डाइट में प्रोटीन बढ़ाना है, तो गर्मियों में इन 8 सुपरफूड्स का करें रोज सेवन, मसल्स बनाने के साथ तंदुरुस्त रहेगा शरीर

Protein Diet: इन सुपरफूड को अपनी समर डाइट में शामिल करने से यह इंश्योर होता है कि आप पोषक तत्वों से भरपूर और मौसम के अनुकूल भोजन का आनंद लेते हुए अपनी प्रोटीन की जरूरतों को पूरा कर सकें.

Advertisement
Read Time: 5 mins
P

गर्मियों के दौरान पर्याप्त प्रोटीन का सेवन बनाए रखना ऑलओवर हेल्थ को बनाए रखने के लिए जरूरी है, क्योंकि शरीर को मांसपेशियों की मरम्मत, एनर्जी और इम्यून फंक्शन के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है, जो गर्म मौसम के दौरान खासकर जरूरी हो सकता है, जब फिजिकल एक्टिविटी लेवल बढ़ सकता है और गर्मी शरीर को स्ट्रेस दे सकती है. इस मौसम में प्रोटीन से भरपूर सुपरफूड फायदेमंद होते हैं. ये फूड्स न केवल प्रोटीन से भरपूर होते हैं बल्कि विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सिडेंट जैसे जरूरी पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं जो हाइड्रेशन, एनर्जी लेवल और स्किन हेल्थ को सपोर्ट करते हैं. यहां हम प्रोटीन से भरपूर सुपरफूड की एक लिस्ट शेयर कर रहे हैं जिन्हें आपको अपनी समर डाइट में शामिल करना चाहिए.

गर्मियों के लिए बेस्ट 8 प्रोटीन से भरपूर सुपरफूड | Best 8 Protein-rich Superfoods For Summer

1. ग्रीक योगर्ट

ग्रीक योगर्ट फ्रेश और ठंडा होता है, जो इसे गर्म मौसम के लिए आइडियल बनाता है. यह प्रोटीन, कैल्शियम और प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है, जो मसल्स की मरम्मत, हड्डियों के स्वास्थ्य और डायजेशन हेल्थ को सपोर्ट करता है. हेल्दी ब्रेसफास्ट या स्नैक के लिए इसे सादा या ताजे फलों और शहद के साथ लें. इसका उपयोग स्मूदी में या डिप्स के बेस के रूप में भी किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: डॉक्टर से जाने बालों के झड़ने पर कब महिलाओं को होना चाहिए परेशान? इलाज कराने की आ गई है नौबत वरना हो जाएंगे गंजे

Advertisement

2. क्विनोआ

क्विनोआ हल्का और वर्सेटाइल है, सलाद के लिए एकदम सही है और पकाने में आसान है. यह सभी नौ जरूरी अमीनो एसिड के साथ एक फुल प्रोटीन है, इसमें फाइबर, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होते हैं. इसे सब्जियों, बीन्स और हल्की ड्रेसिंग के साथ ठंडे सलाद के लिए बेस के रूप में इस्तेमाल करें. इसे सूप में भी डाला जा सकता है या साइड डिश के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.

Advertisement

3. छोले

छोले को हम्मस में बनाया जा सकता है या सलाद में डालकर ठंडा और ताजा व्यंजन बनाया जा सकता है. इसमें प्रोटीन, फाइबर और जरूरी विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं, ये पाचन, मसल्स हेल्थ और हार्ट हेल्थ को सपोर्ट करते हैं. खीरे, टमाटर ड्रेसिंग के साथ छोले का सलाद बनाएं या उन्हें कुरकुरे स्नैक्स के रूप में भूनकर खाएं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: आंवला, बादाम और प्याज, नोट कर लो ये 3 नाम, सफेद बालों के लिए हैं वरदान, यूं इस्तेमाल किया तो नहीं पड़ेगी मेहंदी, डाई या कलर करने की जरूरत

Advertisement

4. एडामे

एडामेम युवा सोयाबीन है जिसे जल्दी से तैयार किया जा सकता है और इसे ठंडा परोसा जा सकता है. इसमें प्रोटीन, फाइबर और जरूरी अमीनो एसिड की मात्रा ज्यादा होती है, यह मसल्स ग्रोथ, डायजेशन हेल्थ और न्यूट्रिशन को सपोर्ट करता है. सी सॉल्ट के साथ उबले हुए एडामेम का आनंद नाश्ते के रूप में लें या उन्हें सलाद और अनाज के कटोरे में डालें.

5. पनीर

पनीर हल्का और ठंडा होता है. इसमें प्रोटीन और कैल्शियम की मात्रा ज्यादा होती है, जो मांसपेशियों के रखरखाव और बोन हेल्थ को सपोर्ट करता है. ताजे फलों के साथ मिलाएं, टोस्ट के लिए टॉपिंग के रूप में उपयोग करें या एक्स्ट्रा क्रीमीनेस के लिए सलाद में शामिल करें.

6. दाल

दाल वर्सेटाइल हैं और ठंडे सलाद या सूप में शामिल करना आसान है. वे प्रोटीन, फाइबर, आयरन और फोलेट से भरपूर होते हैं, जो मसल्स के स्वास्थ्य, पाचन और एनर्जी लेवल को सपोर्ट करते हैं.

7. बादाम

बादाम पोर्टेबल और जल्दी खराब न होने वाला नाश्ता है जो चलते-फिरते खाने के लिए एकदम सही है. इनमें प्रोटीन, हेल्दी फैट, फाइबर और विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है, जो हार्ट हेल्थ, स्किन हेल्थ और एनर्जी को सपोर्ट करता है. नाश्ते के रूप में कच्चा या भुना हुआ खाएं, सलाद में डालें या स्मूदी में मिलाएं.

यह भी पढ़ें: इन 5 लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है अश्वगंधा और शहद का सेवन, एक साथ खाने से मिल सकते हैं चमत्कारिक फायदे

8. टूना

टूना हल्का और बनाने में आसान होता है, ठंडे सलाद और सैंडविच के लिए बढ़िया होता है. इसमें प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है, जो मांसपेशियों की मरम्मत, ब्रेन हेल्थ और हार्ट हेल्थ को सपोर्ट करता है. हल्के मेयो, अजवाइन और नींबू के रस के साथ टूना सलाद बनाएं या साग के साथ या सैंडविच में डालकर इसका आनंद लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Pitru Paksha में कौए को क्यों खिलाया जाता है चावल, जानें पंडित जी से इसका महत्व | NDTV India