वजन घटाने से लेकर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने तक, मखाना खाने से मिलते हैं कई गजब के फायदे

Makhana Benefits:मखाना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है क्योंकि इनमें एंटीऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड होते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
मखाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

मखाना, जिसे अक्सर फॉक्स नट या कमल के बीज के रूप में जाना जाता है व्रत में ये आपके आहार में शामिल जरूर होता है. इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे किसी भी तरीके से खा सकते हैं. वो फिर चाहें आप इसे नमक के साथ तैयार कर के खाएं या फिर मीठे में. दोनों ही तरह से ये खाने में बेहतरीन लगता है, ये लो कैलोरी वाला स्नैक न केवल स्वादिष्ट हैं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है. मखाना कई पोषक तत्वों जैसे प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है. इसे आप अपने नाश्ते के अलावा मेन कोर्स में भी शामिल कर सकते हैं. यह ग्लूटेन फ्री होता है इसलिए ये स्वास्थय को कई फायदे पहुंचा सकता है. मखाना उन लोगों के लिए एक अच्छा ऑप्शन है जो हेल्थ का ध्यान रखते हुए अच्छी चीजों का सेवन करना चाहते हैं. बता दें कि अगर आप वेट लॉस और अपने डाइजेशन को भी बेहतर बनाना चाहते हैं तो आप इसको अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं डाइट में मखाना शामिल करने से होने वाले फायदे. 

ब्लड प्रेशर

मखाना, जिसमें प्रचुर मात्रा में एल्कलॉइड पाया जाता है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकते हैं. इसलिए ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए इसका सेवन फायदेमंद हो सकता है.

वजन घटाना

क्या आप जानते हैं कि कमल के बीज से निकलने वाला इथेनॉल अर्क, जिसे "मखाना" के नाम से जाना जाता है, फैट सेल्स को कंट्रोल कर सकता है और वजन कम करने में लाभदायी हो सकता है. अगर आप वेट लॉस कर रहे हैं तो अपनी डाइट में इसको शामिल कर सकते हैं. मंचिंग या फिर भूख लगने पर आप इसका सेवन कर सकते हैं. 

Advertisement

ये भी पढ़ें: वजन कम करना है तो अपनी डाइट में शामिल कर लें ये एक चीज, तेजी से पिघलेगी सालों से जमा चर्बी

Advertisement

प्रेगनेंसी 

मखाने में पाए जाने वाले तत्व प्रेगनेंट महिलाओं के लिए भी बेहद फायदेमंद हो सकते हैं. इसमें पाया जाने वाला आयरन, प्रोटीन, मैग्नीशियम और पोटेशियम प्रेगनेंसी के समय में होने वाली कमजोरी को दूर करने में मदद करने के साथ शरीर को एनर्जी देने में मदद कर सकता है.

Advertisement

किडनी के लिए अच्छा 

मखाने के सेवन से डायरिया और किडनी से संबंधी बीमारियों से बचा जा सकता है. 

डायबिटीज 

क्या आप जानते हैं कि मखाने में पाए जाने वाले प्रतिरोधी स्टार्च में हाइपोग्लाइसेमिक होता है जो डायबिटीज को रोकने और इंसुलिन की संवेदनशीलता को बनाए रखने में मदद कर सकता है?

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
असम : कॉलेज के छात्र ने नौ घंटे में किताब लिखकर बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड