Alcohol Addiction: शराब की लत से पाना है छुटकारा तो काम आएंगे ये रामबाण उपाय

Alcohol Addiction: अगर आप शराब की लत छोड़ना चाहते हैं लेकिन चाहकर भी इससे छुटकारा नहीं पा रहें तो ये उपाय आपके काम आएंगे.

Advertisement
Read Time: 24 mins
A

आज के समय में हर कोई जानता है कि शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. बावजूद इसके कई लोग इसे अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बना रहे हैं. एक तरह से देखें तो आजकल यह फैशन सा बन गया है. कभी-कभी ड्रिंक करना तो चल भी जाता है लेकिन अगर इसकी लत लग गई है तो फिर यह स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. अगर आप या आपकी फैमिली में भी किसी को शराब पीने की लत लग गई है और उसकी आदत छूट नहीं पा रही तो यहां जानें कुछ अचूक उपाय, जिन्हें अपनाकर शराब की लत आसानी से छुड़ाई जा सकती है.

इन टिप्स की मदद से शराब को कर सकते हैं अलविदा-

1. धैर्य-संयम के साथ पॉजिटिव होना जरूरी-

अगर आपने मन बना लिया है कि शराब छोड़नी है तो सबसे पहले आपको धैर्य और संयम रखना होगा. खुद को पॉजिटिव बनाने की कोशिश करनी होगी. अगर इस ताकत के साथ आप शराब की लत छोड़ने की शुरुआत करेंगे तो यह बहुत जल्द ही आपकी आदत से बाहर की चीज हो जाएगी. 

World Mosquito Day 2022 In India: कब मनाया जाता है विश्व मच्छर दिवस, जानें थीम, इतिहास और महत्व के बारे में सब कुछ

Advertisement

2. फैमिली के साथ ज्यादा वक्त बिताएं

शराब की लत छोड़ने के सबसे अचूक उपाय में आपकी फैमिली का साथ होना होता है. अगर आपकी फैमिली इस काम में आपकी मदद करे तो यह आपके लिए काफी आसान होगा. जब भी आपको शराब पीने का मन करें आप घर में परिवार के सदस्यों के साथ समय बिताइए. ऐसा करने से धीरे-धीरे खुद पर काबू बढ़ने लगेगा और आपकी यह बुरी आदत छूट सकती है. 

Advertisement

Osteomyelitis Treatment: हड्डियों में भी होता है संक्रमण, जानिए क्या है ऑस्टियोमाइलाइटिस, कारण और बचाव

3. हमेशा खुद को बिजी रखें

अगर आपकी शराब की लत छूट नहीं रही तो आप सबसे ज्यादा खुद को बिजी रखिए. यह कारगर और अचूक उपाय है. जब भी आपको शराब  की तलब हो सबसे पहले खुद को किसी काम में लगा दीजिए. आप किताबें बढ़ सकते हैं. एक्सरसाइज कर सकते हैं या फैमिली मेंबर के साथ पार्क में टहल सकते हैं. ऐसा बार-बार करने से आपकी लत खत्म हो सकती है.

Advertisement

4. थोड़े-थोड़े समय पर कुछ खा सकते हैं

कहा जाता है कि जिसे शराब की लत होती है, उसे ज्यादा भूख लगने पर शराब पीने का मन करता है. ऐसी स्थिति में आप थोड़े-थोड़े वक्त पर कुछ खाते रहिए और अपने पेट को खाली मत रहने दीजिए. हर दिन 6 से 8 गिलास पानी पीने से भी आपकी यह लत जल्दी ही दूर हो सकती है. 

Advertisement

Trace Minerals Food: शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं ट्रेस मिनरल्स, जानें क्या है इनका काम और कमी को कैसे करें दूर

5. शराब की तरह ही शुगर ड्रिंक का सहारा लें

अगर आपको शराब पीने की तलब लग रही है तो आप किसी शुगर ड्रिंग का सहारा ले सकते हैं. यह आपकी पीने की लत की पूर्ति भी कर देगी और धीरे-धीरे शराब से आपका मन भी हटने लगेगा. माना जाता है कि शराब की तलब को शुगर से छुड़ाया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Elections: करोड़ों के विकास के दावे करने वाली भाजपा पर बरसे पूर्व मंत्री Ashok Arora