क्या मक्खन की जगह वनस्पति तेल का उपयोग करना सही है? यहां जानें

Butter Vs Oil: नेचर मेडिसिन में प्रकाशित नए शोध में कहा गया है कि सैचुरेटेड फैट की जगह पर अनसैचुरेटेड फैट का कंट्रोल डाइट लेना स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
B

एक शोध में यह बात सामने आई है कि मक्खन जैसे सैचुरेटेड फैट से जैतून के तेल जैसे वनस्पति बेस्ड अनसैचुरेटेड फैट वाले आहार पर स्विच करने से ब्लड में फैट की संरचना प्रभावित हो सकती है, जिससे दीर्घकालिक बीमारी का खतरा बढ़ सकता है.  वर्तमान दिशा-निर्देशों में आहार में अनसैचुरेटेड फैट का सेवन बढ़ाने तथा सैचुरेटेड फैट को कम करने के लिए कहा गया है, ताकि हार्ट संबंभी बीमारियों को रोका जा सके, जिनमें हार्टअटैक, स्ट्रोक, डायबिटीज और इंसुलिन प्रतिरोध शामिल हैं.

नेचर मेडिसिन में प्रकाशित नए शोध में कहा गया है कि सैचुरेटेड फैट की जगह पर अनसैचुरेटेड फैट का कंट्रोल डाइट लेना स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है साथ ही यह कार्डियो मेटाबॉलिक जोखिम को कम कर सकता है. इस शोध में टीम ने 113 प्रतिभागियों को शामिल किया जिन्हें दो ग्रुप में बांटा गया. एक ग्रुप सैचुरेटेड फैट का सेवन कर रहा था, जबकि दूसरे ग्रुप ने अनसैचुरेटेड फैट से भरपूर आहार लिया. 13 प्रतिभागियों पर 16 सप्ताह तक नजर रखी गई. साथ ही उनके ब्लड सैंपल का लिपिडो मिक्स या ब्लड में फैट का विश्लेषण किया गया.

ये भी पढ़ें- इन लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है शतावरी, जानें किसे करना चाहिए इसका सेवन

हेल्दी ब्लड फैट प्रोफाइल को इंगित करने वाले हाई मल्टी-लिपिड स्कोर (एमएलएस) ने कार्डियो मेटाबॉलिक रोगों के विकास के जोखिम को काफी हद तक कम कर दिया. हेल्दी फैट आहार से हृदय रोग के 32 प्रतिशत और टाइप 2 डायबिटीज के 26 प्रतिशत कम मामले सामने आए.

Advertisement

स्वीडन के चाल्मर्स यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के अनुसंधान प्रमुख क्लेमेंस विटेनबेचर ने कहा, ''यह शोध भूमध्यसागरीय आहार जैसे अनसैचुरेटेड वनस्पति फैट से भरपूर आहार के स्वास्थ्य लाभों की और भी अधिक निश्चितता के साथ पुष्टि करता है और उन लोगों को गोल डाइट रिलेटेंड सलाह प्रदान करने में मदद कर सकता है जिन्हें अपने खाने की आदतों को बदलने से सबसे अधिक लाभ होगा.

Advertisement

शोध में यह भी पता चला कि ब्लड में डाइट से संबंधित फैट परिवर्तनों को सटीक रूप से मापना और उन्हें हृदय रोग और टाइप 2 डायबिटीज के विकास के जोखिम से सीधे जोड़ना संभव है. इसमें बायोमार्कर-निर्देशित सटीक पोषण दृष्टिकोणों में आहार हस्तक्षेपों को लक्षित करने और निगरानी करने के लिए लिपिडो मिक्स-बेस्ड स्कोर की क्षमता पर भी प्रकाश डाला है.

Advertisement

क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
One Nation One Election: S. Y. Quraishi क्यों मानते हैं कि सरकार का ये प्रस्ताव Practical नहीं है?