दिमाग तेज़ कैसे करें? पढ़ाई में दिमाग तेज करने का मंत्र हैं ये एक्सरसाइज, बुलेट ट्रेन की रफ्तार से भागेगा ब्रेन

How do you sharpen your brain? शरीर की तरह दिमाग को भी फिट रखना जरूरी है. इसलिए दिमाग को भी वर्कआउट करवाते रहना चाहिए. जान लीजिए कुछ ऐसी एक्टिविटी जिनसे तेज रहेगा आपका दिमाग.

Advertisement
Read Time: 24 mins
How do you sharpen your brain? दिमाग को फिट रखने के लिए करें ये एक्सरसाइज

Activities To Keep Brain Active: खुद को फिट रखने के लिए ढेरों जतन किए जाते हैं. कभी वर्कआउट तो कभी डाइट को लेकर फिक्र. ये फिक्र सिर्फ अपने शरीर के लिए होना जरूरी नहीं है बल्कि अपने दिमाग के लिए भी होना जरूरी है. दिमाग को एक्टिव और फिट रखने के लिए किसी तरह का वर्कआउट तो कर नहीं सकते लेकिन कुछ खास किस्म की एक्टिविटीज जरूर कर सकते हैं. जो दिमागी फटीग को दूर कर आपके ब्रेन को बनाती हैं चुस्त (Dimag kaise sharp kare) और रखती हैं दुरुस्त. जिनकी मदद से आपका दिमाग हर परिस्थिति में तेज रफ्तार से काम कर सकता है.

Advertisement

इसे भी पढ़ें : कमर तक लंबे बाल पाने के लिए बस 30 मिनट तक लगाएं ये तेल, डैंड्रफ से भी मिलेगा छुटकारा, Doctor ने बताया इस्तेमाल का तरीका

सुबह सुबह दिमाग तेज़ कैसे करें | दिमाग को बहुत ज्यादा तेज कैसे करें? |  Brain Exercises to Strengthen Your Mind

जिगसॉ पजल : जिगसॉ पजल को सॉल्व करना दिमाग के लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज है. जिगसॉ पजल को सेट करने के लिए आपको अलग-अलग पीसेज का मुआयना करना पड़ता है और उन्हें सही जगह पर सही तरीके से फिट करना पड़ता है. ये ब्रेन को चैलेंज करने के लिए अच्छी एक्सरसाइज है.

Advertisement

ताश के पत्ते खेलें : ताश खेलना एडल्ट्स के लिए एक अच्छी ब्रेन एक्टिविटी है. कार्ड्स का ये खेल मेमोरी बढ़ाने के साथ ही सोचने की क्षमता भी बढ़ाता है. ऐसे में आप अपनी दिमागी ताकत को बढ़ाने के लिए इसे आजमा सकते हैं.

Advertisement

डांस करें : डांस करना एक फिजिकल एक्टिविटी तो है ही ये ब्रेन के लिए भी फायदेमंद है. डांस करने से शरीर जितना एक्टिव होता है दिमाग भी उतना ही तेज काम करता है. पहले तो शरीर को म्यूजिक के साथ सिंक करना और उसके बाद हर स्टेप को याद रखना दिमाग का ही काम है. इसे भी पढ़ें : एक्सपर्ट से जानिए बदलते मौसम में बालों की देखभाल करने का सही तरीका, नहीं टूटेगा एक भी बाल

Advertisement

शब्दकोश बढ़ाएं : ऐसे खेल खेलें जो आपको नए नए शब्द सोचने और खोजने का मौका दें. ये भी ब्रेन के लिए एक फायदेमंद एक्सरसाइज है. जिससे आपका नॉलेज भी बढ़ता ही है.

Advertisement

नया सीखें, दूसरों को भी सिखाएं : कुछ नया सीखने से भी दिमाग फ्रेश और एक्टिव फील करता है. इसके साथ ही आप दूसरों को भी कोई चीज सिखाते हैं तो आपके दिमाग को एक्टिव होना पड़ता है. जिससे मेंटल फटीग कम होता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
धार्मिक आधार पर भेदभाव को लेकर क्या बोले चंद्रशेखर आज़ाद
Topics mentioned in this article