इस तरीके से करें आक के पत्ते का इस्तेमाल, गठिया रोगियों के लिए माना जाता है रामबाण, जोड़ों का दर्द और अकड़न भी होने लगेगी गायब

How To Relief From Arthritis: आजकल लाखों लोग गठिया से जूझ रहे हैं और इससे जोड़ों की बीमारी से छुटकारा पाने के तरीकों की तलाश में हैं. यहां आज हम एक ऐसा घरेलू नुस्खा लेकर आए हैं जो गठिया रोगियों के लिए कारगर साबित हो सकता है.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
Aak Leaves For Arthritis: आक के पत्ते, फूल, जड़ और दूधिया रस सभी औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं.

Home Remedies For Arthritis: गठिया एक ऐसी कंडिशन है जिसमें जोड़ों में सूजन और दर्द होता है. यह समस्या अक्सर बुढ़ापे में होती है, लेकिन किसी भी उम्र के व्यक्ति को प्रभावित कर सकती है. इस समस्या के लिए कई मेडिकल ट्रीटमेंट मौजूद हैं, लेकिन प्राकृतिक उपचार भी प्रभावी हो सकते हैं. हर कोई चाहता है कि उसे कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से घर पर ही गठिया से राहत मिल जाए और वह पहले की तरह चलने फिरने में सक्षम हो. गठिया के लिए घरेलू उपचार के तौर पर हो सकता है हम बहुत सारी चीजें आजमा चुके हों, लेकिन आपको बता दें आक के पत्ते (Calotropis gigantea) का उपयोग गठिया रोगियों के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं माना जाता है.

गठिया रोगियों के लिए आक के पत्ते का उपयोग | Aak Leaves For Arthritis Patients

आक एक औषधीय पौधा है जो भारतीय उपमहाद्वीप में बहुतायत से पाया जाता है. इसके पत्ते, फूल, जड़ और दूधिया रस सभी औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. आयुर्वेद में आक का उपयोग कई रोगों के उपचार में किया जाता है. आक के पत्ते गठिया के दर्द और सूजन को कम करने में सहायक माने जाते हैं. इसमें प्राकृतिक एनाल्जेसिक और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें: गंदे कोलेस्ट्रॉल को पिघलाकर बाहर निकाल देगा ये घरेलू नुस्खा, रोज सुबह एक कप पानी में घोलकर पी लीजिए ये चीज, दुरुस्त रहेगा हार्ट

Advertisement

1. आक के पत्तों का लेप

कुछ ताजे आक के पत्तों को तोड़कर अच्छी तरह धो लें. इन पत्तों को पीसकर एक पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को दर्द वाले हिस्से पर लगाएं और कुछ समय के लिए छोड़ दें. नियमित उपयोग से लाभ प्राप्त होगा.

Advertisement

2. आक के पत्तों का तेल

कुछ आक के पत्तों को नारियल तेल में डालकर गर्म करें. जब पत्ते अच्छी तरह से पक जाएं, तो तेल को छानकर ठंडा करें. इस तेल से प्रभावित जोड़ों की मालिश करें. यह प्रक्रिया दिन में दो बार करने से लाभ मिलता है.

Advertisement

बरतें ये सावधानियां:

- आक के पत्तों का उपयोग करते समय सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि इसमें कुछ विषैले तत्व भी होते हैं. 
- किसी भी नए उपचार को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें.
- त्वचा पर जलन या खुजली होने पर इसका उपयोग तुरंत बंद कर दें.

यह भी पढ़ें: बॉडी फैट घटाने के लिए रात को पानी में भिगो दें ये चीजें, सुबह खाली पेट रोज पिएं, लटकता मोटा पेट हो जाएगा अंदर

Advertisement

आक के पत्ते गठिया के दर्द और सूजन को कम करने में एक प्रभावी प्राकृतिक उपाय हो सकते हैं. हालांकि, इसका उपयोग सावधानीपूर्वक और सही तरीके से किया जाना चाहिए. अगर सही ढंग से उपयोग किया जाए, तो यह गठिया के लक्षणों को कम करने में मददगार साबित हो सकता है. प्राकृतिक उपचारों के साथ-साथ नियमित व्यायाम और बैलेंस डाइट भी गठिया को मैनेज करने में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं.

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Samarth: समर्थ ने दिव्यांग लोगों को सशक्त बनाया है: केंद्रीय मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार