Menopause Symptoms: जब पीरियड्स आना बंद हो जाएं, तो कैसे पहचानें मेनोपॉज के डाउन साइड या रिस्की लक्षण, यहां जानिए

Symptoms Of Menopause: उम्र बढ़ने के सामान्य लक्षणों और उम्र बढ़ने के साथ मेनोपॉज के संकेतों के बीच अंतर करना मुश्किल हो सकता है. यहां मेनोपॉज के संकेत दिए गए हैं जो कई महिलाओं को उनके इस समय में दिखाई दे सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Menopause Symptoms: 45 से 55 साल की उम्र में मेनोपॉज शुरू हो जाता है.

Menopause Signs: मेनोपॉज एक नेचुरल बायोलॉजिकल प्रोसेस है जिसमें एक महिला को पीरियड्स आना बंद हो जाते हैं. एक महिला को मेनोपॉज में तब कहा जाता है जब उसे लगातार 12 महीनों तक पीरियड्स नहीं होता है. मेनोपॉज आमतौर पर 40 और 50 की उम्र के बीच की महिलाओं को प्रभावित करता है. हालांकि, यह उम्र, आनुवंशिकी और चिकित्सा स्थितियों के आधार पर अलग हो सकता है. मेनोपॉज तब होता है जब अंडाशय अंततः अंडे का उत्पादन बंद कर देते हैं और महिला सेक्स हार्मोन का लेवल गिर जाता है, जो एक महिला के प्रजनन वर्षों के अंत का संकेत देता है. मेनोपॉज के कारण महिला के शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं. मेनोपॉज के हर लक्षण शरीर की उम्र बढ़ने के कारण होते हैं. उम्र बढ़ने के सामान्य लक्षणों और उम्र बढ़ने के साथ मेनोपॉज के संकेतों के बीच अंतर करना मुश्किल हो सकता है. यहां मेनोपॉज के संकेत दिए गए हैं जो कई महिलाओं को उनके इस समय में दिखाई दे सकते हैं.

मेनोपॉज के संकेत और लक्षणों को ऐसे पहचानें | Sign And Symptoms Of Menopause

मासिक धर्म की अनियमितताएं जैसे कि पीरियड्स का रुकना, इंटरप्टेड, हैवी या कम फ्लो, स्पॉटिंग आदि मेनोपॉज के सबसे प्रमुख और सबसे प्रमुख संकेत हैं. रजोनिवृत्ति को इन लक्षणों से पहचान सकते हैं.

हॉट फ्लैशेस: गर्मी की अचानक अनुभूति शरीर में फैलना, जो आमतौर पर चेहरे, गर्दन और छाती पर सबसे अधिक तीव्र होती है, साथ ही साथ पसीना भी आता है.

Advertisement

क्या व्हीटग्रास कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है? जानिए इस सुपरफूड के गजब फायदे

रात को पसीना आना: रात के समय होने वाली गर्म चमक को आमतौर पर रात को पसीना आना कहा जाता है.

Advertisement

कोल्ड फ्लैशेस: मेनोपॉज कोल्ड फ्लैशेस ठंड लगना है जो तुरंत या गर्म फ्लैश के बाद विकसित होता है.

योनि का सूखापन: प्रीमेनोपॉज के दौरान योनि शुष्क हो जाती है, जिससे यौन संबंध के दौरान असुविधा होती है.

मूत्र असंयम: छींकने, खांसने या हंसने से लेकर बार-बार पेशाब आने और यहां तक कि पेशाब को नियंत्रित करने में पूरी तरह से असमर्थता के बाद मूत्राशय पर नियंत्रण का नुकसान अलग-अलग होता है.

Advertisement

Diabetes में कैसे फायदेमंद है Peanut Butter, जानिए ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए पीनट के फायदे

Advertisement

अनिद्रा: यह एक नींद विकार है जिसमें आप लगातार करवटें बदलते रहते हैं लेकिन आपको अच्छी नींद नहीं आती है.

इमोशनल चेंज: मिजाज और भावनात्मक संकट के कारण चिड़चिड़ापन, चिंता और हल्का अवसाद भी मेनोपॉज की शुरुआत की विशेषता है.

शारीरिक परिवर्तन: मेनोपॉज के करीब होने पर महिलाओं को यह महसूस हो सकता है कि उनके बाल पतले और त्वचा रूखी हो गई है. कुछ महिलाओं का वजन बढ़ सकता है, कमर के आसपास अधिक चर्बी, मांसपेशियों में कमी और जोड़ों में दर्द और अकड़न का अनुभव हो सकता है.

धूम्रपान, शराब का सेवन, कैफीन पर निर्भरता, तनाव और चिंता जैसे उत्प्रेरक कारक मोनोपॉज के प्रभाव को ट्रिगर करते हैं और लक्षणों को खराब कर सकते हैं; इसलिए इनसे बचना चाहिए.

होममेड स्किन केयर रूटीन फॉलो करते वक्त भूलकर भी न करें ये काम, अपनाएं ये खास टिप्स

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

Featured Video Of The Day
Hathras Satsang Stampede: CM Yogi ने जिला अस्पताल पहुंच हादसे के पीड़ितों से की मुलाकात