काम का है बहुत ज्यादा दबाव, तो अपनाएं तनाव से आसानी से छुटकारा पाने के 3 कारगर तरीके

How To Get Rid of Stress: कुछ तरीकों को अपनाकर आप अपने जीवन से तनाव को कम कर सकते हैं और एक हेल्दी, खुशहाल जीवन जी सकते हैं. याद रखें, तनाव को कम करने का सबसे जरूरी उपाय है खुद के लिए समय निकालना और खुद का ख्याल रखना.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Stress: तनाव हम सभी के जीवन में किसी न किसी रूप में मौजूद है.

Tanav Kam Karne Ke Upay: आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में तनाव एक सामान्य समस्या बन गई है. चाहे वह काम का दबाव हो, पारिवारिक जिम्मेदारियां हों या अन्य व्यक्तिगत समस्याएं, तनाव हम सभी के जीवन में किसी न किसी रूप में मौजूद है. हालांकि, कुछ सरल तरीकों को अपनाकर हम आसानी से तनाव से मुक्ति पा सकते हैं. यहां हम तीन ऐसे आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं जो आपके जीवन को तनावमुक्त बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें: खाली पेट पानी में खोलकर पी लीजिए इस चीज का पानी, गायब होने लगेगा बाहर निकला मोटा पेट, दिखेगा बड़ा असर

Advertisement

1. योग और ध्यान

योग और ध्यान एक अद्भुत तरीका है जिससे मन को शांति मिलती है और तनाव कम होता है. योग के नियमित योगाभ्यास से शरीर और मन दोनों को संतुलित किया जा सकता है. यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है. ध्यान करने से मानसिक शांति मिलती है और आप वर्तमान क्षण में जीने की कला सीखते हैं. सिर्फ 10-15 मिनट का ध्यान भी आपके तनाव को काफी हद तक कम कर सकता है.

2. टाइम मैनेजमेंट

तनाव का एक बड़ा कारण समय की कमी होती है. अगर आप अपने समय को सही तरीके से मैनेज करेंगे तो तनाव कम हो सकता है. रोजाना की कार्य सूची बनाएं और प्राथमिकता के आधार पर कार्यों को पूरा करें. इससे आपके कार्य व्यवस्थित रहेंगे और आपको काम का बोझ नहीं महसूस होगा. काम के बीच-बीच में छोटे-छोटे ब्रेक लें. इससे आपका मन तरोताजा रहेगा और काम करने की ऊर्जा बनी रहेगी.

यह भी पढ़ें: सफेद बालों को काला करने की है बड़ी टेंशन, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में मिलेगा अच्छा रिजल्ट

3. हेल्दी लाइफस्टाइल

हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने से भी तनाव को कम किया जा सकता है. नियमित व्यायाम से शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन लेवल बढ़ता है जो मूड को बेहतर बनाता है और तनाव को कम करता है. संतुलित और पौष्टिक आहार का सेवन करें. फल, सब्जियां और सम्पूर्ण अनाज तनाव को कम करने में मददगार होते हैं. पर्याप्त और अच्छी नींद लेना भी बहुत जरूरी है. नींद की कमी से मानसिक थकान और तनाव बढ़ सकता है.

Advertisement

Heatwave Alert: बीमारी से बचने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Delhi Weather Update: कोई डूबा, कोई फंसा, कोई तैरा... दिल्ली पर आज क्या-क्या गुजरी?