Bleeding Gums Treatment: मसूड़ों से खून क्यों आता है, क्या हैं इसका इलाज करने के तरीके

How To Treat Bleeding Gums: मसूड़ों से खून आने के ज्यादातर मामले मसूड़ों की बीमारी के अलावा कई अन्य समस्याओं का परिणाम हो सकते हैं, हालांकि अगर यह समस्या बनी रहती है तो इस पर ध्यान देना जरूरी है.

विज्ञापन
Read Time: 26 mins
Tips To Treat Bleeding Gums: कठोर टूथब्रश के उपयोग से मसूड़ों से खून आ सकता है.

How To Stop Bleeding Gums: मसूढ़ों से खून बहना, वयस्कों और छोटे बच्चों में देखा जाने वाला एक परिचित समस्या है. यह भी मसूड़े की सूजन या मसूड़ों की बीमारियों का एक सामान्य लक्षण है. यह कठोर टूथब्रश के उपयोग, कठोर भोजन का सेवन करने या संभवतः बहुत जोर से ब्रश करने के कारण हो सकता है. ऐसा होने की संभावना तब अधिक होती है जब व्यक्ति के पास लगातार पट्टिका या टैटार का निर्माण होता है जो अंततः दांतों की गुहाओं या मसूड़ों में मसूड़े की सूजन तक पहुंच जाता है, जिसके परिणामस्वरूप ब्रश करने, फ्लॉस करने या कठोर फूड्स खाने के दौरान छोटे कट और घाव हो जाते हैं.

मसूड़ों से खून आने के ज्यादातर मामले मसूड़ों की बीमारी के अलावा कई अन्य समस्याओं का परिणाम हो सकते हैं, हालांकि अगर यह समस्या बनी रहती है तो इस पर ध्यान देना जरूरी है. अगर अपनी ब्रश करने की आदतों या अन्य हाइजीन प्रैक्टिस को बदलने से स्थिति में सुधार नहीं होता है, तो चिकित्सा की तलाश करना उचित है क्योंकि मसूड़ों से खून बहना भी ल्यूकेमिया का संकेत हो सकता है और इसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए.

वो 5 फूड्स जो हर किसी की रसोई में हैं मौजूद, फिजिकली और मेंटली दोनों तरह से फिट रखने के लिए कमाल

Advertisement

क्या ल्यूकेमिया के कारण मसूड़ों से खून आ सकता है?

ल्यूकेमिया ब्लड सेल्स का कैंसर है जो प्रकृति में पुराना या तीव्र दोनों हो सकता है. अक्सर क्रोनिक ल्यूकेमिया के शुरुआती लक्षण इतने हल्के हो सकते हैं कि उन पर किसी का ध्यान नहीं जाता. तीव्र माइलॉयड ल्यूकेमिया के रोगियों के लिए मसूड़े सूजने लगते हैं जिससे उन्हें घायल करना आसान हो जाता है और ब्रश करते समय रक्तस्राव होता है. तीव्र ल्यूकेमिया तेजी से विकसित होता है और अप्रत्याशित, अधिक दिखाई देने वाले लक्षणों के साथ हो सकता है. मसूड़ों से खून आना दोनों प्रकार के ल्यूकेमिया के लिए एक प्रारंभिक चेतावनी संकेत हो सकता है. जिन अन्य लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए उनमें मसूड़ों, जीभ या गालों के अंदरूनी हिस्से में चोट लगना, मुंह में घाव या घाव, सूजे हुए मसूड़े, मसूड़े का पीलापन या मुंह के अंदर पीलापन, दांतों के आसपास मसूड़े के ऊतकों का आकार बढ़ना शामिल है.

Advertisement

बच्चों में मसूड़ों से खून आने की पहचान

बच्चों या वयस्कों में कम प्लेटलेट की समस्या मसूड़ों से खून आने या चोट लगने की समस्या पैदा कर सकती है. ल्यूकेमिया से पीड़ित लोगों को मसूड़ों से रक्तस्राव हो सकता है, भले ही उन्हें मसूड़ों की कोई बीमारी न हो. बच्चों में तीव्र ल्यूकेमिया से प्रभावित होने की अधिक संभावना होती है, जहां लक्षण अचानक प्रकट हो सकते हैं. बच्चों में मसूड़ों से खून आने की समस्या को देखते हुए उस समस्या का समाधान करना जरूरी है जो कई कारणों से हो सकती है जैसे कि स्वच्छता की कमी, ब्रश करना या फ्लॉसिंग करना और इसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए.

Advertisement

Summer Skin Problems: गर्मियों में होने वाली 9 खतरनाक स्किन प्रोब्लम्स, जानें इनसे बचने के तरीके और उपाय

मसूड़ों से खून आने का इलाज

ल्यूकेमिया के कारण मसूड़ों से खून बहने वाले रोगियों का इलाज करने के लिए अधिकतम देखभाल और सावधानी की जरूरत होती है. उपचार प्रक्रिया में कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए कीमोथेरेपी या विकिरण चिकित्सा शामिल है. इसका व्यक्ति के इम्यून सिस्टम पर एक भयानक परिणाम हो सकता है, जिससे उनके मौखिक स्वास्थ्य पर अधिक प्रभाव पड़ सकता है जैसे कि मुंह के छाले और अधिक बार होने वाले संक्रमण. प्रक्रिया शुरू करने से पहले कुछ दंत चिकित्सक भी गुहाओं को भरने और अन्य गंभीर मसूड़ों के संक्रमण और बीमारियों का इलाज करने का सुझाव देते हैं, जिससे उनके मौखिक स्वास्थ्य की रक्षा होती है.

Advertisement

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि हालांकि मसूड़ों से खून आना ल्यूकेमिया का एक सामान्य लक्षण है, यह अन्य मौखिक स्वास्थ्य समस्याओं के कारण हो सकता है. डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है अगर हाइजीन प्रैक्टिस को कंट्रोल करने से रक्तस्राव बंद नहीं होता है या सुधार नहीं होता है और अन्य लक्षण वयस्कों और बच्चों दोनों में दिखाई देने लगते हैं.

गर्मियों की शुरुआत में ही जान लें पूरे समर सीजन हेल्दी रहने के तरीके, रहेंगे फिट, नहीं पड़ेंगे बीमारी

(डॉ. सचिन जाधव, ग्रुप हेड - हेमटोलॉजी और बीएमटी विभाग, एचसीजी कैंसर अस्पताल, बेंगलुरु)

What is Thalassaemia? मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Ghaziabad News: गाजियाबाद में 650 Crore की Tax चोरी का भंडाफोड़! फ़र्ज़ी Invoice बना करते थे घपला