मोटा पेट करना है अंदर और दिखना है सपाट, तो सुबह करें ये 5 काम, महीनेभर में आसानी से कम होगा वजन

Weight Kam Karne Ka Upay: यहां सुबह अपनाए जाने वाले कुछ उपाय बताए गए जिनकी मदद से आप अपने मोटे पेट को अंदर कर सकते हैं. सुबह किए जाने वाले कुछ काम फैट बर्न की प्रक्रिया को तेज करने में बेहद मददगार हैं और आपको पतली कमर, टोन बॉडी पाने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
H

Morning Routine For Weight Loss: पेट की चर्बी कम करना एक मुश्किल काम है. खैर, पेट के आसपास की चर्बी न केवल किसी की शक्ल-सूरत पर असर डालती है, बल्कि स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव भी डाल सकती है, जैसे डायबिटीज और हार्ट डिजीज का हाई रिस्क. पेट को अंदर करने के लिए लोग कई उपाय करते हैं लेकिन फिर भी कोई रिजल्ट नहीं मिलता है. इसके लिए समर्पण की जरूरत होती है. कुछ मॉर्निंग रूटीन हैं जो तेजी से वजन घटाने में मदद करते हैं. अगर आप भी पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए सभी तरकीबें आजमाकर थक चुके हैं, यहां सुबह अपनाए जाने वाले कुछ उपाय बताए गए जिनकी मदद से आप अपने मोटे पेट को अंदर कर सकते हैं. सुबह किए जाने वाले कुछ काम फैट बर्न की प्रक्रिया को तेज करने में बेहद मददगार हैं और आपको पतली कमर, टोन बॉडी पाने में मदद कर सकते हैं.

वजन घटाने के लिए सुबह करें ये काम | Morning Rituals For Weight Loss

1. हेल्दी स्लिप साइकिल बनाएं

अपनी नींद से समझौता न करें. पर्याप्त नींद आपकी अच्छी सेहत और शरीर के लिए जरूरी है और ये वजन को कंट्रोल करने में भी मदद करती है. शरीर की फैट की समस्या को दूर करने के लिए कम से कम 7-9 घंटे की नींद का टारगटे रखें जो पेट की चर्बी को कम करने में मदद करेगा. इसके अलावा, एक रात क्वालिटी वाली नींद लें.

2. अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी से करें

अपने दिन की शुरुआत खुद को अच्छी तरह से हाइड्रेट करके करें. गुनगुने पानी में नींबू का रस या शहद मिलाकर पीना आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है. यह न केवल आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है बल्कि आपकी फैट बर्न करने की प्रक्रिया को तेज करके वजन घटाने में भी सहायता करता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: हफ्ते में 3 दिन 20 मिनट तक बालों में करें इस तेल की मालिश, महीनेभर में हो जाएंगे लंबे बाल, सुपरफास्ट होगी बालों की ग्रोथ

Advertisement

3. फिजिकल एक्टिविटी

आप सुबह व्यायाम के लिए समय निकालें. चाहे वह दौड़ना हो, तेज चलना हो या जिम जाना हो, फिजिकल एक्टिविटी करने से आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ सकता है और पेट की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है.

Advertisement

4. अपना भोजन सोच-समझकर चुनें

अपने दिन की शुरुआत ढेर सारी एनर्जी के साथ करने के लिए प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट करें, जिसमें अंडे और दही जैसे फूड्स शामिल हों. प्रोटीन को पचाने में ज्यादा एनर्जी लगती है और आपको दिन भर में कैलोरी और क्रेविंग को कम करने में मदद मिलती है.

Advertisement

5. ध्यान के जरिए से तनाव को मैनेज करें

आजकल हम जिस तरह की लाइफस्टाइल जी रहे हैं, उसे ध्यान में रखते हुए तनाव होना लाजमी है. तनाव को कंट्रोल करने के लिए अपनी सुबह के रूटीन  में एक छोटा मेडिटेशन सेशन शामिल करने का प्रयास करें क्योंकि यह आपके हार्मोन को बैलेंस करेगा.

Benefits of Eating Flaxseeds Daily | अलसी खाने के फायदे अद्भुत फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
BREAKING: India में Pakistani फिल्म 'द लीजेंड ऑफ मौला जट्ट' के Release पर रोक- सूत्र
Topics mentioned in this article