कितना भी बढ़ा हो ब्लड प्रेशर नंबर, रोज इस एक फल को खाने से जल्द हो जाएगा कंट्रोल, क्या जानते हैं आप?

High Blood Pressure: पोटेशियम एक जरूरी पोषक तत्व है जो नेचुरल तरीके से आपके हाई ब्लड प्रेशर नंबर को कम कर सकता है.

Advertisement
Read Time: 20 mins
High Blood Pressure: एवोकाडो आपको कई जरूरी पोषक तत्व प्रदान कर सकता है.

Avocado For Lowering Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या अब आम होने लगी है. कई लोगों को ब्लड प्रेशर की शिकायत होती है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, दुनिया में होने वाली कुल मौतों में से लगभग 12.8 प्रतिशत का कारण हाई ब्लड प्रेशर है. जब हाई ब्लड प्रेशर का इलाज नहीं किया जाता है, तो यह आपको हार्ट डिजीज के रिस्क में डाल देता है. हालांकि कई डाइट और लाइफस्टाइल चेंजेस प्रभावी ढंग से आपके ब्लड प्रेशर नंबर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. इनमें अपनी डाइट में पोटेशियम से भरपूर फूड्स को शामिल करना शामिल है.

पोटेशियम एक आवश्यक पोषक तत्व है जो स्वाभाविक रूप से आपके ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है. इसलिए हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को अपने पोटेशियम सेवन की निगरानी करनी चाहिए. यहां हम पोटेशियम के सबसे अच्छे स्रोत के बारे में बता रहे हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मददगार है.

ये भी पढ़ें: हाई यूरिक एसिड से बढ़ गया शरीर का दर्द तो करें ये 4 काम, खून का हर कतरा हो जाएगा साफ, जड़ से मिटेगा यूरिक एसिड

एवोकाडो ब्लड प्रेशर को कैसे कंट्रोल करता है?

एवोकाडो में केले से भी ज्यादा पोटैशियम होता है. आधे एवोकाडो में लगभग 345 मिलीग्राम पोटैशियम होता है. इसे लो सोडियम डाइट के साथ मिलाने से ये आपके ब्लड प्रेशर को प्रभावी ढंग से कंट्रोल कर सकता है.

एवोकाडो ओलिक एसिड से भरपूर होता है जो हाई ब्लड प्रेशर के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम कर सकता है. ये फोलेट से भी भरपूर होते हैं जो हार्ट हेल्थ को बढ़ावा दे सकते हैं.

एवोकाडो खाने के अन्य फायदे:

एवोकाडो फाइबर से भरपूर होता है. फाइबर का सेवन आपके पेट और पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा है.

इस फल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं.

एवोकाडो में कैलोरी की मात्रा में ज्यादा होती है. वे हेल्दी फैट और फाइबर से भरपूर होते हैं जो तृप्ति को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. इसलिए, अपनी डाइट में एवोकाडो को शामिल करने से हेल्दी वेट बनाए रखने में मदद मिल सकती है.

Advertisement

ये भी पढ़ें: डायबिटीज में अक्सर बढ़ जाता है शुगर लेवल तो सुबह और रात को पी लीजिए इस चीज का पानी, एकदम से होने लगेगा कंट्रोल

एवोकाडो गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह पोटेशियम, फोलेट और विटामिन सी से भरपूर होता है.

Advertisement

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने वाले फूड्स | Foods That Control Blood Pressure

पोटेशियम से भरपूर फूड्स में केला, तरबूज, चुकंदर, संतरा, पालक, आलू, ड्राई खुबानी और ब्रोकली शामिल हैं. इन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आसानी से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा जा सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: Hospital में लाशों का ढेर, कई घायल, Doctor सिर्फ एक | City Centre | NDTV India