क्या खाने में लहसुन डालते समय आप भी करते हैं ये गलती? जान लें कैसे करें इस सुपरफूड का इस्तेमाल

Garlic Benefits: माना जाता है कि कच्चा लहसुन खाने से आंत मजबूत होती है और सूजन कम होती है, जिससे पाचन स्वास्थ्य बेहतर होता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins

जब खाना पकाने की बात आती है, तो अदरक और लहसुन दो जरूरी चीजें हैं जो आपके स्वाद को बढ़ा सकती हैं. वे न केवल स्वाद में सुधार करते हैं बल्कि स्वास्थ्य लाभों से भी भरपूर होते हैं.

हर एक चीज को पकाने और खाने का एक अलग तरीका होता है जिससे उसके फायदों को बढ़ाया जा सकता है. उन्हीं में से एक है लहसुन. कहा जाता है कि लहसुन को अगर सही तरीके से पकाया न जाए तो इसके फायदे कम हो जाते हैं. आप भी यही चाहेंगे कि हम इससे मिलने वाले सभी फायदों का लाभ उठा सकें. अगर आप भी नहीं जानते हैं कि खाना पकाने में लहसुन का सेवन कैसे करना है तो यहां हम बता रहे हैं कि कैसे इस सुपरफूड को डाइट में शामिल किया जा सकता है, जिससे फायदों को बढ़ाया जा सके.

खाने में कैसे करें लहसुन का इस्तेमाल?

खाना पकाने के लिए कभी भी लहसुन की कलियों का सीधे इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. बल्कि, लहसुन को काट लें या बारीक कर लें और पकाने से पहले इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें. यह एलिनेज नामक एंजाइम को एक्टिव करने में मदद करता है, जो एलिनिन और फिर एलिसिन में बदल जाता है. ऐसा कहा जाता है कि एंजाइम एलिसिन कैंसर को रोकने में मदद करता है, ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड शुगर लेवल को कम करता है और यहां तक कि ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है.

Advertisement

एलिसिन के साथ इसमें एजोइन नामक एक और शक्तिशाली यौगिक होता है जिसमें एंटी-प्लेटलेट प्रभाव होता है, जो कोरोनरी हार्ट डिजीज को रोकने में मदद करता है. इसलिए अगली बार जब आप अपने भोजन में लहसुन शामिल करें, तो इसे बारीक काटें और कुछ देर के लिए छोड़ दें उसके बाद ही इसका उपयोग करें.

Advertisement

लहसुन का सेवन करने के फायदे:

ब्रेन फंक्शनिंग में सुधार करता है: ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

Advertisement

पाचन में सुधार: माना जाता है कि कच्चा लहसुन खाने से आंत मजबूत होती है और सूजन कम होती है, जिससे पाचन स्वास्थ्य बेहतर होता है.

Advertisement

ये भी पढ़ें: पॉल्यूशन से फेफड़ों को रखना है सेफ तो आज से ही रूटीन में शामिल करें ये योगासन, बीमारियां रहेंगी कोसो दूर

इम्यूनिटी बढ़ाता है: लहसुन फ्री रेडिकल्स से बचाता है, डीएनए को होने वाले नुकसान से बचाता है और इम्यूनिटी को बढ़ाता है.

त्वचा के लिए अच्छा है: लहसुन मुंहासों को रोकने में मदद करता है और मुंहासों के दाग को भी हल्का करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Exit Poll Results 2024 Updates: Haryana में 10 साल बाद BJP खो रही है सत्ता? | Assembly Elections