Health Tips: जरूरत से ज्यादा घी खाना हो सकता है नुकसानदायक, जानें कितना है जरूरी

Ghee Side Effects: खाने के लिए बनने वाली अधिकांश चीजों के ऊपर से घी डाला जाता है. लेकिन खाने को स्वादिष्ट और बॉडी के लिए फायदेमंद घी कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 20 mins
H

घी खाने को स्वादिष्ट तो बनता ही है साथ ही आयुर्वेद के मुताबिक घी के कई फायदे भी हैं. लेकिन यही घी हर किसी के लिए फायदेमंद भी नहीं होता है. खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ज्यादातर लोग घी का इस्तेमाल करते हैं. इसके बिना खाना अधूरा माना जाता है, खाने के लिए बनने वाली अधिकांश चीजों के ऊपर से घी डाला जाता है. लेकिन खाने को स्वादिष्ट और बॉडी के लिए फायदेमंद घी कुछ लोगों के लिए बेहद नुकसानदायक भी है.

घी खाने से होने वाले फायदे और नुकसान- Benefits And Side Effects Of Ghee:

एंटी एजिंग

घी एक अच्छा एंटी एजिंग है इसलिए इसके नियमित सेवन से बढ़ती उम्र का असर कम होता है. घी आंख को स्वस्थ रखने में भी फायदेमंद है. घी से याददाश्त को भी बढ़ाया जा सकता है. घी के सेवन से डाइजेस्टिव सिस्टम में भी सुधार हो सकता है. वहीं स्किन के लिए भी यह फायदेमंद है. तमाम फायदे के बावजूद यही घी कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक भी है. इसलिए परिस्थितियों के अनुसार खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. जरूरी नहीं कि कोई चीज किसी को सूट करती है तो वह दूसरों को भी सूट करे. इसलिए घी का सेवन किसी व्यक्ति के लिए नुकसानदेह भी हो सकता है. 

Bowel Cancer क्या है और किसे हो सकता है? जानें इसके लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

किन लोगों को नहीं करना चाहिए घी का सेवन-  

पेट के अधिकांश बीमारियों में घी के सेवन की मनाही होती है. यदि अपच या एसिडिटी की बीमारी है और इससे सीने में जलन होती है तो ऐसे में घी का सेवन नहीं करना चाहिए. किसी भी तरह के बुखार में घी के सेवन की मनाही है. यदि मौसमी बुखार हो तो घी का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. प्रेगनेंसी में महिलाओं को घी नहीं खाना चाहिए. इसके अलावा लिवर से संबंधित बीमारियों में लिवर सिरोसिस, स्प्लेनोमेगाली, हेपाटोमेगेली, हेपेटाइटिस आदि बीमारियों में घी का सेवन भूलकर भी न करें. 

Advertisement

PCOS Precautions: ज्यादातर महिलाएं होती है PCOS का शिकार, जानें इनसे बचने के उपाय

घी का कितना सेवन सही-

एक रिपोर्ट के अनुसार घी से हमारी सेहत को कई फायदे होते हैं. घी के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं, मेंटल हेल्थ भी अच्छी होती है. घी में एंटी इंफ्लामेटरी गुण की भरपूर मात्रा होती है. इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म और इम्यूनिटी बूस्ट होती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक हर दिन एक से दो चम्मच घी से स्वास्थ्य को कई फायदे होते हैं. मगर जिनका वजन बढ़ा है या लिवर से जुड़ी बीमारियां हैं, वो लोग घी का सेवन न करें. इसके कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: PM Modi के नेतृत्व में देश लगातार आगे बढ़ रहा | NDTV Yuva Conclave