Lice Home Remedies: जूं से पाना है छुटकारा तो अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

Lice Home Remedies: अगर आपके बालों में जुएं हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, बस अपनाएं ये आसान से घरेलू उपाय.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Lice Home Remedy: बालों में हैं जूं तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम.

बालों में जूं हो जाना एक ऐसी समस्या है जिससे छुटकारा पाना आसान नहीं होता. एक बार जूं हो जाएं तो काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. जूं बालों के बीच रहते हैं और सिर की स्किन से खून चूसते हैं, जिसके कारण सिर में बहुत तेज खुजली होने लगती है. कभी-कभी खुजली सहन से बाहर हो जाती है. जूं होने के वैसे तो कई कारण होते हैं लेकिन ज्यादातर ये बालों में एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के जरिए फैलते हैं. लंबे समय से बालों में अगर खुजली हो रही है तो ये जूं होने के संकेत हैं. तो अगर आपके भी बालों में जुएं हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप जूं की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

यहां जानें जूं से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय- Here, re The Best Lice Home Remedy:

1. जैतून के तेल

बालों से जूं भगाने में जैतून का तेल बहुत ही ज्यादा मददगार हो सकता है. दरअसल जैतून के तेल की महक जुओं को सहन नहीं होती और वो मर जाते हैं. तो अगर आप भी जुओं से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते है, तो जैतून के तेल को अपने बालों और स्‍कैल्‍प पर लगाएं. इससे आपको जुओं से छुटकारा मिल सकता है. 

Home Remedies For Insect Moths: घर में बढ़ रहे हैं कीट पतंगे तो इन कारकर घरेलू उपायों से भगाएं दूर

Advertisement

बालों से जूं भगाने में जैतून का तेल बहुत ही ज्यादा मददगार हो सकता है. Photo Credit: iStock

2. नीम के पत्ते

नीम के पत्ते बालों से जुओं को हटाने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं. नीम के पत्ते में जुओं को मारने के गुण हैं,  इसलिए जूं हटाने के लिए आप नीम के पत्तो का पेस्ट बनाकर अपने बालों के जड़ों में लगा सकते हैं. फिर सूख जाने पर इसे पानी से धो लें और गीले बालों में कंघी करें. ऐसा करने से आपके बालों से जूं पूरी तरह निकल सकते हैं. 

Advertisement

3. प्याज का रस

जूं भगाने में प्याज का रस काफी फायदेमंद है, क्योंकि प्याज में सल्फर की ज्यादा मात्रा पाई जाती है, जिससे बालों से जूं साफ हो जाते है. इसलिए आप प्याज का रस निकालकर अपने बालों के जड़ों में लगाएं. फिर सूख जाने के बाद इसे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके बालों से जूं साफ हो सकते हैं. 

Advertisement

Heart Failure Sign: हार्ट फेल्योर होने से पहले दिखते हैं ये 5 वार्निंग संकेत, हो जाएं अलर्ट वर्ना हाथ से निकल जाएगी बात

Advertisement

4. नींबू का रस

नींबू का रस बालों से जूं भगाने में आपकी मदद कर सकता है..नींबू का रस अम्लीय होने की वजह से जुएं मारने के लिए उपयोग किया जाता है. इसलिए आप नींबू का रस निकालकर अपने बालों और स्कैल्प में लगाएं. फिर सूखने के बाद इसे पानी से अच्छी तरह धो लें. ऐसा करने से आपके बालों से जूं साफ हो सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Team India Arrival: T20 ट्रॉफी के साथ Delhi पहुंची टीम इंडिया, पीएम मोदी से मिलेंगे खिलाड़ी