गर्मी और लू से बचाव के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए खास टिप्स

Heatwave Guidelines: बढ़ती गर्मी के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को नियोक्ताओं कार्यस्थल पर आवश्यक सुरक्षा उपाय अपनाने को कहा है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
Heat Wave Tips: लू से बचने के लिए क्या करें.

चिलचिलाती भीषण गर्मी ने सभी का हाल बेहाल कर दिया है. देश के कई राज्य गर्मी और लू की चपेट में हैं. बढ़ती गर्मी के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को नियोक्ताओं कार्यस्थल पर आवश्यक सुरक्षा उपाय अपनाने को कहा है. जिससे कर्मचारियों को परेशानी न हो. मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "दफ्तर के अंदर या बाहर काम के लिए जाने तक सुनिश्चित करें कि कर्मचारी स्वस्थ बने रहें." एक एनिमेटेड पोस्ट में, मंत्रालय ने नियोक्ताओं से कार्यस्थल पर उचित पेयजल सुविधाएं प्रदान करने का आह्वान किया.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कुछ टिप्स साझा किए, "दिन में गर्मी के दौरान कर्मचारी को बाहर की ड्यूटी लगाने से बचें. मौसम ठंडा होने पर ही बाहरी कार्यों को शेड्यूल करें, कर्मचारी को बार बार रेस्ट दें." नियोक्ताओं को कर्मचारियों को गर्मी से संबंधित बीमारी के लक्षणों को पहचानने के लिए प्रशिक्षित करने की भी सलाह दी. अत्यधिक गर्मी के संपर्क में आने से स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है, जिसमें शरीर पर चकत्ते से लेकर गंभीर और संभावित रूप से घातक स्वास्थ्य समस्याएं जैसे गर्मी से थकावट और हीट स्ट्रोक शामिल हो सकते हैं. 

Advertisement

ये भी पढ़ें-  IMD ने जारी किया रेड अलर्ट, कहा- दोपहर 12 से 3 बजे के बीच न निकलें बाहर, लू से बचने के लिए करें ये काम 

मंत्रालय ने बताए हीटस्ट्रोक के लक्षण- (Symptoms Of Heat Stroke)

  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • डिहाइड्रेशन
  • सांस लेने में समस्या

आईएमडी (IMD) ने जारी किया रेड अलर्ट

इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने लगातार गर्मी और हाई तापमान को लेकर रविवार को दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई राज्यों के लिए 'रेड अलर्ट' जारी किया. आईएमडी ने कहा कि दिल्ली में तापमान 43 से 47 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Delhi शराब घोटाले में CBI ने Arvind Kejriwal को किया गिरफ्तार