International Yoga Day 2023: कब और कैसे हुई इंटरनेशनल योगा डे की शुरुआत और जानें क्या है इस साल की थीम

International Yoga Day 2023: योग से होने वाले फायदों के बारे में लोगों में अवयरनेस बढ़ाने के लिए इंटरनेशनल योगा डे मनाया जाता है. आइए जानते हैं कब और क्यों मनाया जाता है विश्व योग दिवस और क्या है इस साल की थीम.

Advertisement
Read Time: 23 mins
International Yoga Day 2023: इंटरनेशनल योगा डे हर साल 21 जून को मनाया जाता है.

International Yoga Day 2023: शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से सेहतमंद रहने के लिए योग बेहद फायदेमंद है. पूरी दुनिया में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. आज की दुनिया में बढ़ते प्रदूषण और दूसरी जटिलताओं के कारण लोगों के लिए सेहत की देखभाल बड़ी चुनौती बन गई है. ऐसे में योग लोगों की लाइफस्टाइल का हिस्सा बनता जा रहा है. योग से होने वाले फायदों के बारे में लोगों में अवयरनेस बढ़ाने के लिए इंटरनेशनल योगा डे मनाया जाता है. आइए जानते हैं कब और क्यों मनाया जाता है विश्व योग दिवस और क्या है इस साल की थीम.

फेशियल स्किन टोन के लिए बेस्ट हैं ये 5 योग आसन, एक्सपर्ट से जानें स्किन को ग्लोइंग रखने के लिए योग करने का तरीका

योग दिवस का इतिहास | International Yoga Day History

इंटरनेशनल योगा डे या वर्ल्ड योगा डे हर साल 21 जून को मनाया जाता है. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी नींव रखी थी. 27 सितंबर 2014 में यूएनओ की महासभा में अपने भाषण के दौरान उन्होंने इसकी जरूरत पर प्रकाश डाला था. इसके बाद वर्ष 2015 में यूएनओ की महासभा ने 21 जून को इंटरनेशनल योगा डे मनाए जाने की घोषणा की.

Advertisement

योग दिवस का महत्व | International Yoga Day Significance

योग आज स्वास्थ्य संबंधी हर तरह की चुनौतियों से लड़ने में लोगों की मदद कर रहा है. वर्ल्ड लेवल पर योग डे मनाए जाने से लोगों में इसके प्रति जिज्ञासा बढ़ी है. अब योग भारत ही नहीं दुनिया भर में तेजी से लोकप्रिय हो रहा है. नियमित रूप से योग अभ्यास को अपनाने वाले लोगों की संख्या काफी बढ़ गई है.

Advertisement

यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से निजात दिलाने में मददगार माने जाते हैं ये 5 योगासन

इंटरनेशनल योगा डे 2023 की थीम | International Yoga Day 2023 Theme

इस साल इंटरनेशनल योगा डे की थीम 'वन वर्ल्ड वन हेल्थ' रखी गई है. इस थीम का चुनाव भारत की केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने किया है. पिछले साल इंटरनेशनल योगा डे की थीम योगा फॉर ह्यूमैनिटी थी.

Advertisement

5 Yoga Asanas to Improve Bone Health : मजबूत हड्डियों के लिए योगासन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jaipur Nagar Nigam Meeting: जयपुर नगर निगम की कार्यसमिति बैठक में किन मुद्दों पर हुई बात Mayor ने NDTV को बताया
Topics mentioned in this article