बस 2 दिन इस तरह खा लीजिए किशमिश, पेट की सारी गंदगी निकल जाएगी बाहर, कब्ज से मिलेगा तुरंत छुटकारा

Raisins For Constipation: किशमिश डायटरी फाइबर से भरपूर है. ये हेल्दी पाचन को बढ़ावा दे सकती है और कब्ज को रोकने में मदद कर सकती है. यहां जानिए पाचन को सुपरहेल्दी बनाने के लिए इसका सेवन कैसे करें.

Advertisement
Read Time: 24 mins

Constipation Home Remedies: कब्ज से निपटना कोई आसान काम नहीं है, लेकिन डरें नहीं, क्योंकि पोषण विशेषज्ञ अंजलि मुखर्जी के अनुसार, इस परेशानी का एक टेस्टी सॉल्यूशन है - किशमिश! ये छोटे बीज न केवल आपके मीठे की क्रेविंग को शांत करते हैं बल्कि पाचन में सहायता और कब्ज से राहत दिलाने में भी अद्भुत काम करते हैं. मुखर्जी कब्ज को दूर करने के लिए एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका सुझाती हैं: किशमिश भिगोएं, निचोड़ें और घूंट-घूंट करके पिएं. यह आसान उपाय पाचन में सहायता करता है. किशमिश के प्राकृतिक गुण कब्ज से राहत दिलाने में बेहद मददगार हैं. अगली बार जब आप पाचन संबंधी समस्या महसूस करें, तो हेल्दी पाचन के लिए इस नुस्खे को आजमाएं.

अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में मुखर्जी ने किशमिश का उपयोग करके "कब्ज को अलविदा कहने" का एक समाधान बताया. पोषण विशेषज्ञ ने लगभग 8-10 काली किशमिश को रात भर भिगोने की सलाह दी, फिर खाने से ठीक पहले अवशेषों सहित उसी पानी में रस निचोड़ लें. उन्होंने लिखा, "यह बच्चों में भी कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है." उन्होंने अपने कैप्शन में किशमिश को भिगोने, निचोड़ने और पीने के फायदों को शेयर करते हुए बताया:

यह भी पढ़ें: सुबह सबसे पहले ये एक काम करने से मिलते हैं ये 10 जबरदस्त फायदे, बढ़ जाता है कॉन्फिडेंस और फिटनेस

Advertisement

काली किशमिश को रात भर भिगोने से वे पानी सोख लेती हैं, जिससे वे फाइबर के प्राकृतिक स्रोत में बदल जाती हैं.

Advertisement

फाइबर मल में बल्क एडकर हेल्दी डायजेशन को बढ़ावा देता है, जिससे मल त्यागने में आसानी होती है.

भिगोने की प्रक्रिया इन गुणों को बढ़ा सकती है, जो कब्ज से राहत के लिए एक सरल और प्रभावी उपाय प्रदान करती है.

Advertisement

तो अगली बार जब आप खुद को मुश्किल में पाएं तो मुट्ठी भर किशमिश लेने पर विचार करें. किशमिश एक स्वादिष्ट और सुविधाजनक स्नैक्स होने के अलावा, कई स्वास्थ्य लाभों से भी भरी है, जो इसे बैलेंस डाइट के लिए एक वैल्युएबल एडिशन बनाती है. किशमिश में पाए जाने वाले ग्लूकोज और फ्रुक्टोज सहित नेचुरल शुगर, क्विक और नेचुरल शुगर को बढ़ावा देते हैं जिससे यह प्री-वर्कआउट स्नैक के लिए एक आइडियल विकल्प बन जाता है.

Advertisement

इसके अलावा, एंटीऑक्सीडेंट जैसे कि रेस्वेराट्रोल, फ्री रेडिकल्स से मुकाबला करके सेल्स डैमेज में योगदान करते हैं. किशमिश हड्डियों के स्वास्थ्य में भी भूमिका निभाती है, कैल्शियम और बोरॉन जैसे जरूरी पोषक तत्व प्रदान करती है. इसके अलावा किशमिश में मौजूद फाइबर, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट लो ब्लड प्रेशर को बढ़ावा देकर और हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करके बेहतर हार्ट हेल्थ में योगदान करते हैं.

Chemical Hair Straightener & Cancer Risk (in Hindi) | क्या बाल स्ट्रेट कराने से कैंसर होता है?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)

Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Funeral: Israel का डर सताया, सीक्रेट जगह पर Hassan Nasrallah के शव को दफनाया