कैल्शियम खाने का सबसे सही समय क्या है रात या सुबह? स्टडी में खुलासा डिनर और नाश्ते में कितना कैल्शियम खाना चाहिए, हार्ट अटैक का रिस्क होगा कम

नई स्डटी से पता चलता है कि रात के भोजन में बहुत अधिक कैल्शियम लेने से हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है. आमतौर पर बहुत अधिक कैल्शियम खासकर फूड सप्लिमेंट्स से हृदय से जुड़ी दिक्कतें पैदा हो सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins

When should you take calcium, morning or night : रात के खाने में कम और सुबह के नाश्ते में अधिक कैल्शियम लेना आपकी हृदय से जुड़ी जोखिम को घटाने में मदद कर सकता है. अमेरिका के 36 हजार से ज्यादा जवान लोगों पर हुई एक नई स्डटी से पता चलता है कि रात के भोजन में बहुत अधिक कैल्शियम लेने से हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है. आमतौर पर बहुत अधिक कैल्शियम खासकर फूड सप्लिमेंट्स से हृदय से जुड़ी दिक्कतें पैदा हो सकती हैं. स्टडी से जुड़े रिसर्चर्स का कहना है कि सर्कैडियन रिदम कैल्शियम के अवशोषण को नियंत्रित करने में मदद करती है. दिन के उजाले के घंटे आम तौर पर इस प्रक्रिया के लिए सबसे अच्छे होते हैं.

कैल्शियम खाने का सबसे सही समय क्या है रात या सुबह? | When should you take calcium, morning or night

2003 और 2018 के बीच 36 हजार से ज्यादा अमेरिकी लोगों की स्टडी : बीएमसी पब्लिक हेल्थट्रस्टेड सोर्स में पब्लिश स्टडी में 2003 और 2018 के बीच राष्ट्रीय स्वास्थ्य और पोषण परीक्षा सर्वेक्षण से 36 हजार से ज्यादा अमेरिकी वयस्क लोगों के फूड में कैल्शियम की मात्रा की जांच की गई. प्रतिभागियों में 17,456 पुरुष, 18,708 महिलाएं और 4,040 हृदय रोग के मरीज थे. सुबह के नाश्ते और रात के भोजन से उनके कैल्शियम सेवन को पांच अलग-अलग हिस्से में बांटा गया था. स्टडी से 20 वर्ष से कम उम्र के लोगों, गर्भवती महिलाओं, कैल्शियम की खुराक लेने वाले किसी भी व्यक्ति, एक दिन में 4,500 किलो कैलोरी से अधिक इस्तेमाल करने वाले लोग और अधूरे डेटा वाले लोगों को बाहर रखा गया था.

हृदय रोग को कम करने के लिए कैल्शियम का खुराक पर कंट्रोल | Does calcium improve heart health?

आखिरकार रिसर्चर्स ने पाया कि हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए दो टाइम के भोजनों में कैल्शियम का सेवन नियंत्रित करना सबसे अच्छा था. लेकिन रात के खाने में 5 फीसदी कैल्शियम की जगह इसे नाश्ते में लेने से यह जोखिम कुल मिलाकर 6 फीसदी कम हो गया. फिर भी, ऐसे कई फैक्टर हैं जो या तो अनदेखे या अनजान हैं जो अंतिम परिणामों को प्रभावित कर सकते हैं. इसलिए किसी भी फर्क या बराबरी के लिए दूसरी जातियों और देशों के समूहों की जांच करने की जरूरत है.

Advertisement

दुनिया भर में लोगों की मौत का सबसे आम कारण है हृदय रोग

दुनिया भर में हृदय रोग को मौत का सबसे आम कारण माना जाता है. सिर्फ साल 2019 में कम से कम 17.9 मिलियन लोग इस बीमारी से मर गए. वहीं, शरीर में कैल्शियम की भूमिका हड्डियों और दांतों के निर्माण और रखरखाव में सबसे ज्यादा है, लेकिन यह मांसपेशियों के संकुचन को भी नियंत्रित करता है, खून के थक्के जमने में मदद करता है और हृदय की मांसपेशियों की प्रक्रियाओं को बनाए रखता है. इसलिए, कैल्शियम और हृदय रोग का संबंध सर्कैडियन रिदम से हो सकता है. कुछ रिसर्चर्स यह भी मानते हैं कि ये इंटरनल रिदम कैल्शियम के अवशोषण और  मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित कर सकते हैं.

Advertisement

Cervical Cancer Prevention | HPV Vaccine: Age, Schedule, Importance | एचपीवी वैक्सीन कब और क्यों लें?

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
India Sustainability Mission: Ethanol आधारित उद्योग से भविष्य में कैसे ग्रीन जॉब्स पैदा होंगी?
Topics mentioned in this article