White Hair को काला करने के साथ चमकदार भी बनाता है लौकी का जूस, गर्मियों में देता है गजब फायदे

Bottle Gourd Juice Benefits: न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा के अनुसार, हर दिन एक गिलास लौकी का जूस आपके स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम कर सकता है. यहां जानिए कैसे करें इसके जूस का सेवन.

Advertisement
Read Time: 24 mins

Bottle Gourd Juice: लौकी उन सब्जियों में से एक है जिसे अक्सर नजरअंदाज किया जाता है, लेकिन इसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. बहुत से लोग इस ग्रीन वेज के प्रशंसक नहीं हैं, भले ही इसे अपनी डाइट में शामिल करने के बहुत सारे कारण हों. यह लो कैलोरी वाली सब्जी है और कई पोषक तत्वों से भरपूर है और इसमें विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ई और विटामिन बी होता है. अब अगर लौकी के सेवन के लाभों को लेना चाहते हैं, तो बस इसका रस निकालें और पिएं. न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा के अनुसार, हर दिन एक गिलास लौकी का जूस आपके स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम कर सकता है.

लौकी के जूस के शानदार फायदे | Amazing Benefits of Bottle Gourd Juice

पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि लौकी का रस पीने से आपके बालों को जल्दी सफेद होने से रोका जा सकता है. इसका मतलब है कि इस रस का सिर्फ एक गिलास आपके बालों को लंबे समय तक काला और चमकदार बनाए रखने में मदद कर सकता है. गर्मियों में लौकी का जूस भी आपके काम आ सकता है जब आपको गर्मी को मात देने के लिए कुछ चाहिए हो. पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, यह "एक बेहतरीन प्यास बुझाने वाला पेय" है और आपको हाइड्रेटेड रखने के साथ-साथ शरीर को ठंडा करने में मदद कर सकता है.

महिलाओं की डाइट में क्यों जरूर शामिल होना चाहिए ये एक न्यूट्रिएंट, इन 9 कामों के लिए बेहद फायदेमंद, जानिए

Advertisement

लौकी में हाई कोलीन होता है, एक न्यूरोट्रांसमीटर जो ब्रेन फंक्शन के लिए अच्छा है और तनाव को रोकता है. अब भले ही लौकी के जूस का स्वाद उतना अच्छा न हो, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे दूसरे जूस के साथ मिला सकते हैं. पोषण विशेषज्ञ की सलाह है कि हमें रोजाना एक गिलास जूस का सेवन करना चाहिए लेकिन इसमें कुछ भी मिलाए बिना.

Advertisement

इस महीने की शुरुआत में पोषण विशेषज्ञ ने फलों और सब्जियों की एक लिस्ट शेयर की जो डिहाइड्रेशन को रोक सकते हैं. खरबूजा, पपीता और सेब बेहतरीन वाटर कंटेंट वाले फल हैं जो हमें हाइड्रेटेड रखने में प्रभावी बनाते हैं. जब सब्जियों की बात आती है, तो आप डिहाइड्रेशन को दूर रखने के लिए टमाटर, ककड़ी, लौकी, सलाद, पेठे, ब्रोकली और पालक का विकल्प चुन सकते हैं.

Advertisement

हड्डियों से कैल्शियम सोख लेती हैं ये चीजें, ताकत भी हो जाती है कम, Strong Bone के लिए इनका सेवन छोड़ दें

Advertisement

Why men get bald: गंजे क्यों हो जाते हैं पुरुष, यहां हैं कारण...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Bhupendra Yadav Exclusive: Modi 3.0 के 100 दिन, कितनी कामयाब हुई सरकार, केंद्रीय मंत्री ने बताया