरूआती दिनों में वर्कआउट के दौरान भी महसूस हो सकता है. कुछ लोग तो दर्द बढ़ने की वजह से अपना जिम रूटीन ही चैंज कर देते हैं या जाना ही बंद कर देते हैं तो अगर आप भी ऐसी ही समस्या से दो-चार हो रहे हैं, तो आपकी इस परेशानी को कवर करने के लिए हम यहां हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाय बता रहे हैं जो आपके मसल्स के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

मांसपेशियों के दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये उपाय- How To Get Relief From Muscle Pain:

1. मसाज-

वर्कआउट के बाद दर्द वाली मांसपेशियों में मसाज करने से कसाव कम होने के साथ रक्त संचार भी बढ़ता है. मांसपेशियों के दर्द से राहत पाने के लिए आप हल्की मसाज कर सकते हैं. 

Ligament Injury: क्या है लिगामेंट इंजरी या लिगामेंट टीयर, जानें लक्षण, प्रकार और इलाज

2. गुनगुने पानी-

वर्कआउट के बाद हममें से ज्यादातर लोग नहाना पसंद करते हैं. और अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो आपको गुनगुने पानी से नहाना चाहिए. इससे मांसपेशियों के दर्द से भी राहत मिल सकती है. 

Advertisement

World Hepatitis Day 2022: क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे, जानें क्या है हेपेटाइटिस डे का इतिहास, महत्व और साल 2022 का थीम

Advertisement

3. कपड़े-

वर्कआउट करते हैं तो आपको अपने कपड़े का भी खास ख्याल रखना चाहिए. वर्कआउट के दौरान हल्के और ढीले कपड़े पहनें.

Advertisement

4. स्टैमिना-

स्टैमिना के अनुसार ही वर्कआउट करना बेहतर है. अगर आपकी स्टैमिना कम है और आप वर्कआउट ज्यादा कर रहे हैं तो ये भी मांसपेशियों के दर्द का कारण बन सकता है. इसलिए शरीर में जितनी स्टैमिना है उतनी है एक्सरसाइज करें. 

Advertisement

World Hepatitis Day 2022: कब है विश्व हेपेटाइटिस दिवस? जानें इस वायरल लीवर डिजीज डे को मनाने का महत्व

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
BREAKING: Delhi में 5600 करोड़ के Drugs की बरामदगी का मामला, वीरेंदर बसोया के खिलाफ सर्कुलर जारी