अचानक शरीर में दिखने लगे हैं ये बदलाव तो समझ जाएं हाई ब्लड प्रेशर अब हार्ट को करने लगा है डैमेज

High blood pressure: हाई ब्लड प्रेशर की वजह से हार्ट को बड़ा नुकसान झेलना पड़ता है. अगर बीपी को कंट्रोल नहीं किया गया तो ये हार्ट फंक्शनिंग पर बुरा असर डालता है जिसके कुछ संकेत हमारी बॉडी पर भी दिखाई देने लगते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins

Blood pressure effects: हाई ब्लड प्रेशर हार्ट के लिए एक बड़ा खतरा है ये हम सभी जानते हैं. ये भी जगजाहिर है कि आजकल सबसे ज्यादा लोग हाई ब्लड प्रेशर से ही परेशान हैं. ब्लड प्रेशर बढ़ने का कारण एक नहीं बल्कि कई है, जैसे बढ़ती उम्र और तनाव, अनहेल्दी खाना और खराब लाइफस्टाइल. यह जेनेटिक भी हो सकता है. हाई ब्लड प्रेशर का इलाज न करने पर ये कई अंगों को इफेक्ट कर सकता है. हाई बीपी फेफड़ों और किडनी डैमेज, आंखों और मोमोरी लॉस और यहां तक कि हार्ट फेलियर (heart failure) सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. इसलिए उन संकेतों को पहचानना बहुत जरूरी है जो बताते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर की वजह से हमारे हार्ट को नुकसान (heart damage) पहुंच रहा है. यहां हम आपको ऐसे ही कुछ लक्षणों के बारे में बता रहे हैं जिनसे आप ये पता लगा सकते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर की वजह से दिल ठीक से काम नहीं कर पा रहा है.

हाई ब्लड प्रेशर से हार्ट हो रहा है इफेक्ट, कैसे पहचानें? 

सीने में दर्द होना

हाई ब्लड प्रेशर होने पर सीने में दर्द हो सकता है. ये दर्द अक्सर सीने के एक तरफ होता है. अगर आप ऐसा महसूस करते हैं तो ये हाई ब्लड प्रेशर की वजह से हो सकता है.

पेट पर फैट जमने से कमर हो गई है चौड़ी, तो 15 दिनों तक हर रोज खाएं ये 5 चीजें, 34 से 28 हो जाएगी कमर

Advertisement

बार-बार पेशाब आना

हाई ब्लड प्रेशर की वजह से बार-बार पेशाब आने की समस्या हो सकती है. यह ब्लड वेसल्स में दबाव के कारण होता है, जो किडनी में ब्लड फ्लो में कमी का कारण बनता है, जिससे उनके कामकाज में कमी आती है.

Advertisement

अचानक सांस फूलना

अगर किसी को अचानक सांस फूलने का अनुभव हो रहा है जो फिजिकल एक्टिविटी करने पर और तेज हो जाता है, तो यह हाई ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकता है.

Advertisement

रात में सिर पर लगाकर छोड़ दें ये होममेड तेल, तेजी से उगने लगेंगे नए बाल, घर पर इस आसान तरीके से बनाएं

Advertisement

बहुत ज्यादा थकान

लंबे समय तक शरीर में थकान होना हाई ब्लड प्रेशर के कारण हो सकता है. ये संकेत देता है कि हाई बीपी की वजह से हार्ट को नुकसान हो रहा है. ये सिरदर्द, चक्कर आना, कमजोर आंखों की रोशनी का कारण भी बन सकता है.

धड़कने अक्सर तेज क्यों हो जाती है, क्या है इसके पीछे की वजह? देखें VIDEO

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Akhilesh Yadav ने भी लगाए थे Bhole Baba के जयकारे, आज हो रही Photo Viral