Home Remedies For Indigestion: पेट की समस्याओं का रामबाण इलाज है ये ड्रिंक, अपच और एसिडिटी को झट से करती है छूंमतर!

Haldi-Ajwain Ka Pani: एसिडिटी और अपच से छुटकारा पाने के लिए अजवाइनन और हल्दी को मिलाएं और अपने आप को एक हेल्दी हर्बल ड्रिंक दें. यह ड्रिंक पेट की समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद कर सकती है. ये अपच और एसिडिटी के लिए कारगर घरेलू उपाय है.

Home Remedies For Indigestion: पेट की समस्याओं का रामबाण इलाज है ये ड्रिंक, अपच और एसिडिटी को झट से करती है छूंमतर!

Home Remedies For Indigestion: ये ड्रिंक पेट की कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकती है.

खास बातें

  • हेल्दी पाचन के लिए इस ड्रिंक का रोजाना सेवन कर सकते हैं.
  • ये नेचुरल ड्रिंक है पेट की कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकती है.
  • खासकर अपच और एसिडिटी के लिए ड्रिंक्स का सेवन कारगर माना जाता है.

Home Remedies For Indigestion: हम सभी ने अनुभव किया है कि भारी भोजन के बाद पेट में बेचैनी होती है. यह अक्सर अपच, सूजन, अम्लता और हार्ट बर्न की ओर जाता है. कई बार हम इन पाचन समस्याओं पर ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर पेट की समस्याओं का इलाज न किया जाए तो ये गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) जैसी बड़ी स्वास्थ्य समस्या पैदा कर सकता है. कई लोग पेट की सबसे कॉमन समस्या अपच का सामना करते हैं. ऐसे में अपच के लिए घरेलू उपाय कई हैं लेकिन कम ही लोगों को पता होते हैं. हेल्दी पाचन के लिए ड्रिंक कमाल हो सकती है. साथ ही कुछ आयुर्वेदिक ड्रिंक अपच की समस्या से भी राहत दिलाती हैं.

गुड़ और नींबू से बनी ये आयुर्वेदिक ड्रिंक तेजी से कम करेगी कई किलो वजन और पेट की चर्बी, इस समय पिएं!

कुछ जड़ी-बूटियां और मसाले हैं जो एसिडिटी और पाचन संबंधी परेशानियों को रोकने में बहुत कारगर हैं. एसिडिटी के लिए घरेलू उपाय के तौर पर इन जड़ी-बूटियों और मसालों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए. अगर आप अपच की समस्या से परेशान हैं तो यहां एक ऐसी नेचुरल ड्रिंक है जो पेट की कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकती है. खासकर अपच और एसिडिटी के लिए ड्रिंक्स का सेवन कारगर माना जाता है. हल्दी और अजवाइन का अद्भुत संयोजन हमारे पाचन तंत्र के लिए चमत्कार कर सकता है. यह हल्दी-अजवाइन की पानी घर पर आसानी से बनाया जा सकता है.

हल्दी-अजवाइन का पानी एसिडिटी से कैसे निजात दिलाता है | How Turmeric-ajwain Water Relieves Acidity

हल्दी: हल्दी लंबे समय से अपने समृद्ध पोषक-प्रोफाइल और स्वास्थ्य लाभ के लिए जानी जाती है. कई विशेषज्ञ हल्दी के पानी को हमारे दैनिक जीवन में डिटॉक्सिफिकेशन, इम्यूनिटी मजबूत करने, बैलेंस मेटाबॉलिज्म और बहुत कुछ शामिल करने की सलाह देते हैं. इंटरनेशनल जर्नल ऑफ मॉलिक्यूलर साइंसेज में प्रकाशित एक स्टडी में भी एसिडिटी के खिलाफ इसके प्रभाव पाए गए हैं. हल्दी में एक सक्रिय यौगिक करक्यूमिन गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में लाभकारी गुणों को बढ़ा सकता है, जैसे कि हार्ट बर्न, अपच में लाभ पहुंचा सकता है.

नजर को कमजोर होने से बचाने के लिए कारगर हैं ये 8 उपाय, नेचुरल तरीके से बढ़ाएं आंखों की रोशनी

iuj9laa

Home Remedies For Indigestion: हल्दी का पानी डिटॉक्सिफिकेशन के लिए भी फायदेमंद है

कैरम सीड्स: अजवाइन गैस्ट्रिक असुविधा को ठीक करने के लिए पारंपरिक चिकित्सा उपयोग किया जाता रहा है. इसमें थाइमोल होता है जो अपच से लड़ने के लिए जाना जाता है. आप या तो कुछ कैरम बीज को एक चुटकी नमक के साथ चबा सकते हैं या रात भर पानी में एक चम्मच भिगो सकते हैं और अगली सुबह इसे पी सकते हैं.

महिलाओं के लिए कितना जरूरी है विटामिन सी? किन समस्याओं को दूर करता है ये विटामिन?

हल्दी-अजवाइन का पानी कैसे बनाएं | How To Make Turmeric-ajwain Water

यह हर्बल ड्रिंक क्विक और बनाने में आसान है. आपको केवल अजवाइन को रात भर पानी में भिगोना है और अगली सुबह कुछ कच्ची हल्दी के साथ उबालना है. तनाव देकर इसका सेवन करें. अगर आपको कच्ची हल्दी नहीं मिलती है, तो इसके बजाय आधा चम्मच हल्दी पाउडर का उपयोग करें.

अपने डेली रुटीन में इस ड्रिंक को शामिल करें और हेल्दी जीवन का आनंद लें, लेकिन याद रखें, अपनी लाइफस्टाइल में कोई भी बदलाव अपनाने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ से सलाह लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इन फूड्स और ड्रिंक्स को पचाना होता है मुश्किल, हेल्दी पाचन तंत्र के लिए आज से ही करें इनसे परहेज

Weight Loss: वेट लॉस डाइट में रोजाना प्रोटीन शामिल करना पड़ रहा है महंगा, तो बेस्ट है ये बजट फ्रेंडली ऑप्शन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तरबूज हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में है कमाल, सूजन को दूर कर कैंसर से करता है बचाव