इन 5 चीजों को हेल्दी मानकर खूब खाते हैं, तो आज ही खाना कर दें बंद, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया सेहत के लिए हानिकारक

लवनीत बत्रा ने कुछ ऐसे फूड्स के नाम बताए हैं जिन्हें हेल्दी विकल्प माना जाता है, लेकिन उनमें हानिकारक तत्व हो सकते हैं. उन्होंने कैप्शन में लिखा, “हेल्दी फूड्स” अगर सावधानी से न चुने जाएं तो अपने छिपे हुए साइड-इफेक्ट के साथ आ सकते हैं.”

Advertisement
Read Time: 3 mins

हेल्दी लाइफस्टाइल जीने के लिए पौष्टिक खाना वाकई जरूरी है. किराने की खरीदारी करते समय आप ऐसी चीजें चुन सकते हैं जो कम फैट वाली, ग्लूटेन-फ्री या कम कार्ब वाली हों. पैकेज्ड प्रोडक्ट्स अक्सर इन सुविधाओं का वादा करने वाले लेबल के साथ आते हैं. हालांकि, क्या आप जानते हैं कि ये तथाकथित “हेल्दी फूड्स” आपकी सेहत के लिए ख़तरा बन सकते हैं? न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने इंस्टाग्राम पर एक जानकारीपूर्ण वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने कुछ ऐसे फूड्स के नाम बताए हैं जिन्हें हेल्दी विकल्प माना जाता है, लेकिन उनमें हानिकारक तत्व हो सकते हैं. उन्होंने कैप्शन में लिखा, “हेल्दी फूड्स” अगर सावधानी से न चुने जाएं तो अपने छिपे हुए साइड-इफेक्ट के साथ आ सकते हैं.”

यहां 5 फूड्स दिए गए हैं, लवनीत बत्रा जिनसे बचने की सलाह देती हैं:

1. डार्क चॉकलेट

न्यूट्रिशनिष्ट सुझाव देती हैं कि डार्क चॉकलेट पर लगे लेबल पर स्टेबलाइजर और कृत्रिम मिठास चेक करें. वह यह भी सलाह देती हैं कि चॉकलेट बनाने के लिए किस तरह के कोको का इस्तेमाल किया गया है, इसे ध्यान से पढ़ें. चॉकलेट में शुगर की मात्रा की अच्छी तरह जांच की जानी चाहिए. वह कहती हैं, "डार्क चॉकलेट का मतलब यह नहीं है कि यह हमेशा हेल्दी है."

यह भी पढ़ें: ये 6 लोग भूलकर भी न खाएं लौकी, नुकसान जान आप भी रह जाएंगे दंग, बिगड़ सकती है आपकी तबियत

Advertisement

2. ज्यादा पका हुआ प्रोटीन

संभावित रूप से हानिकारक यौगिकों से बचने के लिए सुनिश्चित करें कि प्रोटीन को कम तापमान पर धीरे-धीरे पकाया जाए. ग्रिलिंग से पहले मांस को पहले से पकाएं, मैरिनेट का इस्तेमाल करें, जले हुए हिस्सों को हटाएं, छोटे टुकड़ों का इस्तेमाल करें और अच्छी तरह से साफ की गई ग्रिल का इस्तेमाल करें.

Advertisement

3. लो फैट वाला दही

लो फैट वाले दही में एक्स्ट्रा शुगर, शुगर के ऑप्शन या इमल्सीफायर हो सकते हैं. आइटम को अपनी शॉपिंग कार्ट में डालने से पहले, सामग्री की लिस्ट पढ़ें. लेबल कभी-कभी भ्रामक हो सकता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: बरसात में फट रही हैं एड़ियां, तो घर पर करें बस ये काम, कुछ ही दिनों में पहले जैसी हो जाएंगी कोमल और साफ

Advertisement

4. मलाईदार सलाद ड्रेसिंग

लवनीत बत्रा स्वास्थ्य के जानकारों को स्वस्थ सलाद ड्रेसिंग चुनने की सलाह देते हैं. सिर्फ इसलिए कि आप अपने सलाद के कटोरे में फल और सब्जियां भर रहे हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि यह हेल्दी है. पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, "सलाद खाने के फ़ायदे पाने के लिए ड्रेसिंग को समझदारी से चुनें. रैंच, सीजर या फ़्रेंच ड्रेसिंग के बजाय हम्मस/हंग कर्ड/नींबू/सिरका चुनें."

5. लो कैलोरी वाले स्वीटनर/ड्रिंक्स

ये आम तौर पर आपको ज़्यादा शुगर खाने की इच्छा पैदा करते हैं और आपके पेट के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं. इसके बजाय, शहद या गुड़ पाउडर का इस्तेमाल करना बेहतर है, लेकिन संयमित मात्रा में.

Gut Health: क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Haryana में Congress की आंधी, आखिर BJP क्यों हो गई फेल?