शरीर को ठंडक देते हैं ये बीज, सभी के घरों में होते हैं मौजूद, डाइट में इस तरह करें शामिल, गर्मियों में बेहद फायदेमंद

Sabja Seeds Benefits: सब्जा के बीज पोषक तत्वों का एक बेहतरीन स्रोत हैं और गर्म मौसम में शरीर को ठंडा रखने में मदद करते हैं. तुलसी के बीज प्रोटीन, जरूरी फैट और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Sabja Seeds: सब्जा सीड्स को गर्मियों के लिए बेहतरीन माना जाता है.

Sabja Seeds: बढ़ते तापमान के साथ अपनी डाइट में समर फ्रेंडली फूड्स को शामिल करके अपनी हेल्थ और पोषण को ध्यान में रखना जरूरी है. जबकि आपको हाइड्रेटिंग एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर मौसमी फलों का सेवन करना चाहिए, ऐसे बीजों को खाने से न चूकें जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए जाने जाते हैं और शरीर को ठंडक भी देते हैं. उनमें से एक है सब्जा या तुलसी के बीज, जिन्हें आमतौर पर फालूदा के बीज के रूप में जाना जाता है, जो पोषक तत्वों का एक बेहतरीन स्रोत हैं और गर्म मौसम में शरीर को ठंडा रखने में मदद करते हैं. तुलसी के बीज प्रोटीन, जरूरी फैट और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं. 

सब्जा सीड्स मल त्याग को बढ़ावा देकर कब्ज को कम करने में मदद करते हैं, तृप्ति को प्रेरित करता है, मूत्रवर्धक है, यूरीन इंफेक्शन (यूटीआई) के लिए अद्भुत है, किडनी को डिटॉक्सीफाई करता है और वजन घटाने में मदद करता है.

हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करेंगे ये शानदार फूड कॉम्बिनेशन, जल्द कंट्रोल में आएगा हाई कोलेस्‍ट्रॉल

सब्जा सीड्स के फायदे | Benefits of Sabja Seeds

  • वे वजन घटाने में सहायता करते हैं क्योंकि तुलसी के बीज भूख को कम करने वाले होते हैं.
  • ये ब्लड शुगर को कंट्रोल करते हैं.
  • ये कब्ज दूर करने में मदद करते हैं.
  • वे एसिडिटी और हार्ट बर्न के इलाज में मदद करते हैं.
  • वे त्वचा और बालों के लिए अच्छे होते हैं.
  • सब्जा के बीज मूत्रवर्धक होते हैं.

कैसे करें सब्जा के बीजों का सेवन?

इन बीजों को खाने का सबसे आसान और असरदार तरीका है इन्हें पानी में भिगोकर रखना. 1-2 चम्मच सब्जा के बीजों को रात भर पानी में भिगो दें. इसे हर दिए पिएं.

Advertisement

इन बीजों का अपना कोई स्वाद नहीं होता है. आप उनके पोषण मूल्य को बढ़ाने और शीतलन प्रभाव के लिए कई प्रकार के व्यंजनों और ड्रिंक्स में सब्जा के बीज डाल सकते हैं.

Advertisement

फेफड़ों में जमा गंदगी को साफ करने के लिए रामबाण हैं ये 5 तरीके, Lungs Detox के साथ स्ट्रॉन्ग भी बनेंगे

Advertisement

किन लोगों को नहीं करना चाहिए?

इसके कई फायदों के बावजूद यह बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. ऐसे में उन्हें इनका सेवन करने से बचना चाहिए. गर्भवती महिलाओं के मामले में ये बीज शरीर में एस्ट्रोजन लेवल को कम करने के लिए जाने जाते हैं. अगर आप अपनी डाइट में सब्जा के बीजों को शामिल करने से पहले गर्भवती हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह लें.

Advertisement

Jaggery Benefits: गुड़ खाने के फायदे | Eating Jaggery Empty Stomach

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Maharashtra विधानभवन में Team India के 4 सितारों का CM Eknath Shinde करेंगे सम्मान
Topics mentioned in this article