Heart Health: तेजी से बढ़ रहे वजन को न करें नजरअंदाज, बन सकता है ओबेसिटी का कारण, हार्ट हेल्थ सहित पूरे शरीर के लिए क्यों खतरनाक है ये स्थिति

डॉ. क्लेर ने ओबेसिटी एसोसिएशन ऑफ द वर्ल्ड के हवाले से बताया कि साल 2050 तक दुनिया की पचास परसेंट आबादी ओबेसिटी का शिकार होगी.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Heart Health: ओबेसिटी- ये एक ऐसा शब्द है जो इन दिनों बहुत आम हो गया है. पहले ये कहा जाता था कि कोई व्यक्ति मोटा हो गया है वजन बहुत ज्यादा बढ़ गया है. अब ये समस्या ओबेसिटी का रूप लेती जा रही है. अनियमित लाइफस्टाइल, अनाप शनाप चीजें खाने की आदत और स्ट्रेसफुल वर्क कल्चर ओबेसिटी का बड़ा कारण बन रहे हैं. पद्म भूषण डॉ. टीएस क्लेर के मुताबिक ओबेसिटी अब तेजी से बढ़ रही है. डॉ. क्लेर ने ओबेसिटी एसोसिएशन ऑफ द वर्ल्ड के हवाले से बताया कि साल 2050 तक दुनिया की पचास परसेंट आबादी ओबेसिटी का शिकार होगी. ये अवस्था न सिर्फ दिल बल्कि दूसरी बीमारियों का भी बड़ा आमंत्रण है. इसलिए खान पान की आदतों में सुधार बेहद जरूरी है.

ओबेसिटी से कैसे बचें? How To Prevent Obesity

डॉ. क्लेर के मुताबिक ओबेसिटी का शिकार कोई मरीज है या ओबेसिटी से बचना है तो अपनी डाइट में कैलोरीज का खास ख्याल रखना होगा. लोगों को ये पता होना चाहिए कि क्या खाने से ओबेसिटी बढ़ सकती है. इसके लिए सबसे जरूरी है कि कुछ भी खाते समय कैलोरी मेजरमेंट जरूर कर लें. मसलन आप दो कटोरी दलिया खाते हैं और दो कटोरी गुलाब जामुन खाते हैं तो गुलाब जामुन खाने से ज्यादा कैलोरी बढ़ेंगी बजाए के दलिया खाने से. इसी तरह अगर सलाद खाते हैं तो कैलोरी कम बढ़ेगी.

कैसे पहचाने कि सीने में हो रहा दर्द हार्ट की बीमारी का है इशारा? एक्सपर्ट से समझें चेस्ट पेन और हार्ट का लिंक

Advertisement

सीजनल फल और सब्जियों पर जोर

डॉ. क्लेर का कहना है कि अपनी डाइट में ऐसी फल और सब्जियां चुने जो सीजनल हों. वैसे तो आजकल हर सीजन में अधिकांश फल और सब्जियां मिलते हैं. लेकिन डॉ. क्लेर सीजन के अनुसार मिलने वाले फल और सब्जी खाने पर ही जोर देते हैं. स्टोर में लंबे समय तक रखे गए फल और सब्जियों को डाइट का हिस्सा बनाने के वो हिमायती नहीं हैं. साथ ही वो कहते हैं कि अपनी थाली में हर रंग की सब्जी को जगह देनी चाहिए.

Advertisement

हार्ट हेल्थ के लिए ऐसी रखें डाइट

हार्ट हेल्थ को मजबूत रखने के लिए डा. क्लेर हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने की सलाह देते हैं. उनका कहना है कि सभी को रेगुलर एक्सरसाइज करने की कोशिश करनी चाहिए और डाइट में प्रोटीन की मात्रा भी पर्याप्त रखना जरूरी है. उन्होंने उदाहरण दिया कि अगर किसी व्यक्ति का वजन साठ किलो है तो उसे रोजाना 60 ग्राम प्रोटीन खाना चाहिए. वजन जितना कंट्रोल में रहेगा और डाइट जितनी नेचुरल और हेल्दी होगी दिल भी उतना ही तंदुरुस्त रहेगा. इस के लिए डॉ. क्लेर घर का खाना ही ज्यादा से ज्यादा खाने की सलाह देते हैं.

Advertisement

Heart Attack: युवाओं में बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के मामले, Cardiologist से समझिए इससे बचने के उपाय

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
iPhone 16 की India में बिक्री शुरु, जानें फोन के शानदार फीचर्स और कीमतें