भारत के पहले सर्जिकल रोबोट ने 100 सफल कार्डियक सर्जरी कर रचा इतिहास

Robotic Cardiac Surgeries: एसएस इनोवेशन्स द्वारा निर्मित 'मेड-इन-इंडिया' सर्जिकल रोबोट मंत्रा ने सफलतापूर्वक 100 रोबोटिक कार्डियक सर्जरी पूरे किए.

Advertisement
Read Time: 3 mins
SSI Mantra: रोबोट ने रचा इतिहास.

डॉक्टर को भगवान का दर्जा दिया जाता है. क्योंकि वो हमारे इलाज और हमारी जान बचाने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं. लेकिन जब डॉक्टर और रोबोट में चुनने की बात आती है तो अक्सर हमारे मन में ये सवाल उठता है कि क्या डॉक्टर जितना भरोसा हम रोबोट पर कर सकते हैं. लेकिन अब शायद आप को भी भरोसा हो जाए. क्योंकि हाल ही में एसएस इनोवेशन्स द्वारा निर्मित 'मेड-इन-इंडिया' सर्जिकल रोबोट सिस्टम एसएसआई मंत्रा ने सफलतापूर्वक 100 रोबोटिक कार्डियक सर्जरी पूरे कर लिए हैं. कंपनी एसएस इनोवेशन्स ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी.

Advertisement

एसएस इनोवेशन के अध्यक्ष और सीईओ डॉ. सुधीर श्रीवास्तव ने कहा, यह उपलब्धि हमारे लिए बहुत गर्व की बात है और यह सर्जरी के क्षेत्र में भारत को एक नई दिशा देने की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है ''एसएसआई मंत्रा के साथ हमारा मकसद रोबोटिक सर्जरी के व्यापक उपयोग को बढ़ावा देना है. ''उन्होंने कहा, ''एसएसआई मंत्रा की डिजाइन इसे कॉम्प्लिकेटेड हृदय संबंधी सर्जरी करने में सक्षम बनाती है. कार्डियक सर्जरी के लिए अक्सर बड़े सर्जिकल कट्स लगाए जाते हैं.''

ये भी पढ़ें- डीजीसीआई ने एंटी कैंसर दवा ओलापारिब को वापस लेने दिया आदेश, जानें क्या है ओलापारिब

सर्जिकल रोबोट सिस्टम एसएसआई मंत्रा का ग्लोबल लेवल पर 1,000 से अधिक प्रक्रियाओं में उपयोग किया जाता है. इसने अब तक एंडोस्कोपिक कोरोनरी आर्टरी बाईपास, आंतरिक स्तन धमनी टेकडाउन, माइट्रल वाल्व रिप्लेसमेंट और द्विपक्षीय आंतरिक स्तन धमनी टेकडाउन जैसी सर्जरी को सफलतापूर्वक पूरा किया है. डॉ. श्रीवास्तव ने कहा, ''इस सर्जिकल रोबोट सिस्टम एसएसआई मंत्रा का मकसद सर्जरी को बेहतर तरीके से पूरा करना, खून को कम बहने देना, जल्दी रिकवरी और कम लागत में मरीज को बेहतर रिजल्ट देना है. कंपनी 2025 की शुरुआत में अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) और यूरोप में सीई मार्क से अप्रूवल की उम्मीद कर रही है.''

Advertisement

रिसर्चएंडमार्केट्स के अनुसार, ग्लोबल सर्जिकल रोबोटिक्स बाजार का साइझ 2022 में 78.8 बिलियन डॉलर था और 2032 तक इसके 188.8 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है, जो 2023 से 2032 तक 9.1 प्रतिशत की सीएजीआर से बढ़ रहा है.

Advertisement

Colon Cancer: चौथी स्टेज पर ठीक हो सकता है कैंसर! Dr Vivek Mangla से जानें How to Avoid Colon Cancer

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Rahul Gandhi ने संसद में PM Modi से मिलाया हाथ| Lok Sabha Speaker Election