Makhana For Women: महिलाओं के लिए इस वजह से फायदेमंद है मखाना, रोजाना एक कटोरी खाने से मिलेंगे ये 5 जबरदस्त लाभ

Benefits Of Makhana For Women: मखाना एक पॉपुलर देसी स्नैक है जिसे आमतौर पर लोटस सीड, फॉक्स नट या फूल मखाना के रूप में जाना जाता है. मखाना के अनगिनत फायदे सभी के लिए हैं, लेकिन कुछ चीजों में ये महिलाओं के लिए चमत्कार कर सकता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
M

Makhana Health Benefits: मखाना का उपयोग आमतौर पर इंडियन स्नैक्स और मिठाई जैसे कि खीर, रायता या मखाना करी बनाने के लिए किया जाता है. इन्हें आमतौर पर ईवनिंग स्नैक्स के रूप में भी खाया जाता है. देश के कई हिस्सों में रहने वाले लोग मखाना का उपयोग नवरात्रि और अन्य शुभ आयोजनों के दौरान प्रसाद के रूप में करते हैं. आमतौर पर उपवास के दौरान भी मखाने लोकप्रिय हैं. स्नैक फूड के रूप में सदियों से उपयोग किए जाने वाले फॉक्स नट्स के असंख्य लाभ हैं. स्वादिष्ट बनाने के लिए उन्हें मसालों के छिड़काव के साथ भुना जा सकता है. यहां मखाना खाने के कुछ फायदों पर एक नजर डालें.

मखाना खाने के शानदार फायदे | Great Benefits Of Eating Makhana

महिलाओं के लिए मखाना के फायदे

मखाने की तासीर ठंडी होती है, इसलिए ये शरीर के अग्नि और वायु तत्वों को संतुलित करने में मदद करते हैं. महिलाओं के लिए मखाना के लाभों में गैस्ट्राइटिस जैसी अम्लीय स्थितियों को बेअसर करना और नाक से खून बहना और पीरियड्स जैसी समस्याओं से ब्लीडिंग को कम करना शामिल है.

गर्मियों में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का रामबाण उपाय, डेली पिएं इन हरी सुगंधित पत्तियों का पानी

Advertisement

1) त्वचा के लिए मखाना के फायदे

मखाना एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो आपकी त्वचा से फ्री रेडिकल्स को खत्म करता है, जिससे आप जवां दिखते हैं. अगर आप रोजाना मखाना खाते हैं तो आपको त्वचा के लिए फायदे नजर आएंगे. हालांकि, आप मखाना को फ्राई न करें.

Advertisement

2) बालों के लिए मखाना के फायदे

बालों के लिए मखाने के फायदों में उन्हें हाइड्रेट करना भी शामिल है. मखाना एक बेहतरीन कंडीशनर है जो आपको चमकदार और बाउंसी बाल पाने में मदद कर सकता है. यहां तक कि यह आपको दोमुंहे बालों से छुटकारा दिलाने में भी मदद कर सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि मखाने में फ्लेवोनॉयड्स होते हैं जो टिश्यू की मरम्मत करते हैं, घावों को ठीक करते हैं और सूजन को रोकते हैं.

Advertisement

लिवर की इस बीमारी में पीलिया, थकान और कमजोरी के साथ होती है ये परेशानी, 5 वार्निंग साइन को कभी करें इग्नोर

Advertisement

Photo Credit: iStock

3) गर्भावस्था में मखाने के फायदे

गर्भावस्था में मखाने के कुछ फायदे हैं, जैसे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना. गर्भावस्था के दौरान, तनाव और हार्मोन शुगर लेवल को बढ़ाने में आसानी से योगदान कर सकते हैं. हालांकि, मखाना विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और फाइबर से भरपूर होता है, यह आपके खून में ग्लूकोज लेवल को कम करके हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

किचन में मौजूद इस एक मसाले से पेट की बीमारियों का होगा रामबाण इलाज, जानें कैसे करें इसका सेवन

4) हेल्दी हार्ट को बनाए रखता है

मखाना में गैलिक एसिड, क्लोरोजेनिक एसिड और एपिकेटचिन होता है, जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है. वे हृदय रोग, कुछ कैंसर और डायबिटीज जैसी पुरानी स्थितियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं. हृदय रोगियों के लिए मखाना बहुत अच्छा है क्योंकि इसमें सोडियम, कोलेस्ट्रॉल और संतृप्त वसा कम होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
पीएम मोदी ने किए पोहरादेवी मंदिर में दर्शन, बंजारा विरासत संग्रहालय का उद्घाटन किया