इन 5 तरीकों से प्रोटीन पाउडर खाने से बढ़ सकता है आपका वजन, जानिए Protein Powder वजन कब बढ़ाता है

How To Eat Protein Powder: कुछ लोगों को प्रोटीन पाउडर का सेवन करने पर वजन बढ़ने का अनुभव होता है. ऐसा क्यों होता है, यहां हमने इसके 4 कारणों के बारे में बताया है.

Advertisement
Read Time: 24 mins

When Protein Powder Increases Weight: हर फिटनेस प्रेमी प्रोटीन पाउडर का दीवाना होता है. प्रोटीन एक जरूरी मैक्रोन्यूट्रिएंट है जिसकी आपके शरीर को मसल्स बनाने के अलावा कई और कामों के लिए भी जरूरत होती है. प्रोटीन तृप्ति की भावना को बढ़ावा देता है और मोटापा कम करने वाले लोगों के लिए जरूरी है. यह मसल्स बनाने में भी मदद करता है और एक्सरसाइज के बाद रिकवरी को बढ़ाता है. यही कारण है कि जिम जाने वाले लोग प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने के लिए प्रोटीन पाउडर का सहारा लेते हैं. कई लोग जल्दी रिजल्ट पाने के लिए इसका ज्यादा मात्रा में सेवन भी कर लेते हैं. हालांकि, कुछ व्यक्तियों को प्रोटीन पाउडर का उपयोग करने पर वजन बढ़ने का अनुभव होता है.

प्रोटीन पाउडर से कैसे बढ़ने लगता है वजन? | How does protein powder increase weight?

1. बहुत ज्यादा मात्रा में लेना

बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाउडर का सेवन आपका वजन बढ़ा सकता है. ऐसी स्थिति में आप जितनी कैलोरी बर्न करते हैं उससे ज्यादा कैलोरी का उपभोग कर लेंगे, जिससे आपका वजन बढ़ने लगेगा.

2. फिजिकल एक्टिविटी की कमी

अकेले प्रोटीन पाउडर आपको वजन कम करने या मसल्स बनाने में मदद नहीं कर सकता. जब आप व्यायाम नहीं करते हैं तो एनर्जी की कम मांग के कारण खाया गया प्रोटीन पाउडर फैट के रूप में जमा हो जाता है. इसके अलावा, जितनी कैलोरी आप बर्न करते हैं उससे ज्यादा कैलोरी के सेवन से वजन बढ़ता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: सर्दियों में हाई ब्लड प्रेशर वालों की हो जाएगी टेंशन खत्म, ये 5 चीजें खाने से रहता है बीपी एकदम बैलेंस

Advertisement

3. गलत माप

प्रत्येक ब्रांड के एक स्कूप में अलग-अलग मात्रा में प्रोटीन होता है. इसलिए इंट्रक्शन्स को ठीक से पढ़ें. इसके अलावा, कुछ प्रोटीन पाउडर में कई अन्य पोषक तत्व भी होते हैं. आपको लेबलों की ठीक से जांच करनी चाहिए और अपनी जरूरत के अनुसार उनका उपयोग करना चाहिए.

Advertisement

4. डाइट में अन्य प्रोटीन स्रोत शामिल न होना

प्रोटीन पाउडर का सेवन करते समय कई लोग अन्य प्रोटीन स्रोतों को नजरअंदाज कर देते हैं और पूरी तरह से सप्लीमेंट डाइट पर निर्भर हो जाते हैं. अपने शरीर को प्रोटीन पाउडर से अलग करने से आपको अपनी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने में मदद नहीं मिलेगी. प्रोटीन पाउडर में आमतौर पर सूक्ष्म और मैक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी होती है जो ऑलओवर हेल्थ के लिए जरूरी होते हैं.

Advertisement

5. ब्लोटिंग

प्रोटीन पाउडर के कई तत्व ब्लोटिंग को ट्रिगर कर सकते हैं. हो सकता है कि यह सही मायने में वजन न बढ़े लेकिन अन्य असुविधाओं में योगदान दे सकता है.

इसलिए, आपको सबसे पहले अपने टोटल कैलोरी सेवन की निगरानी करनी चाहिए और उसके अनुसार प्रोटीन पाउडर की मात्रा लेनी चाहिए. इसके अलावा, उपयोग करने से पहले प्रोटीन पाउडर की सभी सामग्री की जांच कर लें.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
West Bengal: दक्षिण 24 परगना में नाबालिग लड़की की अपहरण के बाद हत्या, मचा हंगामा
Topics mentioned in this article