Cracked Heel Home Remedy: रातों रात ठीक करनी हैं फटी एड़ियां, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मुलायम और नर्म होंगी एड़ियां

Home Remedies for Cracked Heels: सर्दियां शुरू होते ही एड़ियों के फटने की परेशानी शुरु हो जाती है. इस मौसम में एड़ी के आसपास की स्किन सूखी और मोटी हो जाती हैं जिससे उनमें दरारे पड़ने लगती हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Home Remedies For Cracked Heels: फटी एड़ियों से राहत देंगे ये घरेलू उपाय.

Cracked Heel Home Remedies: सर्दियां शुरू होते ही एड़ियों के फटने (Cracked heels) की परेशानी शुरु हो जाती है. इसके कारण (Kyu Fatati hain aidiyan) चलने में परेशानी और दर्द का सामना करना पड़ता है. ये देखने में भी बेहद खराब नजर आती हैं. ठंड के मौसम में एड़ी के आसपास की स्किन सूखी (Dry Skin) और मोटी हो जाती हैं जिससे उनमें दरारे (Fati Aidiyan) पड़ने लगती हैं. सर्दियों की शुष्क हवा एड़ी के ड्राई होने के कारणों में शामिल है. इससे एड़ियों को जो पर्याप्त नमी नहीं मिल पाती है. कुछ घरेलू उपाय (Home remedies) इस समस्या से बचा सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपाय जिनकी मदद से ठंड के मौसम में एड़ियों को फटने से बचाने में मिलेगी मदद. इसे भी पढ़ें : गंजेपन को भूल जाएं, पता चल गया किस विटामिन से बनते हैं बाल, जानें इस खास विटामिन बी7 से भरपूर फूड्स की लिस्ट

सर्दियों में फट जाती हैं आपकी भी एड़ियां तो यह घरेलू उपाय करेंगे मदद | Home Remedies for Cracked Heels 

गुनगुने पानी से आराम

एड़ियों को साफ और सुंदर रखने के लिए उन्हें गुनगुने पानी में डुबोकर रखें. पानी में जिप्सम सॉल्ट और एसेंसियल ऑयल की कुछ बूंदे मिलाने से और फायदा होगा. यह उपाय आपकों रिलैक्स करने के साथ साथ एड़ियों को भी राहत पहुंचाएगा.

एक्सफोलिएट करें 

एड़ियों को पानी से डुबोकर रखने के बाद अच्छी तरह से एक्सफोलिएट करें. इसके लिए प्यूमिक स्टोन  या फुट स्क्रबर का यूज करना चाहिए. हालांकि इनका बहुत ज्यादा यूज करने से बचना चाहिए वरना स्किन को नुकसान पहुंचने का खतरा होता है.

Advertisement

इसे भी पढ़ें : How to stop hair Fall: तेजी से गिरते बाल बढ़ा रहे हैं बेचैनी, 1 हफ्ते तक खाएं ये चीजें, असर होते ही तुरंत झड़ने रुक जाएंगे बाल

Advertisement

मॉश्चराइजर करें 

पैरों को अच्छे से साफ करने के बाद एड़ियों को अच्छे से मॉश्चराइज करें. हर दिन सोने से पहले एड़ियों को मॉश्चराइज करना जरूरी है. यह स्किन केयर रूटीन एड़ियों को फटने से बचाने के बहुत काम आ सकता है.

Advertisement

सोते समय मोजे पहनें 

ठंड के समय सोते समय मोजे पहनना चाहिए. इससे मॉश्चराइज किए गए एड़ियों पर नमी बनी रहेगी और एड़ियों के फटने की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा. हर दिन रात में सोने से पहले पैरों को साफ करनें और एड़ियों पर अच्छे से फुट क्रीम अप्लाई करें.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
BRS के 6 MLC Congress में गए तो Rahul Gandhi पर बरसे KT Rama Rao, कहा- ऐसे बचाएंगे संविधान?