Head injury first aid: सिर पर चोट लगे तो फर्स्ट एड में तुरंत कर लें ये काम, जानिए कब लेनी चाहिए मेडिकल मदद

हल्के चोट से नील पड़ने या सूजन आने जैसी समस्याएं हो सकती हैं लेकिन अगर सिर पर लगी चोट गंभीर हो तो इससे ब्रेन के अंदरूनी स्ट्रक्चर, ब्लड वेसल्स डैमेज हो सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Head Injury Symptoms: सिर में गंभीर चोट से मेंटल डिसेबिलिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

First Aid For Head Trauma: दुर्घटना या असावधानी से कभी कभी सिर पर चोट लग जाती है. हल्के चोट से नील पड़ने या सूजन आने जैसी समस्याएं हो सकती हैं लेकिन अगर सिर पर लगी चोट गंभीर हो तो इससे ब्रेन के अंदरूनी स्ट्रक्टर, नर्व्स और ब्लड वेसल्स डैमेज हो सकती हैं. ऐसी स्थिति से कई कॉम्प्लीकेशन पैदा हो सकती हैं. सिर में गंभीर चोट लगने से डिसेबिलिटी जैसी जटिलताएं सामने आ सकती हैं. आइए जानते हैं सिर पर चोट लगने की स्थिति में सबसे पहले क्या करना चाहिए.

पेट से जुड़ी समस्या गैस्ट्रोएन्टराइटिस होने पर दिखते हैं ये लक्षण, जानिए कब जरूरी होती है डॉक्टर की सलाह

वयस्क में चोट के गंभीर होने के लक्षण

अगर चोट किसी वयस्क को लगी है और उसके सिर या चेहरे से बहुत ज्यादा ब्लीडिंग हो रही हो, नाक या कान से ब्लीडिंग या फ्यूलिड निकल रहा हो, उल्टी, भयंकर सिरदर्द, कुछ सेकेंड से ज्यादा के लिए चेतना चली जा रही हो, आंखों के नीचे या कानों के पीछे काला या नीला पड़ गया हो, सांस लेने में परेशानी हो, घबराहट महसूस हो, बैलेंस बिगड़ रहा हो, कमजोरी या हाथ से ठीक से काम न हो रहा हो, दोनों आंखों की पुतली का आकार असमान हो, आवाज साफ नहीं हो तो उसे तत्काल मेडिकल मदद की जरूरत है, ये सभी चोट के गंभीर होने के लक्षण हैं.

Advertisement

बच्चों में चोट के गंभीर होने के लक्षण

चोट अगर किसी बच्चे को लगी हो तो वयस्कों के लक्षण के अलावा उसका लगातार रोना, खाने से इंकार करना, नवजात शिशु के सिर के सॉफ्ट स्पॉट पर उभार आना या बार-बार उल्टी होना गंभीर चोट के लक्षण हैं.

Advertisement

इन फर्स्ट एड स्टेप्स को करें फॉलो | (first-aid steps for emergency medical help)

पीड़ित को स्थिर रखें: घायल व्यक्ति को सिर और कंधों को थोड़ा ऊपर उठाकर लेटने को कहें. जब तक जरूरत न हो व्यक्ति को न हिलाएं. व्यक्ति की गर्दन हिलाने से बचें. अगर व्यक्ति ने हेलमेट पहना है तो उसे न हटाएं.

Advertisement

सिरदर्द के साथ नजर आएं ये लक्षण तो तुरंत हो जाएं अलर्ट, जानिए सिरदर्द में कब और कैसे लेनी चाहिए मेडकिल हेल्प

Advertisement

ब्लीडिंग रोकें: इसके लिए साफ कपड़े या पट्टी से घाव को दबाकर रखें, लेकिन चोट अगर स्कैल्प के फ्रैक्चर का संदेह है तो घाव पर सीधे दबाव न डालें.

सांस लेने जैसे बदलावों पर नजर रखें: अगर घायल में सांस लेने, खांसने या हिलने डुलने के कोई संकेत नहीं दिखाई दे रहे हो तो सीपीआर शुरू करें.

Doctor से जानें यूरिन इन्फेक्शन के कारण, लक्षण, उपचार | UTI Infection in Women

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jagannath Rath Yatra 2024: सेवा से लेकर सुरक्षा व्यवस्था तक, पुरी रथ यात्रा के लिए क्या है तैयारी?