Vaginal Itching: वजाइना में जलन खुजली से पाएं तुरंत राहत, अपनाएं ये टिप्स...

हर बार इस काम के लिए साबुन ही काफी नहीं होता. कुछ और तरीके भी अपनाने पड़ते हैं, जिससे वजाइना की खुजली में राहत मिल सकती है. यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही आसान तरीके जो किसी भी महिला को वजाइनल इचिंग में राहत दे सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins

Home Remedies for Vaginal Itching: वजाइनल इचिंग महिलाओं में होने वाली एक आम समस्या है जिसे अक्सर साफ सफाई से जोड़ दिया जाता है. सिर्फ इतने ही नहीं इस संक्रमण (Yeast infections) के और भी बहुत से कारण हो सकते हैं. वजाइनल इचिंग की वजह हार्ड केमिकल वाले कॉस्मेटिक, कोई इंफेक्शन और एस्ट्रोजन हार्मोन  की कमी भी हो सकती है. वजाइना को क्लीन (Clean Vagina) रखना बहुत जरूरी है. हर बार इस काम के लिए साबुन ही काफी नहीं होता. कुछ और तरीके भी अपनाने पड़ते हैं, जिससे वजाइना की खुजली में राहत मिल सकती है. यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही आसान तरीके जो किसी भी महिला को वजाइनल इचिंग में राहत दे सकते हैं.

Girls Health: क्या पीरियड्स शुरू होने के बाद वाकई रुक जाती है लड़कियों की हाइट, जानिए क्या है सच और हाइट बढ़ाने के उपाय

वजाइनल इचिंग से राहत पाने के उपाय | How to Stop Itching 'Down There

1. केमिकल वाले साबुन और परफ्यूम

कोई भी ऐसा साबुन जिसमें केमिकल का ज्यादा उपयोग किया गया हो वो वजाइना को नुकसान कर सकते हैं. ऐसे साबुन की वजह से नेचुरल और हेल्दी बैक्टीरिया का संतुलन गड़बड़ा सकता है. कोई परफ्यूम यूज करते हैं तो वो भी माइल्ड ही होना चाहिए.

Advertisement

2. प्रोबायोटिक सप्लीमेंट्स

आपकी डाइट में ऐसे फूड्स शामिल होने चाहिए जो प्रोबायोटिक हों. इसके लिए आप डॉक्टर की सलाह से सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं. ऐसी चीजें वजाइनल एरिया में हेल्दी बैक्टीरिया की ग्रोथ बढ़ाती हैं.

Advertisement

How To Care Vaginal Health: वजाइनल हेल्थ को मेंटेन रखने के लिए एक्सपर्ट से जानिए कुछ आसान टिप्स

3. ओटमील बाथ

वजाइना की ड्राई हो रही स्किन को राहत देने में ओटमील काफी कारगर है. आपको बस करना ये है कि ओटमील को गुनगुने पानी में डालकर अच्छे से घोल दें. इसके बाद इस पानी में कम से कम बीस मिनट तक बैठे रहें.

Advertisement

4. एप्पल सिडार विनेगर

यीस्ट इंफेक्शन से निपटने के लिए पानी में एप्पल सिडार विनेगर भी मिला सकते हैं. लेकिन स्किन ज्यादा ड्राई है तो इस विनेगर की वजह से रूखापन ज्यादा बढ़ सकता है.

Advertisement

Vulvar cancer शरीर के किस हिस्से में होता है? जानिए क्या है वुल्वर कैंसर और इसके लक्षण

5. वजाइनल मॉइश्चराइजर, एंटीफंगल और स्टेरॉयड क्रीम

ज्यादा इचिंग होने की स्थिति में डॉक्टर की सलाह से आप एंटी फंगल क्रीम या स्टेरॉइड क्रीम भी यूज कर सकते हैं. इसके लिए अलग से मॉइश्चराइजर भी आते हैं. जिन्हें यूज कर आप राहत हासिल कर सकते हैं.

How to Clean Your Vagina and Vulva: प्राइवेट पार्ट की सफाई में लड़कियां करती हैं ये गलतियां, डॉ से जानें सही तरीका...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Tirupati Laddoo: Chandrababu Naidu के बयान से धमाका, तिरुपति के लड्डू में जानवर की चर्बी
Topics mentioned in this article