Methi Use For Hair: बालों का झड़ना रोकने, डैंड्रफ हटाने और Hair Growth के लिए रामबाण है मेथी, यूं करें इस्तेमाल

Fenugreek For Hair Growth: मेथी का उपयोग बालों का झड़ना रोकने और बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए किया जाता है. यहां जानें कि मेथी का हेयर मास्क (Hair Mask) कैसे तैयार करें.

Advertisement
Read Time: 24 mins
M

Methi For Hair Fall Control: यह किचन इंग्रेडिएंट बालों के लिए एक सदियों पुराना नुस्खा है. ये स्कैल्प में ब्लड फ्लो को बेहतर करता है. बालों की ग्रोथ के लिए मेथी काफी लाभकारी मानी जाती है. ये बालों के रोम को भी पोषण देती है. इतना ही नहीं मेथी कंडीशनर के एक बेहतरीन विकल्प के रूप में भी काम करती है. मेथी के बीज बालों की चमक को बनाए रखने में भी मददगार हैं. मेथी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो डैंड्रफ, स्कैल्प की जलन को दूर करने में मदद करते हैं. बालों का झड़ना रोकने के लिए मेथी (Fenugreek To Stop Hair Fall) का उपयोग काफी लोकप्रिय है. अगर आप हेयर लॉस, डैंड्रफ और बेजान बालों की समस्या झेल रहे हैं तो मेथी के बीज और पावडर का आसान सा नुस्खा कमाल कर सकता है.

बालों के लिए मेथी के मास्क का उपयोग | Use Of Fenugreek Mask For Hair

1) बालों की ग्रोथ के लिए मेथी

मेथी के दानों को कुचल दें और इसे नारियल के तेल के साथ तब तक गर्म करें जब तक कि यह लाल न दिखने लगे. घोल को छान लें और कांच के जार में कम से कम 7 दिनों के लिए धूप में रख दें. सिर धोने से एक दिन पहले, रात में अपने सिर की अच्छी तरह से मालिश करें. इससे बालों की ग्रोथ में फर्क पड़ेगा!

सुबह की ये 6 आदतें बढ़ा देती हैं आपका वजन, अचानक निकलने लगेगा पेट और बिगड़ जाएगा शेप

Advertisement

2) हेयर कंडीशनिंग के लिए मेथी

ऑलिव ऑयल को एक या दो मिनट के लिए गर्म करें और फिर उसमें मेथी पाउडर मिलाएं. सामग्री को एक साथ मिलाते समय तेल अपने आप ठंडा हो जाएगा. एक कॉटन बॉल लें और इसे मिश्रण के अंदर डुबोएं और मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं. इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें.

Advertisement

Methi For Hair: मेथी के बीज बालों की कंडिशनिंग में मददगार हैं. Photo Credit: iStock

3) डैंड्रफ के लिए मेथी

सिर धोने से पहले मेथी पाउडर को दही के साथ मिलाएं. अगर आपके बाल लंबे हैं तो आधा या एक टेबलस्पून नींबू का रस मिलाएं. पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं. फिर इसे 40-50 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. अपने हेयर मास्क को शैम्पू से धो लें.

Advertisement

हाई यूरिक एसिड बनने पर कुछ दिनों तक पिएं ये ड्रिंक्स, पेशाब के रस्ते निकाल जाएगी सारी गंदगी

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
QUAD Summit 2024 में हिस्सा लेंगे PM Modi, America संग हो सकते हैं अहम समझौते