Vaginal Cyst: कितनी खतरनाक होती हैं योनि में गांठ (फुंसी)? कैसे पहचानें वेजाइनल सिस्ट के लक्षण, एक्सपर्ट से जानिए सब कुछ

Vaginal Cyst: वेजाइनल सिस्ट क्या है और कितना खतरनाक है? आपको इसके बारे में क्या जानने की जरूरत है? इन्हीं सब सवालों का जवाब जानने के लिए हमने बात की डॉक्टर नुपुर गुप्ता, निदेशक-प्रसूति एवं स्त्री रोग, फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम से. पूरी जानकारी यहां पढ़िए.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
Vaginal Cysts: ये एक ऐसी हेल्थ प्रोब्लम है जिसके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी होती हैं.

Vaginal Cysts Signs: महिलाओं में कई ऐसे हेल्थ इश्यू हैं जिन्हें वे अक्सर नजरअंदाज कर देती हैं. महिलाएं घर परिवार का तो अच्छे से ख्याल रखती हैं, लेकिन जब सेल्फ केयर की बात आती है तो वे लापरवाह हो जाती हैं. कुछ जेनिटल प्रोब्लम्स हैं जो लेडीज में देखने को मिलती है. उन्हीं में से एक है वेजाइनल सिस्ट. ये एक ऐसी हेल्थ प्रोब्लम है जिसके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी होती हैं, लेकिन लापरवाही करने पर ये बड़ा रूप ले सकती है. वेजाइनल सिस्ट क्या है और कितना खतरनाक है? आपको इसके बारे में क्या जानने की जरूरत है? इन्हीं सब सवालों का जवाब जानने के लिए हमने बात की डॉक्टर नुपुर गुप्ता, निदेशक-प्रसूति एवं स्त्री रोग, फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम से. पूरी जानकारी यहां पढ़िए.

उबली या कच्ची सब्जियां ? अच्छी सेहत के लिए किस तरह से खाना है ज्यादा फायदेमंद

वेजाइनल सिस्ट क्या है? | What Is A Vaginal Cyst?

डॉक्टर नुपुर गुप्ता ने बताया कि, वेजाइनल सिस्ट वेजाइना में होती है और वेजाइनल सिस्ट आमतौर पर कोई लक्षण नहीं दिखाती है. इस कारण से महिलाओं को इस बीमारी के बारे में पता भी नहीं चलता है. इसको तब महसूस किया जाता है जब सेक्सुअल इंटरकोर्स में प्रोब्लम हो, जो महिलाएं टेम्पोन इस्तेमाल करती हैं, या जब इसमें इंफेक्शन होता है तभी इसका पता चल पाता है. इंफेक्शन की वजह से कभी दर्द तो कभी डिस्चार्ज भी होता है.

पिंपल्स से बचने के लिए वर्कआउट सेशन से पहले और बाद में क्या करना चाहिए, यहां 5 स्किन केयर हैक्स हैं

Advertisement

वेजाइनल सिस्ट के प्रारंभिक लक्षण | Early Symptoms Of Vaginal Cyst

अगर आपको कुछ गांठ जैसा अंदर की तरफ महसूस होती है या कभी आपको दर्द होता है या फिर लगातार डिस्चार्ज हो रहा है जिसका कारण आप समझ नहीं पाती हैं, या आपको इंटरकोर्स में प्रोब्लम हो रही है तो हमें इस सिस्ट के बारे में सोचना चाहिए.

Advertisement

6 बेस्ट विंटर सुपरफूड जो ब्रेन पावर और याददाश्त को बढ़ाने में हैं बेहद प्रभावी, देखिए पूरी लिस्ट

Advertisement

(डॉ. नूपुर गुप्ता, निदेशक-प्रसूति एवं स्त्री रोग, फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख में दी गई किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है। सभी जानकारी यथावत आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं और यह इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
India Vs Canada: China के चक्कर में India से पंगा ले रहा Canada! Justin Trudeau चल रहे शातिर चाल