Hair Care Tips: लंबे, खूबसूरत और मुलायम होंगे बाल, रुक जाएगा हेयर फॉल, आज़मा कर देखें ये देसी चीजें, हफ्तेभर में दिखेगा असर

How to regrow hair naturally: आंवला, रीठा और शिकाकाई बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इनमें विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर पाए जाते हैं, जो बालों को हेल्दी और खूबसूरत बनाते हैं. आंवला, रीठा और शिकाकाई का शैंपू बालों को मजबूती और ग्रोथ देने का काम करता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins

How to regrow hair naturally : लंबे, घने और खूबसूरत बाल हर किसी की चाहत होती है लेकिन बिगड़ती लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से बालों की जुड़ी कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. ऐसे में बालों का ख्याल रख पाना काफी चुनौतीपूर्ण हो जाता है. इसकी वजह से बालों का टूटना-झड़ना, (Hair Fall) बालों की ग्रोथ रुकना, डैंड्रफ और सफेदी जैसी समस्याएं होने लगती है. ऐसे में आंवला, रीठा और शिकाकाई (Amla Reetha Shikakai) काफी फायदेमंद हो सकता है. इनमें विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर पाए जाते हैं, जो बालों को हेल्दी बनाकर खूबसूरती वापस लौटाते हैं. आप चाहें तो आंवला, रीठा और शिकाकाई का शैंपू भी बना सकते हैं, जो बालों को मजबूती देने का काम करते हैं. इससे बाल लंबे होते हैं. आइए जानते हैं आंवला, रीठा और शिकाकाई से बालों को क्या-क्या फायदे होते हैं.

जानें बालों का झड़ना कैसे रोकें और नए बाल कैसे उगाएं |  How to Regrow Hair Naturally

डैंड्रफ से छुटकारा 

अगर ड्रैंडफ की समस्या से परेशान हैं तो आंवला, रीठा और शिकाकाई से बना शैंपू इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है. ये शैंपू एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होता है, जो बैक्टीरिया को खत्म कर डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने का काम करते हैं. इससे सिर में होने वाली खुजली, ड्राईनेस और इरिटेशन की समस्या भी खत्म हो सकती है.

इसे भी पढें : रोज बस एक चम्मच खाएं घर का बना ये पाउडर, उगने लगेंगे नए बाल, भूल जाओगे बालों का झड़ना | Homemade Biotin Powder

Advertisement

बालों का टूटना-झड़ना रोके

खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से आजकल हेयरफॉल की समस्या बढ़ गई है. अगर आपके बाल भी काफी तेजी से झड़ रहे हैं, तो आंवला, रीठा और शिकाकाई इस्तेमाल करनेसे उनकी जड़ें मजबूत होती हैं और बालों का टूटना-झड़ना कम होने लगता है.

Advertisement

बाल लंबे बनाए 

आंवला, रीठा और शिकाकाई का बालों पर इस्तेमाल करने या इसका शैंपू लगाने से बालों की ग्रोथ अच्छी तरह होती है. इससे हेयर फॉलिकल्स मजबूत बनते हैं और बाल तेजी से लंबे होते हैं. बालों की सेहत को बेहतर बनाने में ये काफी मददगार साबित होते हैं.

Advertisement

बालों को मुलायम बनाए

ऐसे लोग जो ड्रैंडफ या बेजान बालों की समस्या से परेशान हैं, उन्हें आंवला, रीठा और शिकाकाई शैंपू लगाना चाहिए. इसमें विटामिन्स और मिनरल्स अधिक मात्रा में पाए जाते हैं, जो बालों को पोषण देकर उन्हें नमी देते हैं. इससे बाल मुलायम बनते हैं और उनमें चमक भी आती है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Elections: कैसे बन रहे सियासी समीकरण, क्या तीसरी बार बना पाएगी BJP सरकार ?