प्रोटीन सप्लीमेंट्स हमारे शरीर पर कैसा असर डालते हैं? इनको लेना सेफ है या नहीं आइए जानते हैं क्या कहते हैं एक्सपर्ट

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, जो शरीर की संरचना, कार्य, और नियमन के लिए आवश्यक है. यह अमीनो एसिड से बना होता है, जो शरीर के विभिन्न कार्यों के लिए आवश्यक होते हैं. लेकिन कई बार इसका सेवन सेहत पर नुकसान भी डाल सकता है. आइए डॉक्टर से जानते हैं कि प्रोटीन का सेवन कैसे, कब करना चाहिए और इसका ज्यादा सेवन सेहत पर क्या असर डाल सकता है.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
प्रोटीन क्या है?

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, जो शरीर की संरचना, कार्य, और नियमन के लिए आवश्यक है. यह अमीनो एसिड से बना होता है, जो शरीर के विभिन्न कार्यों के लिए आवश्यक होते हैं. लेकिन कई बार इसका सेवन सेहत पर नुकसान भी डाल सकता है. आइए डॉक्टर कौशल कांत से जानते हैं कि प्रोटीन का सेवन कैसे, कब करना चाहिए और इसका ज्यादा सेवन सेहत पर क्या असर डाल सकता है.

सवाल

प्रोटीन सप्लीमेंट हमारे शरीर पर कैसा असर डालते हैं? कितना बुरा असर डालते हैं और कितना अच्छा असर डालते हैं?

जवाब

जवाब- प्रोटीन से किसी को कोई परेशानी नहीं होती है. लेकिन प्रोटीन का जो मिस यूज होता है या उसमें जो मिलावट होती है. उसमें जो स्ट्राइड्स मिक्स किए जाते हैं. या कोई दूसरी दवाएं मिक्स की जाती हैं नुकसान उसके होते हैं. एक फिट आदमी अगर प्रोटीन खाता है तो मेडिकली वो उसको हार्म नहीं करता है. यही वजह है कि वेट लॉस के जो भी प्रोग्रॉम होते हैं उनमें कार्बोहाइड्रेट को हटा दिया जाता है और हाई प्रोटीन डाइट या ओनली प्रोटीन डाइट पर रखा जाता है.

लेकिन कई केस सामने आते हैं जिसमें जिम में लोग जाते हैं प्रोटीन शेक पीते हैं उसमें स्ट्राइड्स मिक्स होता है या बहुत सारे लोग एक-दो दिन में बॉडी बनाने का सोचते हैं. तो उस चक्कर में इस बिजनेस वाले लोग जो बॉडी बिल्डिंग का काम करते हैं प्रोटीन लेते हैं. उस प्रोटीन में स्ट्राइड्स मिक्स होना ही प्रोटीन का सबसे निगेटिव प्वाइंट है.

Advertisement

पथरी के दर्द से तुरंत आराम पाने के लिए क्या करें? जानिए कौन से नुस्खे कर सकते हैं मदद

Advertisement

सवाल

नेचुरली प्रोटीन और प्रोटीन सप्लीमेंट में कौन ज्यादा बेहतर है?

जवाब

डॉक्टर ने बताया कि नेचुरल प्रोटीन सबसे ज्यादा अच्छा होता है. जिसके लिए आप दाल, सोयाबीन, काला चना और एग का व्हाइट पार्ट खा सकते हैं. रिच प्रोटीन प्रोडक्ट जो नेचुरली मिलती हैं वो खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. उन प्रोटीन की तुलना में जो आर्टिफिशयली बनाए जाते हैं. अगर किसी को प्रोटीन लेना भी है. बिना मिलावट वाला भी प्रोटीन वो खा रहा है तो उसके साइड इफेक्ट नहीं होते हैं. लेकिन ज्यादा मात्रा में इसको लेने से उसका सारा भार आपकी बॉडी, लिवर और किडनी पर पड़ता है. इसलिए एक स्वस्थ व्यक्ति प्रोटीन ले तो कोई दिक्कत नहीं है. लेकिन अगर किसी को किडनी से जुड़ी समस्या है तो वो अपने डॉक्टर से पूछ कर ही इसका सेवन करें. 

Advertisement

सवाल 

एक बॉडी को कितना प्रोटीन चाहिए होता है. इसकी मात्रा क्या है और क्या ये पर्सन टू पर्सन और उम्र के हिसाब से अलग-अलग होती है.

Advertisement

जवाब

डॉक्टर ने बताया कि आपकी एक फिट बैलेंस डाइट में एक तिहाई भाग नेचुरल प्रोटीन होने से आपकी सेहत पर कोई नुकसान नहीं होगा.

सवाल 

किसी व्यक्ति के वजन के हिसाब से उसको कितना प्रोटीन लेना चाहिए?

जवाब 

अगर कोई ग्रोइंग चाइल्ड है, फिट चाइल्ड और फिट आदमी है जैसे स्टूडेंट्स की हम बात करें तो जो भी उसका बॉडी वेट होता है लगभग उसके वेट के बराबर उतने ग्राम प्रोटीन ले सकता है. अगर किसी का वजन 60 किलो है तो वो लगभग 60 ग्राम प्रोटीन ले सकता है. 

सवाल

अगर कोई डायबिटिक है किसी को कोई दिल को बीमारी है तो क्या उसके लिए भी प्रोटीन सेफ है?

जवाब

अगर किडनी में कोई प्रॉबलम नहीं है तो प्रोटीन सेफ है. प्रोटीन बॉडी का बिल्डिंग ब्लॉक होता है. इसलिए इसका प्रोटीन करना सेफ होता है.

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Samarth: समर्थ ने दिव्यांग लोगों को सशक्त बनाया है: केंद्रीय मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार